Advertisement

महाराष्ट्र को लेकर राहुल गांधी ने कहा, हम सरकार में लेकिन फैसले नहीं करते

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को यह बयान देकर हलचल बढ़ा दी कि उनकी पार्टी महाराष्ट्र में...
महाराष्ट्र को लेकर राहुल गांधी ने कहा, हम सरकार में लेकिन फैसले नहीं करते

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को यह बयान देकर हलचल बढ़ा दी कि उनकी पार्टी महाराष्ट्र में "प्रमुख निर्णय निर्माता" नहीं है, वह शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि सरकार चलाने और सरकार का समर्थन देने में अंतर होता है।

उनकी यह टिप्पणी महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता नारायण राणे द्वारा राज्य के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात करने के एक दिन बाद आई है, जिसमें राज्य में राष्ट्रपति शासन की मांग करते हुए कहा गया था कि उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली सरकार कोरोनोवायरस संकट से निपटने में विफल रही है।

सरकार चलाने और समर्थन देने में अंतर है

मीडिया से बात करते हुए राहुल गांधी ने कहा, "मैं यहां फर्क बताना चाहूंगा। हम महाराष्ट्र में सरकार का समर्थन कर रहे हैं, लेकिन हम महाराष्ट्र में महत्वपूर्ण निर्णय लेने वाले नहीं हैं। हम पंजाब, छत्तीसगढ़, राजस्थान और पुदुचेरी में महत्वपूर्ण निर्णय लेने वाले हैं। इसलिए एक सरकार चलाने और एक सरकार का समर्थन करने के बीच अंतर है।

बयान का एनसीपी ने किया समर्थन

राहुल गांधी के बयान पर एनसीपी नेता और राज्य मंत्री नवाब मलिक ने कहा कि उनका कथन सही है। महाराष्ट्र में 3 दलों की एक सरकार है। सभी दल एकजुट हैं और लोगों की सेवा करने के लिए काम कर रहे हैं।

शिवसेना ने विपक्ष के दावे को किया खारिज

महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी (एमवीए) की सरकार है जिसमें शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस शामिल हैं। शिवसेना सांसद संजय राउत ने मंगलवार को विपक्ष को फटकार लगाते हुए कहा कि राज्य में में गठबंधन सरकार मजबूत है और उन्होंने राज्य में राष्ट्रपति शासन की किसी भी संभावना को खारिज कर दिया।

सरकार को अस्थिर कर रही है भाजपाः कांग्रेस

कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि महामारी के बीच भाजपा नेता राज्य में सरकार को अस्थिर करने का प्रयास कर रहे हैं। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बालासाहेब थोराट ने मंगलवार को कहा, "राज्य के भाजपा नेता सत्ता के लालची हैं। वे मौजूदा स्थिति में सरकार की मदद करने के बारे में नहीं सोच सकते। वे सरकार को अस्थिर करने की कोशिश कर रहे हैं।" हालांकि, उन्होंने कहा कि सरकार के अस्तित्व के बारे में चिंता करने की कोई बात नहीं है, क्योंकि "सत्तारूढ़ स्थिर है और ठीक से काम कर रही है।" जब उनसे यह पूछा गया कि सीएम ठाकरे या एनसीपी प्रमुख शरद पवार के आसपास कोई कांग्रेस नेता क्यों नहीं दिख रहा है, उन्होंने कहा, "हम एक-दूसरे के साथ फोन पर संपर्क में हैं। मौजूदगी या गैर मौजूदगी के कोई मायने नहीं निकाले जाने चाहिए।"

महाराष्ट्र  सबसे ज्यादा प्रभावित

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, कोरोना के 52,667 मामलों और 1,695 मौतों के चलते कारण महाराष्ट्र सबसे अधिक प्रभावित राज्य बना हुआ है। विपक्ष राज्य सरकार पर लगातर हमला कर उस पर वायरस रोकने में नाकाम रहने का आरोप लगा रहा है। इस बीच,  संजय राउत ने एक ट्वीट में कहा कि "कोरोना का टीका और विपक्ष द्वारा ठाकरे सरकार को गिराने की खुराक अभी तक नहीं मिली है।" उन्होंने कहा, "इसलिए सही यही होगा कि विपक्ष को तुरंत क्वारेंटाइन हो जाना चाहिए।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement