Advertisement

चरणजीत सिंह चन्नी: कांग्रेस का बड़ा खेला; आप, बसपा, भाजपा, अकाली दल सबको किया चित?

पंजाब में कांग्रेस के भीतर लंबे समय तक चली खींचतान और अमरिंदर सिंह के इस्तीफे के बाद वरिष्ठ दलित नेता...
चरणजीत सिंह चन्नी: कांग्रेस का बड़ा खेला; आप, बसपा, भाजपा, अकाली दल सबको किया चित?

पंजाब में कांग्रेस के भीतर लंबे समय तक चली खींचतान और अमरिंदर सिंह के इस्तीफे के बाद वरिष्ठ दलित नेता चरणजीत सिंह चन्नी को रविवार को पार्टी विधायक दल का नया नेता चुना गया और वह सोमवार को राज्य के अगले मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे।

बता दें कि इससे पहले मुख्यमंत्री की रेस में कई अन्य नामों की अटकलें थी। राज्य के कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुखजिंदर सिंह रंधावा का नाम मुख्यमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे चलने की चर्चा थी, हालांकि ऐन मौके पर कांग्रेस आलाकमान ने चन्नी के नाम पर मुहर लगाई। माना जाता है कि चन्नी के बहाने कांग्रेस बड़े दांव खेलने की तैयारी में है।

सूत्रों के अनुसार प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने चन्नी के नाम की जोरदार पैरवी की और फिर राहुल गांधी ने दिल्ली में सोनिया गांधी और वरिष्ठ नेताओं के साथ लंबी मंत्रणा के बाद चन्नी के नाम को मंजूरी दी।

विवादों में उलझी पंजाब कांग्रेस आगामी विधानसभा चुनाव से पहले खुद की जीत को लेकर यह कवायद कर रही है। पार्टी का मानना है कि चन्नी के बहाने वह दोबारा सत्ता में आ सकती है।

गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले चन्नी को मुख्यमंत्री बनाकर कांग्रेस सामाजिक समीकरण साधने की कोशिश में है। प्रदेश में 30 फीसदी से ज्यादा दलित आबादी है।

चन्नी दलित सिख (रामदसिया सिख) समुदाय से आते हैं और अमरिंदर सरकार में तकनीकी शिक्षा मंत्री थे। वह रूपनगर जिले के चमकौर साहिब विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं। वह इस क्षेत्र से साल 2007 में पहली बार विधायक बने और इसके बाद लगातार जीत दर्ज की। वह शिरोमणि अकाली दल-भाजपा गठबंधन के शासनकाल के दौरान साल 2015-16 में विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष भी थे।

कांग्रेस का यह कदम इस मायने में अहम है कि भाजपा ने पहले कहा था कि पंजाब में उसकी सरकार बनने पर दलित को मुख्यमंत्री बनाया जाएगा। बसपा के साथ गठबंधन करने वाली शिरोमणि अकाली दल ने दलित उप मुख्यमंत्री बनाने का वादा किया है। आम आदमी पार्टी भी दलित समुदाय को लुभाने के लिए लगातार प्रयासरत है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement