Advertisement

भूपेश बघेल का ममता को जवाब- राष्ट्रीय स्तर पर कांग्रेस के बिना कोई विपक्षी गठबंधन संभव नहीं

ममता बनर्जी के ‘‘यूपीए नहीं है ’’ वाले बयान के कुछ दिनों बाद छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश...
भूपेश बघेल का ममता को जवाब- राष्ट्रीय स्तर पर कांग्रेस के बिना कोई विपक्षी गठबंधन संभव नहीं

ममता बनर्जी के ‘‘यूपीए नहीं है ’’ वाले बयान के कुछ दिनों बाद छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रविवार को तृणमूल कांग्रेस प्रमुख पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्हें स्पष्ट करना चाहिए कि क्या वह सत्ता में बैठे लोगों से लड़कर या साथी विपक्षी दलों से लड़कर तृणमूल कांग्रेस को मुख्य विपक्षी दल बनाना चाहती हैं। उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस के बिना राष्ट्रीय स्तर पर कोई विपक्षी गठबंधन संभव नहीं है, जो भाजपा से मुकाबले का मुख्य स्तंभ होना चाहिए।

पीटीआई के साथ एक साक्षात्कार में, बघेल ने कहा कि 2024 के आम चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सामना करने वाले विपक्ष का चेहरा कौन होगा, इसका फैसला संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) के घटक सामूहिक रूप से करेंगे।

उनकी टिप्पणी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री बनर्जी द्वारा कांग्रेस नेतृत्व पर कटाक्ष करने के कुछ दिनों बाद आई है। दरअसल मुंबई में राकांपा सुप्रीमो शरद पवार से मुलाकात के बाद ममता ने कहा कि “कोई यूपीए नहीं है”।

बनर्जी की टिप्पणी पर, बघेल ने कहा, "मैं ममता बनर्जी से कहना चाहूंगा कि आप मुख्य विपक्षी दल बनना चाहते हैं, यह बहुत अच्छी बात है। यदि आप एक योजना के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं, एक सपने को आश्रय देना चाहते हैं, तो इसका स्वागत है, लेकिन सवाल यह है कि क्या आप सत्ता में बैठे लोगों से लड़कर या साथी विपक्षी दलों से लड़कर मुख्य विपक्षी दल बनना चाहते हैं।"

यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें लगता है कि तृणमूल कांग्रेस और भाजपा के बीच मिलीभगत है, बघेल ने कहा कि बनर्जी को स्पष्ट करना चाहिए क्योंकि पवार से मिलने के बाद उन्होंने कहा, "कोई यूपीए नहीं है" लेकिन प्रधानमंत्री मोदी के साथ उनकी बैठक के बाद कुछ भी सामने नहीं आया। और बाद में उन्होंने कांग्रेस पर हमला बोला। उन्होंने कहा, 'प्रधानमंत्री के साथ उन्होंने जो चर्चा की, वह खुलकर क्यों नहीं आई।'

गोवा जैसे कुछ चुनावी राज्यों में तृणमूल कांग्रेस के अचानक चुनाव मैदान में उतरने पर बघेल ने कहा कि ऐसा लगता है कि वे उन राज्यों में भाजपा की मदद करना चाहती है। उनके पास गोवा में कुछ नहीं है लेकिन वे लड़ना चाहते हैं। इसलिए वे विपक्ष के वोट को बांटना चाहते हैं।'

बघेल ने चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर पर उनकी इस टिप्पणी के लिए भी निशाना साधा। बघेल ने कहा, "प्रशांत किशोर पैसे के लिए काम करता है, चाहे वह भाजपा, कांग्रेस, टीएमसी या जद (यू) के लिए चुनाव प्रचार के लिए काम करता हो। वह एक पेशेवर व्यक्ति है।" छत्तीसगढ़ के सीएम ने कहा कि किशोर किसी राजनीतिक दल से नहीं जुड़े हैं कि वह उनकी तरह टिप्पणी करेंगे, इसलिए उन्हें स्पष्ट करना चाहिए कि वह भाजपा के लिए काम कर रहे हैं या ममता बनर्जी के लिए।

उन्होंने पूछा, "(नरेंद्र) मोदी जी, (अमित) शाह जी ने कांग्रेस मुक्त भारत के बारे में बात की, वे ऐसा नहीं कर सके। अब, क्या वह काम प्रशांत किशोर ने ले लिया है।"

यह पूछे जाने पर कि क्या भाजपा के खिलाफ राष्ट्रीय स्तर पर कांग्रेस के बिना कोई गठबंधन संभव है, बघेल ने कहा कि आज यह संभव नहीं लगता। यह पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस राष्ट्रीय स्तर पर विपक्षी गठबंधन का मुख्य स्तंभ होगी, छत्तीसगढ़ के सीएम ने कहा, "कांग्रेस (मुख्य स्तंभ) होगी, यह सीधी बात है।" उन्होंने कहा, "कांग्रेस की कश्मीर से लेकर केरल तक मौजूदगी है। अन्य विपक्षी दलों की उस तरह की मौजूदगी नहीं है।"

यह पूछे जाने पर कि क्या राहुल गांधी को 2024 में पीएम मोदी का मुकाबला करने के लिए विपक्षी गुट का चेहरा होना चाहिए, बघेल ने कहा कि वह ऐसे मामलों पर निर्णय लेने के लिए "बहुत छोटे व्यक्ति" हैं और ऐसे सभी मुद्दों पर टिप्पणी करने के लिए पार्टी द्वारा अधिकृत नहीं हैं। हालांकि, उन्होंने कहा, "कई दल यूपीए में शामिल है, जिसकी अध्यक्ष सोनिया गांधी हैं, और सभी दल मिलकर इस मुद्दे पर फैसला करेंगे।"
बघेल ने कहा कि पूरे देश में एक ही नेता है जो केंद्र सरकार और भाजपा को टक्कर दे रहा है और वह है राहुल गांधी। बता दें कि हाल के दिनों में टीएमसी और कांग्रेस के बीच दूरियां बढ़ती जा रही हैं।


उत्तर प्रदेश चुनावों के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ पर्यवेक्षक बघेल ने यह भी कहा कि यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बाहर जा रहे हैं क्योंकि "हर कोई उनसे नाराज है और उनकी कोई उपलब्धि नहीं है"। यह पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस उत्तर प्रदेश में बसपा के लिए मुख्य चुनौती होगी, बघेल ने समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी दोनों को यह दावा करने के लिए फटकार लगाई कि कांग्रेस अच्छा करेगी। उन्होंने जोर देकर कहा, "बसपा कहीं नहीं है। मायावती जी बाहर नहीं आई हैं। अखिलेश जी अब चुनाव करीब आए हैं तब दिख रहे है पिछले साढ़े चार साल में कहीं दिखाई नहीं दे रहे थे। कांग्रेस लाभ उठा रही है। हम अच्छा प्रदर्शन करने का लक्ष्य बना रहे हैं और अच्छा परिणाम प्राप्त करें।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad