Advertisement

राहुल गांधी का छत्तीसगढ़ दौरा आज, नहीं मिली महामाया मंदिर जाने की मंजूरी

कांग्रेस पार्टी छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में अपने कदम जमाने के लिए पूरी ताकत लगा रही है। इसी के...
राहुल गांधी का छत्तीसगढ़ दौरा आज, नहीं मिली महामाया मंदिर जाने की मंजूरी

कांग्रेस पार्टी छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में अपने कदम जमाने के लिए पूरी ताकत लगा रही है। इसी के मद्देनजर पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी एक दिवसीय दौरे पर आज रायपुर पहुंचेंगे लेकिन वह महामाया मंदिर नहीं जा सकेंगे।

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के ऐलान के बाद राहुल गांधी का ये पहला दौरा है। कांग्रेस छत्तीसगढ़ में 15 साल से वनवास का दर्द झेल रही है लेकिन इस बार उसे अपनी वापसी की पूरी उम्मीद नजर आ रही है।

एसपीजी ने नहीं दी इजाजत

राहुल गांधी के इस दौरे में एसपीजी की रिपोर्ट के बाद थोड़ा बदलाव किया गया है। अब वह महामाया मंदिर नहीं जा पाएंगे जबकि पहले उनके महामाया मंदिर जाने और वहां पूजा करने की बात तय की गई थी। घनी आबादी और संकरा रास्ता होने के कारण एसपीजी ने उन्हें मंदिर जाने की इजाजत नहीं दी।

मन्नत पूरी करती है मां महामाया

मां महामाया के मंदिर की बड़ी मान्यता है। पुरानी बस्ती में स्थित इस मंदिर में नवरात्रों में देश-विदेश से श्रद्धालु पहुंचते हैं। हैहयवंशी राजाओं ने छत्तीसगढ़ में छत्तीस किले बनवाए और हर किले की शुरुआत में माँ महामाया के मंदिर बनवाए। इन्हीं मंदिरों में से एक है रायपुर का महामाया मंदिर। यहां माँ महामाया और सम्लेश्वरी देवी महालक्ष्मी के रूप में दर्शन देती हैं। माँ का दरबार सदियों से लोगों की आस्था का केंद्र बना हुआ है। तांत्रिक पद्धति से बने इस मंदिर में देश ही नहीं विदेशों से भी भक्त आते हैं। माता का यह मंदिर बेहद चमत्कारिक माना जाता है, यहां सच्चे मन से मांगी गई मन्नत तत्काल पूरी होती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad