Advertisement

महाराष्ट्र में सरकार गठन की कवायद जारी, एनसीपी के पास आज रात 8.30 बजे तक का है वक्त

महाराष्ट्र में जारी राजनीतिक घमासान में भाजपा और शिवसेना के बहुमत साबित करने में असमर्थ रहने के बाद...
महाराष्ट्र में सरकार गठन की कवायद जारी, एनसीपी के पास आज रात 8.30 बजे तक का है वक्त

महाराष्ट्र में जारी राजनीतिक घमासान में भाजपा और शिवसेना के बहुमत साबित करने में असमर्थ रहने के बाद अब गेंद राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के पाले में है। शिवसेना द्वारा समर्थन की चिट्ठी राज्यपाल तक ना पहुंचा पाने की स्थिति में अब राज्यपाल ने एनसीपी को सरकार बनाने के लिए न्योता दिया है। सरकार गठन के लिए दावा करने के लिए एनसीपी को 24 घंटे का वक्त दिया गया है। मंगलवार यानी आज रात 8:30 तक एनसीपी के पास दावा करने के लिए समय है। राज्य में तीसरी सबसे बड़ी पार्टी का कहना है कि वह अपने गठबंधन की पार्टी यानी कांग्रेस से बात कर इसपर फैसला लेगी।

एनसीपी नेता जयंत पाटिल ने बताया, “प्रक्रिया के अनुसार राज्यपाल ने हमें पत्र (सरकार बनाने के लिए दावा करने के लिए) दिया है। हमने उनसे अनुरोध किया है कि हमें अपने सहयोगियों से बात करनी होगी और हम जल्द से जल्द उनके पास लौटेंगे। समय सीमा मंगलवार रात 8.30 बजे है।”

गौरतलब है कि राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने भाजपा-शिवसेना के बाद एनसीपी से सरकार गठन के लिए पूछा है। सबसे पहले बड़ी पार्टी बीजेपी और फिर दूसरी बड़ी पार्टी शिवसेना को इस बारे में पूछा गया था। हालांकि भाजपा ने सरकार बनाने से साफ इनकार कर दिया। जबकि शिवसेना ने सरकार बनाने की इच्छा तो जताई लेकिन बाकी दलों का समर्थन पत्र वक्त पर नहीं दे सकी। इस कड़ी में राज्यपाल ने तीसरी बड़ी पार्टी एनसीपी से सरकार बनाने के लिए पूछा है जिसे 24 घंटे के भीतर जवाब देने को कहा गया है।

कांग्रेस से बात कर लेंगे फैसला: एनसीपी

एनसीपी प्रवक्ता नवाब मलिक ने कहा कि चुनाव परिणाम के 18 दिन बाद भी अब तक राज्य में सरकार नहीं बन पाई है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस से बात कर ही उनकी पार्टी सरकार गठन को लेकर मंगलवार को कोई फैसला लेगी। पार्टी नेता ने कहा कि इस बारे में सोनिया गांधी से भी चर्चा की जाएगी।

राज्यपाल ने नहीं दिया शिवसेना को वक्त

राज्यपाल से मुलाकात के बाद शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे ने कहा, "हमने राज्यपाल से कहा कि शिवसेना सरकार बनाने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि हमने राज्यपाल से 2 दिन का वक्त मांगा था लेकिन वो देने से इनकार कर दिया है। ठाकरे ने कहा कि बाकी पार्टियों से शिवसेना की बातचीत चल रही है, लेकिन उनका पत्र हासिल करने में वक्त लग रहा है, ऐसे में हमें समय दिया जाए, हालांकि राज्यपाल ने शिवसेना को समय देने से वक्त देने से मना कर दिया है।"

भाजपा ने सरकार गठन से किया था इनकार

 शनिवार को राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने सबसे बड़ा दल होने के नाते भाजपा को सरकार गठन का न्योता दिया था। केयरटेकर मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने राज्यपाल से मुलाकात की। रविवार को भाजपा विधायकों की बैठक हुई। इसके बाद महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने कहा कि हम सरकार नहीं बनाएंगे। चंद्रकांत पाटिल ने कहा कि जनादेश भाजपा-शिवसेना को साथ काम करने के लिए दिया गया था। अगर शिवसेना इसका सम्मान नहीं करना चाहती और कांग्रेस-एनसीपी के साथ सरकार बनाना चाहती है तो हमारी शुभकामनाएं उनके साथ हैं। कांग्रेस और शिवसेना ने भी अपने विधायकों की बैठक बुलाई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement