Advertisement

पहलवानों के मुद्दे पर बोले राहुल गांधी- अपने खिलाफ जघन्य आरोपों वाला सांसद पीएम के सुरक्षा कवच में सुरक्षित

कांग्रेस ने भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ...
पहलवानों के मुद्दे पर बोले राहुल गांधी- अपने खिलाफ जघन्य आरोपों वाला सांसद पीएम के सुरक्षा कवच में सुरक्षित

कांग्रेस ने भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ ‘‘निष्क्रियता’’ को लेकर शुक्रवार को केंद्र की आलोचना की। राहुल गांधी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय पदक जीतने वाली बेटियां इस मामले में न्याय की गुहार लगा रही हैं। सड़कों पर, संसद का एक सदस्य जिसके खिलाफ "जघन्य आरोप" हैं, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की "सुरक्षा कवच" के तहत सुरक्षित है।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी मोदी पर हमला करते हुए आरोप लगाया कि जहां पदक विजेता और बेटियां महीनों से न्याय की मांग कर रही हैं, वहीं प्रधानमंत्री "चुप" हैं और उनकी सरकार का "पारिस्थितिकी तंत्र आरोपी सांसद का बचाव कर रहा है"।

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने इस मुद्दे को लेकर प्रधानमंत्री पर निशाना साधा और पूछा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद सिंह के खिलाफ अब तक कोई कार्रवाई क्यों नहीं की गई है।

छह महिला पहलवानों और एक नाबालिग के पिता की शिकायतों के आधार पर निवर्तमान डब्ल्यूएफआई प्रमुख के खिलाफ दिल्ली पुलिस द्वारा दर्ज की गई दो प्राथमिकियों में सिंह द्वारा यौन उत्पीड़न, अनुचित स्पर्श, टटोलना, पीछा करना और डराना-धमकाना एक दशक से भी अधिक समय से विदेशों सहित विभिन्न समयों और स्थानों पर कथित तौर पर घटित हुआ है।

एक ट्वीट में, खड़गे ने कहा कि मोदी सरकार अपने पारिस्थितिकी तंत्र को झूठ परोस कर ही अपनी तथाकथित "ताकत" प्रदर्शित करने में सक्षम है।," कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा "सच्चाई यह है कि मणिपुर एक महीने से जल रहा है लेकिन मोदीजी चुप हैं और (गृह मंत्री अमित) शाहजी कह रहे हैं कि 'सब ठीक है'! पदक विजेता बेटियां महीनों से न्याय मांग रही हैं - लेकिन मोदी जी चुप हैं और पारिस्थितिकी तंत्र आरोपी सांसद का बचाव कर रहे हैं।"

उन्होंने कहा, "अडानी मामले में हर दिन नए तथ्य सामने आ रहे हैं लेकिन ऐसा दिखाया जा रहा है जैसे कुछ हुआ ही नहीं है! अब हर भारतीय जानता है कि प्रधानमंत्री मोदी की चुप्पी उनकी विफलता है।"

राहुल गांधी ने हिंदी में एक ट्वीट में कहा, "बेटियां जो 25 अंतरराष्ट्रीय पदक लेकर आईं-सड़कों पर न्याय की गुहार! दो प्राथमिकी में यौन शोषण के 15 जघन्य आरोपों वाली सांसद--प्रधानमंत्री के 'सुरक्षा कवच' में सुरक्षित!" उन्होंने कहा कि पहलवानों की दुर्दशा के लिए मोदी सरकार जिम्मेदार है।

प्रियंका गांधी ने सिंह के खिलाफ दर्ज प्राथमिकियों के विवरण को टैग करते हुए कहा, 'इन गंभीर आरोपों को पढ़िए और देश को बताइए कि अब तक आरोपियों के खिलाफ कोई कार्रवाई क्यों नहीं की गई।' कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने भी एफआईआर का विवरण देते हुए एक मीडिया रिपोर्ट को टैग करते हुए कहा, "अवाक! इसके बाद और क्या बचा है? इसे पढ़कर किसी का खून कैसे नहीं खौलेगा?"

हुड्डा, जो इस मुद्दे पर मुखर रहे हैं और इस पर सरकार पर हमला करते हैं, ने पूछा बीजेपी के ट्रोल्स आज मेरे खिलाफ लिखने से पहले ये जरूर सोचें कि अगर इन बच्चियों की जगह आपकी बहन-बेटी होती तो क्या आप ये बर्दाश्त कर पाते? आरोपी बीजेपी का सांसद/मंत्री होता तो क्या एफआईआर भी दर्ज होती? सुप्रीम कोर्ट का आदेश कब?"

दिल्ली पुलिस ने 28 अप्रैल को कनॉट प्लेस पुलिस स्टेशन में दो एफआईआर दर्ज कीं, जिनमें से एक एक नाबालिग पहलवान के पिता की शिकायत के आधार पर दर्ज की गई जिसमें यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण (पॉक्सो) अधिनियम लागू किया गया था, जिसमें जेल की सजा है। सजा पर सात साल तक।

सुप्रीम कोर्ट के एक आदेश के बाद दर्ज की गई प्राथमिकी में सिंह पर विभिन्न भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धाराओं के तहत आरोप लगाया गया है, जिसमें एक महिला का शील भंग करने के लिए उस पर हमला करना (धारा 354), यौन उत्पीड़न (354ए) और पीछा करना (354डी) शामिल है, जिसके लिए दो-तीन साल की जेल की सजा है।

कुछ शिकायतकर्ताओं ने यह भी आरोप लगाया कि सिंह ने उनके करियर में मदद करने का वादा करते हुए "यौन अनुग्रह" की मांग की। सिंह ने सभी आरोपों से इनकार किया है और कहा है कि अगर उनके खिलाफ एक भी आरोप साबित हो जाता है तो भी वह फांसी लगा लेंगे। उन्होंने कहा है कि सभी पहलवान उनके बच्चों की तरह हैं और वह उन्हें दोष नहीं देंगे क्योंकि उनकी सफलता में उनका खून-पसीना भी गया है। छह पहलवानों की शिकायत के आधार पर दर्ज प्राथमिकी में डब्ल्यूएफआई सचिव विनोद तोमर को भी आरोपी बनाया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement