Advertisement

शरद पवार के घर जुटे विपक्षी दलों के नेता, ममता ने कहा- ‘हम चुनाव पूर्व करेंगे गठबंधन’

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सियासी सरगर्मी तेज हो गयी है। वहीं केन्द्र की भाजपा सरकार के खिलाफ विपक्षी...
शरद पवार के घर जुटे विपक्षी दलों के नेता, ममता ने कहा- ‘हम चुनाव पूर्व करेंगे गठबंधन’

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सियासी सरगर्मी तेज हो गयी है। वहीं केन्द्र की भाजपा सरकार के खिलाफ विपक्षी दलों की एकजुटता भी नजर आने लगी है। अब एनसीपी प्रमुख शरद पवार के दिल्ली स्थित घर में बुधवार शाम विपक्षी नेताओं की बैठक हुई। इस बैठक में नेताओं ने लोकसभा चुनाव में भाजपा नीत एनडीए के खिलाफ लड़ने के लिए एक साझा न्यूनतम कार्यक्रम के साथ काम करने का निर्णय किया।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, शरद पवार के घर हुई विपक्षी दलों की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, फारूक अब्दुल्ला, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी शामिल हुईं।  

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा कि विपक्षी नेताओं ने एक साझा न्यूनतम कार्यक्रम बनाए जाने पर सहमति जतायी। गांधी ने कहा, ‘‘हम भाजपा को हराने के लिए साथ मिलकर काम करेंगे।’’   

चुनाव पूर्व होगा गठबंधन

तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष एवं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बैठक को ‘‘फलदायी’’ करार दिया और कहा कि ‘‘हम चुनाव पूर्व गठबंधन करेंगे।’’      तेदेपा प्रमुख एवं आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि भारत को बचाने की एक लोकतांत्रिक मजबूरी है जबकि नेशनल कॉन्फ्रेंस के फारुक अब्दुल्ला ने बैठक को ‘‘अच्छा’’ करार दिया। फारुक अब्दुल्ला ने कहा कि देश में लोगों को जोड़ने वाली सरकार बननी चाहिए। देश को बचाने के लिए, जो भी कुर्बानी देनी पड़े हम देंगे।

आप और कांग्रेस के बीच मिटी दुरियां?

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वार्ता को सकारात्मक बताया और कहा कि विपक्ष साथ मिलकर काम करेगा।  यह बैठक इसका संकेत देती है कि कांग्रेस और आप गठबंधन कर सकती हैं। आप के 2015 में दिल्ली में सत्ता में आने के बाद से दोनों ही दल एक-दूसरे के कट्टर प्रतिद्वंद्वी रहे हैं।

आप की रैली में शामिल हुए विपक्ष के दिग्गज

दरअसल, यह बैठक आम आदमी पार्टी की ओर से आयोजित रैली के बाद हुई थी। दिल्ली के जंतर-मंतर पर हुई आप की रैली में कई विपक्षी दल शामिल हुए। इस रैली को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू, नेशनल कॉन्फ्रेंस के फारूक अब्दुल्ला, राकांपा के शरद पवार और माकपा के सीताराम येचुरी ने भी संबोधित किया।

एक महीने में तीसरी बार जुटा विपक्ष

इस माह के विपक्ष तीन बार एकजुटा हो चुका है। सोमवार को आंध्र को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने की मांग को लेकर नायडू ने अनशन किया था। इसमें राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन, सपा से मुलायम सिंह यादव, तृणमूल कांग्रेस से डेरेक ओ ब्रायन, फारूक अब्दुल्ला, केजरीवाल और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ समेत विपक्ष के तमाम नेता पहुंचे थे। 19 जनवरी को ममता ने कोलकाता में महारैली की थी, जिसमें 15 दलों के नेता शामिल हुए थे। इस दौरान ममता बनर्जी ने कहा- अखिलेश यादव, आप उत्तरप्रदेश से भाजपा को जीरो कर दो, हम बंगाल से कर देंगे। कौन प्रधानमंत्री बनेगा इससे मतलब नहीं, बस भाजपा को जाना चाहिए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement