Advertisement

विभाजन के दौरान जान गंवाने वालों को पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि; कांग्रेस ने बीजेपी पर निशाना साधा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के अन्य वरिष्ठ नेताओं ने रविवार को विभाजन के दौरान अपनी जान गंवाने...
विभाजन के दौरान जान गंवाने वालों को पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि; कांग्रेस ने बीजेपी पर निशाना साधा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के अन्य वरिष्ठ नेताओं ने रविवार को विभाजन के दौरान अपनी जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि दी और कांग्रेस ने सत्तारूढ़ पार्टी पर अपनी राजनीतिक लड़ाई के लिए दर्दनाक घटनाओं को ‘चारे’ के रूप में इस्तेमाल करने का आरोप लगाया।

'विभाजन भयावह स्मरण दिवस' पर, मोदी ने विभाजन की हिंसा के दौरान अपनी जान गंवाने वाले सभी लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की और त्रासदी के दौरान पीड़ित लोगों के लचीलेपन और धैर्य की सराहना की। उन्होंने पिछले साल घोषणा की थी कि लोगों के संघर्ष और बलिदान की याद में 14 अगस्त को 'विभाजन भयावह स्मरण दिवस' के रूप में मनाया जाएगा। मोदी ने 'विभाजन भयावह स्मृति दिवस' मनाने के अपनी सरकार के फैसले की घोषणा करते हुए कहा था कि लाखों लोग विस्थापित हुए और नासमझ नफरत और हिंसा के कारण बड़ी संख्या में लोगों की जान चली गई।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि भारत के इतिहास के "अमानवीय" अध्याय को कभी नहीं भुलाया जा सकता है। हालांकि, कांग्रेस ने आरोप लगाया कि 14 अगस्त को 'विभाजन भयावह स्मृति दिवस' के रूप में चिह्नित करने के लिए पीएम मोदी का असली इरादा उनकी वर्तमान राजनीतिक लड़ाई के लिए दर्दनाक घटनाओं को "चारे" के रूप में उपयोग करना है।

कांग्रेस महासचिव, संचार, जयराम रमेश ने कहा कि विभाजन की त्रासदी का दुरुपयोग नफरत और पूर्वाग्रह को बढ़ावा देने के लिए नहीं किया जा सकता है। उन्होने कहा, "विभाजन की त्रासदी का दुरुपयोग नफरत और पूर्वाग्रह को बढ़ावा देने के लिए नहीं किया जा सकता है। सच्चाई यह है कि सावरकर ने द्वि-राष्ट्र सिद्धांत को जन्म दिया और जिन्ना ने इसे सिद्ध किया। सरदार पटेल ने लिखा, 'मुझे लगा कि अगर हमने विभाजन को स्वीकार नहीं किया, तो भारत कई टुकड़ों में विभाजित हो जाएगा। और पूरी तरह से बर्बाद हो जाएगा।"

अपनी श्रद्धांजलि में, शाह ने कहा कि 'विभाजन भयावह स्मृति दिवस' युवा पीढ़ी को देशवासियों द्वारा झेली गई यातना और दर्द की याद दिलाएगा और नागरिकों को "हमेशा के लिए" शांति और सद्भाव बनाए रखने के लिए प्रेरित करेगा। उन्होंने कहा कि "1947 में देश का विभाजन भारतीय इतिहास का वह अमानवीय अध्याय है, जिसे कभी नहीं भुलाया जा सकता। हिंसा और घृणा ने लाखों लोगों की जान ले ली और असंख्य लोगों को विस्थापित किया। उन्होंने कहा, "आज 'विभाजन भयावह स्मरण दिवस' पर, मैं उन लाखों लोगों को नमन करता हूं, जिन्हें विभाजन का खामियाजा भुगतना पड़ा।"

भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने उन लोगों को याद किया जिन्होंने विभाजन के दौरान असहनीय कीमत चुकाई थी। उन्होंने कहा, "हमें यह कभी नहीं भूलना चाहिए कि कैसे स्वार्थ और व्यक्तिगत हितों की राजनीति ने विभाजन और दर्द को जन्म दिया।"

भाजपा ने दो-राष्ट्र सिद्धांत को लेकर सावरकर पर कटाक्ष करने के लिए रमेश पर भी पलटवार किया, इसके आईटी विभाग के प्रमुख अमित मालवीय ने कहा कि यह पहली बार 1876 में एएमयू के संस्थापक सैयद अहमद खान को प्रतिपादित किया गया था, सावरकर के जन्म से बहुत पहले। उन्होंने दावा किया कि सावरकर और हिंदू महासभा ने अंत तक विभाजन के विचार का विरोध किया था।

कांग्रेस नेता रमेश ने यह भी पूछा, "क्या पीएम आज जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी को भी याद करेंगे, जिन्होंने शरत चंद्र बोस की इच्छा के खिलाफ बंगाल के विभाजन का समर्थन किया था, और जो दुखद परिणामों के दौरान स्वतंत्र भारत के पहले मंत्रिमंडल में बैठे थे। विभाजन के बारे में स्पष्ट हो रहे थे?"

इस पर, मालवीय ने कहा, "हुसैन सुहरावर्दी, बंगाल में प्रत्यक्ष कार्रवाई हत्याओं के लिए जिम्मेदार, शरत चंद्र बोस और किरण शंकर रॉय ने एक संयुक्त संप्रभु बंगाल की मांग की, जो न तो भारत और न ही पाकिस्तान में जाएगा, बल्कि मुस्लिम लीग सरकार से स्वतंत्र रहेगा और मुस्लिम रहेगा। बहुसंख्यक प्रांत।" 1947 में ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन द्वारा भारत के विभाजन के बाद पाकिस्तान को एक मुस्लिम देश के रूप में तराशा गया था। लाखों लोग विस्थापित हुए थे और उनके बाद हुई सांप्रदायिक हिंसा में लाखों लोगों की जान चली गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement