Advertisement

कर्नाटक के बागी विधायकों ने फिर लिखा मुंबई पुलिस को पत्र, कहा- कांग्रेस नेताओं से हमें खतरा है

कर्नाटक विधानसभा से पिछले सप्ताह इस्तीफा देने के बाद मुंबई के एक होटल में ठहरे 14 विधायकों ने एक बार फिर...
कर्नाटक के बागी विधायकों ने फिर लिखा मुंबई पुलिस को पत्र, कहा- कांग्रेस नेताओं से हमें खतरा है

कर्नाटक विधानसभा से पिछले सप्ताह इस्तीफा देने के बाद मुंबई के एक होटल में ठहरे 14 विधायकों ने एक बार फिर मुंबई पुलिस को खत लिखकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं से खतरा बताते हुए सुरक्षा की मांग की है। जिन नेताओं से उन्होंने खतरा बताया है, उनमें मल्लिकार्जुन खड़गे भी शामिल हैं, जो उनसे मिलने का प्रयास कर सकते हैं। खड़गे और कर्नाटक के डिप्टी सीएम जी परमेश्वर बागी विधायकों को मनाने के लिए आज मुंबई के होटल जा सकते हैं।

बागी विधायकों ने अपने पत्र में गुलाम नबी आजाद के नाम का भी जिक्र किया है। पत्र में लिखा है, 'मल्लिकार्जुन खड़गे, गुलाम नबी आजाद या महाराष्ट्र और कर्नाटक कांग्रेस टीम के किसी नेता या किसी अन्य राजनीतिक नेता से मिलने का हमारा कोई इरादा नहीं है। हम उनसे गंभीर खतरे की आशंका जताते हैं।'

यदि कांग्रेस के ये नेता उनसे मिलने का प्रयास करते हैं तो ये बागी विधायक सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा भी खटखटा सकते हैं। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को कहा था कि कर्नाटक के बागी विधायकों के इस्तीफे और अयोग्यता पर मंगलवार तक कोई फैसला नहीं लिया जाएगा।

सुरक्षा की मांग करते हुए नेताओं ने पुलिस अधिकारी से आग्रह किया कि वे यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक व्यवस्था करें कि नेताओं को उनसे मिलने की अनुमति नहीं है।

पत्र में लिखा है, "हम कर्नाटक विधानसभा के सम्मानित सदस्य वर्तमान में रेनेसां होटल पवई में रह रहे हैं, आपको बताना चाहेंगे कि श्री मल्लिकार्जुन खड़गे जी या गुलाम नबी आजाद जी या महाराष्ट्र और कर्नाटक कांग्रेस टीम के किसी भी गणमान्य व्यक्ति या पदाधिकारियों से मिलने का हमारा कोई इरादा नहीं है। पत्र में लिखा गया है कि नेता या कोई अन्य राजनीतिक नेता। हम उनसे गंभीर खतरे की आशंका जताते हैं। हम आपसे अनुरोध करते हैं कि अगर ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है, तो हमें इन लोगों से मिलने से रोकने के लिए जरूरी इंतजाम करें।

इस पत्र पर हस्ताक्षर करने वाले विधायकों में शिवराम हेब्बर, बी.सी. पाटिल, महेश के, विश्वनाथ, मुनिरत्नम, नारायण गौड़ा, आर शंकर, एच नागेश, प्रताप पाटिल, गोपालैया, रमेश जे, एमटीबी नागराज, सोमशेखर और बसवराज शा‌मिल हैं।

11 जुलाई को असंतुष्ट विधायक बेंगलूरू में कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष केआर रमेश कुमार से मिलने के बाद यहां होटल लौट आए थे।

फिर दिख सकता है सियासी ड्रामा

अब एक बार फिर कर्नाटक का सियासी ड्रामा मुंबई के रेनसां होटल के बाहर नजर आ सकता है। इससे कुछ दिन पहले जब कर्नाटक के मंत्री और कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार बागी विधायकों से मिलने मुंबई पहुंचे थे, तब भी यहां खूब हंगामा देखने को मिला था। उनके पहुंचने से पहले ही विधायकों की मांग पर होटल के गेट सील कर दिए गए। कांग्रेस नेता शिवकुमार और मिलिंद देवड़ा समेत अन्य नेताओं को हिरासत में लिया गया। पूरे इलाके में धारा 144 लगा दी गई।

मंगलवार को बागी विधायकों की याचिका पर सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट में कर्नाटक के बागी विधायकों की याचिका पर सोमवार को अदालत में सुनवाई हुई। इस दौरान कोर्ट ने कहा है कि अब 5 बागी विधायकों की याचिका पर मंगलवार को मुख्य याचिका के साथ सुनवाई होगी। कर्नाटक कांग्रेस के 10 और विधायकों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दी है। कांग्रेस के बागी सभी 15 विधायकों ने विधानसभा स्पीकर के खिलाफ आरोप लगाया है कि उनका इस्तीफा स्वीकार नहीं किया जा रहा है।

16 जुलाई तक यथास्थिति

कर्नाटक के बागी विधायकों के मामले की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को स्पीकर को इस मामले में यथास्थिति बनाए रखने का आदेश दिया था। कोर्ट ने कहा था कि स्पीकर 16 जुलाई को होने वाली मामले की अगली सुनवाई तक इस्तीफों पर कोई फैसला नहीं लें। बतौर अदालत, इस केस में कई महत्वपूर्ण संवैधानिक मामलों की समीक्षा करनी होगी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad