Advertisement

कांग्रेस विधायक दल ने अशोक गहलोत के नेतृत्व वाले सरकार के समर्थन में प्रस्ताव किया पारित, सभी विधायक होटल में शिफ्ट

राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के बगावती तेवर ने राज्य से लेकर दिल्ली तक की राजनीति में हलचल...
कांग्रेस विधायक दल ने अशोक गहलोत के नेतृत्व वाले सरकार के समर्थन में प्रस्ताव किया पारित, सभी विधायक होटल में शिफ्ट

राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के बगावती तेवर ने राज्य से लेकर दिल्ली तक की राजनीति में हलचल पैदा कर दी है। पायलट ने दावा किया कि राज्य में अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार अल्पमत में है, और उन्होंने दावा किया कि उन्हें 30 विधायकों का समर्थन प्राप्त है। इस बीच सोमवार को कांग्रेस विधायक दल की बैठक सीएम अशोक गहलोत के आवास पर हुई, जो दोपहर बाद खत्म हो गई है। इस बैठक में करीब सौ से अधिक विधायक मौजूद रहें, जिन्हें अब रिजॉर्ट में शिफ्ट कर दिया गया है। वहीं, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी लगातार राजस्थान में किले को बचाने की कोशिश में जुटे हुए हैं।

यह भी पढें: राजस्थान के सियासी संकट में नया मोड़, सचिन पायलट बोले- बीजेपी में नहीं होऊंगा शामिल

यह भी पढ़ें: सियासी संकट के बीच राजस्थान-महाराष्‍ट्र में कांग्रेस नेताओं के ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी

सभी अपडेट यहां पढ़ें:

 

04:50PM: राजस्थान में चल रहे राजनीतिक संकट के बीच कांग्रेस एवं उसके समर्थक विधायकों को सोमवार दोपहर बाद दिल्ली रोड पर एक होटल में भेज दिया गया है। मुख्यमंत्री निवास में विधायक दल की बैठक में शामिल होने आए विधायकों को बैठक के बाद चार बसों से दिल्ली रोड स्थित होटल में ले जाया गया। बैठक में उपस्थित होने वालों में कांग्रेस के साथ साथ उसके समर्थक निर्दलीय विधायक, बीटीपी के दो एवं आरएलडी के एक विधायक भी शामिल हैं।

 

03: 30: कांग्रेस विधायक दल ने अशोक गहलोत के नेतृत्व वाले सरकार के समर्थन में प्रस्ताव किया पारित

03:17 PM  सीएम अशोक गहलोत के आवास पर कांग्रेस विधायक दल की बैठक खत्म हो गई है। सभी विधायकों को बस के जरिए रिजॉर्ट में शिफ्ट किया जा रहा है।

02: 00 PM पार्टी के एक नेता ने दावा किया कि कुल 106 विधायक मौजूद हैं जबकि दो विधायक रास्ते में हैं। बैठक में कांग्रेस के साथ साथ बीटीपी के दो, माकपा के एक, आरएलडी के एक विधायक तथा कांग्रेस का समर्थन कर रहे निर्दलीय विधायक भी मौजूद हैं। इसके साथ ही दिल्ली से आए कांग्रेस के महासचिव के सी वेणुगोपाल, पार्टी के प्रदेश प्रभारी अनिवाश पांडे व राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला भी बैठक में रहे।

01:35 PM अशोक गहलोत ने सौ से अधिक विधायकों की परेड मीडिया के सामने करवाई और विक्ट्री साइन दिखाया।

01:15 PM: जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निवास पर विधायक दल की बैठक शुरू हुई।

12:15PM: कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने मीडिया के जरिए सचिन पायलट से अपील की कि वह कांग्रेस विधायक दल की बैठक में शामिल हों और खुले मन से पार्टी के सामने अपनी बात रखें। उन्होंने सचिन के साथ अन्य विधायकों से भी अपील की कि वह पार्टी से जुड़े किसी भी मुद्दे पर बात करने के लिए स्वतंत्र हैं और अगर उन्हें किसी प्रकार की शिकायत या संदेह हो तो अविनाश पांडे को फोन कर सकते हैं।

11:50 AM: रणदीप सुरजेवाला ने कहा, "पिछले 48 घंटों में, कांग्रेस नेतृत्व, कई सीडब्ल्यूसी  सदस्य सचिन पायलट के संपर्क में रहे। हम सचिन पायलट और सभी विधायकों से अपील करते हैं, व्यक्तिगत प्रतिस्पर्धा हो सकती है, लेकिन लोकतांत्रिक तरीके से चुने गए को मजबूत करना हमारी जिम्मेदारी है।"

11:25 AM: राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा है कि वह भारतीय जनता पार्टी में शामिल नहीं होंगे। हालांकि उनके अगले कदम को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं, पायलट के करीबी सहयोगी का कहना है कि वह एक नई राजनीतिक पार्टी बना सकते हैं।

11:23 AM: अशोक गहलोत खेमा पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए सचिन पायलट के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई और आज की सीएलआर मीटिंग को पूरा करने पर जोर दे रहा है।

11:20 AM: कांग्रेस ने अब तक 114 विधायकों के समर्थन का दावा किया है।

11:10 AM: “सचिन पायलट राजस्थान के सीएम पद के लिए सही उम्मीदवार थे, लेकिन अशोक गहलोत ने कार्यभार संभाला, तब से पार्टी में संघर्ष शुरू हुआ। आज जो हो रहा है, वह उसी संघर्ष का परिणाम है। राजस्थान बीजेपी अध्यक्ष सतीश पुनिया का कहना है कि राज्य सरकार बहुमत खो चुकी है।

11:00 AM: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के जयपुर निवास में 90 से अधिक विधायक, कांग्रेस विधायक दल की बैठक के लिए पहुंच चुके हैं। बैठक चल रही है।

10:45 AM: आईटी विभाग ने जयपुर में अशोक गहलोत के करीबी विश्वासपात्रों के छापे के बाद कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, '' आखिरकार, भाजपा के वकील मैदान में आए। आयकर विभाग ने जयपुर में छापेमारी शुरू की। ईडी कब आएगा? ”

10:30 AM: “भाजपा राजस्थान में कांग्रेस सरकार को गिराने की अपनी कोशिशों में सफल नहीं होगी। हमारे सभी कांग्रेस विधायक और हमारे गठबंधन के विधायक मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ हैं। ये सभी आज कांग्रेस विधायक दल की बैठक में भाग लेंगे, ”कांग्रेस विधायक महेंद्र चौधरी।

10:23 AM: कांग्रेस विधायक दल की बैठक से पहले, पार्टी के राजस्थान प्रभारी अविनाश पांडे ने कहा कि सचिन पायलट कॉल का जवाब नहीं दे रहे हैं और न ही बातचीत कर रहे हैं। पांडे ने कहा कि पार्टी उन्हें सुनना चाहती है लेकिन "अनुशासनहीनता बर्दाश्त नहीं की जाएगी"।

10:20 AM: अधिकारियों ने सोमवार को कहा आयकर विभाग राजस्थान के एक आभूषण समूह के खिलाफ कर चोरी के मामले में दिल्ली और जयपुर सहित चार शहरों में तलाशी कर रहा है।

10:15 AM: कांग्रेस नेता अविनाश पांडे ने कहा कि सभी पार्टी विधायकों को व्हिप जारी किया गया है, उनसे सुबह 10.30 बजे कांग्रेस विधायक दल की बैठक में भाग लेने के लिए कहा गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement