Advertisement

आईएमएफ अनुमान पर राहुल गांधी का कटाक्ष : यह भाजपा के नफरत से भरे सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ठोस उपलब्धि है

देश की अर्थव्यवस्था की बिगड़ती हालत को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से सासंद राहुल गांधी...
आईएमएफ अनुमान पर राहुल गांधी का कटाक्ष : यह भाजपा के नफरत से भरे सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ठोस उपलब्धि है

देश की अर्थव्यवस्था की बिगड़ती हालत को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से सासंद राहुल गांधी लगातार केंद्र की मोदी सरकार पर हमलावर हैं। कांग्रेस नेता ने बांग्लादेश के, प्रति व्यक्ति जीडीपी के मामले में निकट भविष्य में भारत से आगे निकलने संबंधी अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के अनुमान को लेकर बुधवार को भाजपा पर कटाक्ष किया है।

राहुल गांधी ने बुधवार को आईएमएफ की ओर से जारी किए गए प्रति व्यक्ति जीडीपी के आंकड़ों को ट्वीट किया है। इस ट्वीट में राहुल गांधी ने कटाक्ष करते हुए कहा है, ‘’बीजेपी के नफरत भरे सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की 6 साल की ठोस उपलब्धि, बांग्लादेश भारत से आगे निकलने के लिए तैयार है।’’

क्या है आईएमएफ का अनुमान

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने अनुमान जताया है कि बांग्लादेश की प्रति व्यक्ति जीडीपी 2020 में चार फीसदी की दर से बढ़ते हुए 1,877 डॉलर के लेवल पर है। वहीं भारत में प्रति व्यक्ति जीडीपी बॉग्लादेश से सिर्फ 11 डॉलर ज्यादा है जबकि भारत के पड़ोसी नेपाल की प्रति व्यक्ति जीडीपी 1116 डॉलर है।

भारतीय अर्थव्यवस्था इस साल 10.3 प्रतिशत घटेगी

कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित भारतीय अर्थव्यवस्था में इस वर्ष के दौरान 10.3 प्रतिशत की बड़ी गिरावट आने का अनुमान है। आईएमएफ ने अपनी ‘विश्व आर्थिक परिदृश्य’ पर जारी ताजा रिपोर्ट में ये अनुमान व्यक्त किये हैं। ये रिपोर्ट आईएमएफ और विश्व बैंक की सालाना वार्षिक बैठक से पहले जारी की गई हैं, जिसमें कहा गया है कि 2020 में वैश्विक अर्थव्यवस्था में 4.4 प्रतिशत की गिरावट आएगी और 2021 में यह 5.2 प्रतिशत की जोरदार वृद्धि हासिल करेगी।

इसके साथ ही आईएमएफ ने कहा है कि 2021 में भारतीय अर्थव्यवस्था में संभवत: 8.8 प्रतिशत की जोरदार बढ़त दर्ज की जाएगी और वह चीन को पीछे छोड़ते हुए तेजी से बढ़ने वाली उभरती अर्थव्यवस्था का दर्जा फिर से हासिल कर लेगी। चीन के 2021 में 8.2 प्रतिशत वृद्धि हासिल करने का अनुमान है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad