Advertisement

अध्यादेश पर विपक्षी नेताओं को साधने पर जुटी आप, आज सोरेन से मिलेंगे केजरीवाल, मान

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के सीएम भगवंत मान शुक्रवार को झारखंड के सीएम हेमंत...
अध्यादेश पर विपक्षी नेताओं को साधने पर जुटी आप, आज सोरेन से मिलेंगे केजरीवाल, मान

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के सीएम भगवंत मान शुक्रवार को झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन से मुलाकात करेंगे और राष्ट्रीय राजधानी में प्रशासनिक सेवाओं पर नियंत्रण अध्यादेश के खिलाफ उनकी लड़ाई में उनका समर्थन हासिल करेंगे।

दोनों मुख्यमंत्री गुरुवार रात करीब नौ बजे चेन्नई से विशेष विमान से झारखंड की राजधानी पहुंचे।तीनों नेता आज दोपहर एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करने वाले हैं।

गुरुवार को केजरीवाल और मान दोनों ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन से मुलाकात की, जिन्होंने केंद्र पर गैर-भाजपा शासित राज्यों में संकट पैदा करने का आरोप लगाया।

आम आदमी पार्टी (आप) के प्रमुख केजरीवाल अध्यादेश के खिलाफ समर्थन हासिल करने के लिए गैर-बीजेपी दलों के नेताओं से संपर्क कर रहे हैं ताकि संसद में लाए जाने पर बिल के माध्यम से इसे बदलने की केंद्र की कोशिश विफल हो जाए।

माकपा महासचिव सीताराम येचुरी, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव, शिवसेना (यूबीटी) नेता उद्धव ठाकरे, राकांपा प्रमुख शरद पवार और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अब तक आप को अपना समर्थन दिया है।
बिहार के मुख्यमंत्री और जद (यू) नेता नीतीश कुमार, साथ ही उनके डिप्टी तेजस्वी यादव ने भी इस मामले में केजरीवाल का समर्थन किया है।

केंद्र ने 19 मई को दिल्ली में ग्रुप-ए अधिकारियों के स्थानांतरण और पोस्टिंग के लिए एक प्राधिकरण बनाने के लिए अध्यादेश जारी किया था, जिसे आप सरकार ने सेवाओं के नियंत्रण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के साथ धोखा बताया था।

शीर्ष अदालत द्वारा पुलिस, सार्वजनिक व्यवस्था और भूमि को छोड़कर दिल्ली में सेवाओं का नियंत्रण निर्वाचित सरकार को सौंपे जाने के एक सप्ताह बाद यह अध्यादेश आया है। यह DANICS कैडर के ग्रुप-ए अधिकारियों के स्थानांतरण और उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही के लिए एक राष्ट्रीय राजधानी सिविल सेवा प्राधिकरण स्थापित करना चाहता है।

अध्यादेश के प्रख्यापन के छह महीने के भीतर केंद्र को इसे बदलने के लिए संसद में एक विधेयक लाना होगा।
शीर्ष अदालत के 11 मई के फैसले से पहले दिल्ली सरकार के सभी अधिकारियों के स्थानांतरण और पोस्टिंग लेफ्टिनेंट गवर्नर के कार्यकारी नियंत्रण में थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad