Advertisement

गैस सिलेंडर के साथ स्मृति ईरानी की फोटो ट्वीट कर बोले राहुल गांधी- मेरा भी सपोर्ट

दिल्ली के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की हार के बाद बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर के...
गैस सिलेंडर के साथ स्मृति ईरानी की फोटो ट्वीट कर बोले राहुल गांधी- मेरा भी सपोर्ट

दिल्ली के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की हार के बाद बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर के दाम बढ़ने को लेकर कांग्रेस हमलावर हो गई है। इसको लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बीजेपी पर तंज कसा है और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को आईना दिखाया है।

राहुल गांधी ने गुरुवार को स्मृति ईरानी की एक पुरानी तस्वीर को ट्वीट किया है, जिसमें स्मृति ईरानी और बीजेपी कार्यकर्ता गैस सिलेंडर के साथ विरोध प्रदर्शन करते नजर आ रहे हैं। यह स्मृति ईरानी की उस समय की तस्वीर है, जब केंद्र में कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए की सरकार थी।

यूपीए सरकार के दौरान गैस सिलेंडर के दाम बढ़ने पर बीजेपी ने जोरदार विरोध प्रदर्शन किया था। स्मृति ईरानी गैस सिलेंडर लेकर बीजेपी कार्यकर्ताओं के साथ सड़क पर उतरी थीं और विरोध प्रदर्शन किया था।

अपने ट्वीट में राहुल गांधी ने क्या लिखा

राहुल गांधी ने ट्वीट किया, 'मैं एलपीजी सिलेंडर के दाम 150 रुपये बढ़ने के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे बीजेपी के इन सदस्यों से सहमत हूं।' राहुल गांधी ने मोदी सरकार से गैस सिलेंडर के दाम बढ़ाने के फैसले को वापस लेने को भी कहा है।

बिन सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी

बता दें कि बुधवार को पेट्रोलियम कंपनियों ने बड़ा झटका देते हुए बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम में 150 रुपये का इजाफा किया था। अब उपभोक्ताओं को गैस सिलेंडर के लिए दिल्ली में 144.50 रुपये, कोलकाता 149 रुपये, मुंबई में 145 रुपये और चेन्नई में 147 रुपये ज्यादा देने पड़ेंगे।

इन जगहों पर बढ़े सिलेंडर के दाम

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड की वेबसाइट के मुताबिक देश के चार प्रमुख महानगरों दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में रसोई गैस सिलेंडर के दाम बढ़कर अब क्रमश: 858.50 रुपये, 896 रुपये, 829.50 रुपये और 881 रुपये हो गए हैं। गैस सिलेंडर की नई दर 12 फरवरी से लागू भी हो गई है।

2019 के सिंतबर महीने से अबतक छठी बार वृद्धि

2019 के सिंतबर महीने से अबतक आयल कंपनियों ने छठी बार रसोई गैस के दाम में इजाफा किया है। पिछली बार एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत 2020 के जनवरी महीने में बढ़ाया गया था। एलपीजी सिलेंडर की दरें हर महीने की पहली तारीख को निर्धारित की जाती हैं। दरों का निर्धारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में ईंधन और विदेशी मुद्रा के उतार चढ़ाव को देखते हुए किया जाता है। सरकार उपभोक्ताओं को 12 सिलेंडर तक ही सब्सिडी देती है। उसके बाद उन्हें बाजार दर से खाना बनाने के लिए ईंधन खरीदना पड़ता है।

इससे पहले जनवरी में सिलेंडर के दाम में हुई थी बढ़ोतरी

इससे पहले गैस सिलेंडर के दाम में एक जनवरी 2020 को इजाफा किया गया था। इसके बाद एक फरवरी को 14.2 किलोग्राम वाले गैर सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम में बदलाव नहीं किया गया था, लेकिन 19 किलो वाले सिलेंडर का दाम बढ़ा दिया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement