Advertisement

कांग्रेस चिंतन शिविरः सोनिया गांधी ने राजनीतिक सलाहकार समूह बनाने की घोषणा, संगठन सुधारों पर टास्क फोर्स

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने रविवार को सीडब्ल्यूसी सदस्यों में से एक सलाहकार समूह बनाने की घोषणा...
कांग्रेस चिंतन शिविरः सोनिया गांधी ने राजनीतिक सलाहकार समूह बनाने की घोषणा, संगठन सुधारों पर टास्क फोर्स

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने रविवार को सीडब्ल्यूसी सदस्यों में से एक सलाहकार समूह बनाने की घोषणा की, जो राजनीतिक मामलों पर चर्चा के लिए नियमित रूप से बैठक करेगा, लेकिन कहा कि यह "सामूहिक निर्णय लेने वाली संस्था नहीं है" और इससे मदद मिलेगी। उसे वरिष्ठ सहयोगियों के विशाल अनुभव का लाभ मिलता है।

कांग्रेस अध्यक्ष ने यह भी घोषणा की कि आवश्यक आंतरिक सुधारों की प्रक्रिया को चलाने के लिए एक कॉम्पैक्ट टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा। सोनिया गांधी ने नव संकल्प चिंतन शिविर में पार्टी के समापन भाषण में कहा कि  2024 के लोकसभा चुनावों पर ध्यान देने वाले इन सुधारों में संगठन के सभी पहलुओं को शामिल किया जाएगा, जिसमें संरचना, पार्टी पदों पर नियुक्तियों के नियम, संचार और प्रचार, आउटरीच, वित्त और चुनाव प्रबंधन शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि अगले दो-तीन दिनों में टास्क फोर्स की संरचना को अधिसूचित किया जाएगा। सोनिया गांधी ने कहा, "मुझे लगता है कि यह एक बहुत ही उपयोगी और उत्पादक 'शिविर' रहा है। आप में से कई लोगों को रचनात्मक भागीदारी की भावना से अपने विचार व्यक्त करने और अपने सुझाव देने का अवसर मिला है। मुझे छह में से प्रत्येक में चर्चा का सारांश मिला है। समूह। वे हमारी पार्टी की स्थिति, नीतियों और कार्यक्रमों को सूचित करेंगे। ”

उन्होंने कहा कि वे राज्य और राष्ट्रीय चुनावों के लिए घोषणापत्र तैयार करने के लिए भी महत्वपूर्ण होंगे। उन्होंने कहा,  "मैं संगठनात्मक समूह की रिपोर्ट का विशेष रूप से उल्लेख करना चाहती हूं क्योंकि यह सबसे तत्काल प्रासंगिक है। इसके कुछ विचार 'उदयपुर नव संकल्प घोषणा' का हिस्सा बने हैं जिसे अभी अपनाया गया है। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि विस्तृत समूह की सिफारिशों पर तेजी से कार्रवाई की जाएगी।"

सोनिया गांधी ने कहा,"हम निस्संदेह सामूहिक उद्देश्य की एक ताज़ा भावना के साथ फिर से सक्रिय हो जाएंगे।"  कुछ विशिष्ट घोषणाओं पर प्रकाश डालते हुए, सोनिया गांधी ने कहा कि पार्टी इस साल गांधी जयंती से कन्याकुमारी से कश्मीर तक 'भारत जोड़ी यात्रा' (यूनाइट इंडिया मार्च) शुरू करेगी। उन्होंने कहा, "हम सभी इसमें भाग लेंगे। यात्रा सामाजिक सद्भाव के बंधनों को मजबूत करने के लिए है जो तनाव में हैं, हमारे संविधान के मूलभूत मूल्यों को संरक्षित करने के लिए और हमारे करोड़ों लोगों की दिन-प्रतिदिन की चिंताओं को उजागर करने के लिए है। ”

सोनिया गांधी ने कहा कि जिला स्तरीय 'जन जागरण अभियान' का दूसरा चरण जो पहले शुरू किया गया था, 15 जून को फिर से शुरू होगा। उन्होंने कहा कि यह व्यापक अभियान आर्थिक मुद्दों, विशेष रूप से बढ़ती बेरोजगारी और असहनीय मूल्य वृद्धि को उजागर करेगा जो आजीविका को नष्ट कर रहे हैं।

सोनिया गांधी ने कहा, "मैंने सीडब्ल्यूसी (कांग्रेस वर्किंग कमेटी) से एक सलाहकार समूह तैयार करने का भी फैसला किया है जो मेरी अध्यक्षता में नियमित रूप से बैठक करेगा और हमारी पार्टी के सामने राजनीतिक मुद्दों और चुनौतियों पर विचार-विमर्श करेगा। बेशक, हमारे पास सीडब्ल्यूसी है जो बैठक से मिलती है समय-समय पर और यह जारी रहेगा।"   हालांकि, उन्होंने कहा कि नया समूह सामूहिक निर्णय लेने वाली संस्था नहीं है, लेकिन वरिष्ठ सहयोगियों के विशाल अनुभव का लाभ उठाने में उनकी मदद करेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement