Advertisement

कांग्रेस ने की प्रमुख संगठनात्मक सुधारों की घोषणा- 'एक व्यक्ति, एक पद' और 'एक परिवार, एक टिकट'

आगामी चुनावी चुनौतियों के लिए पार्टी को तैयार करने के लिए कांग्रेस ने रविवार को 'एक परिवार, एक टिकट' और...
कांग्रेस ने की प्रमुख संगठनात्मक सुधारों की घोषणा- 'एक व्यक्ति, एक पद' और 'एक परिवार, एक टिकट'

आगामी चुनावी चुनौतियों के लिए पार्टी को तैयार करने के लिए कांग्रेस ने रविवार को 'एक परिवार, एक टिकट' और 'एक व्यक्ति, एक पद' मानदंडों सहित व्यापक संगठनात्मक सुधारों की घोषणा की और पार्टी का पद धारण करने पर पांच वर्ष की अधिकतम सीमा तय की है। संगठनात्मक स्तर पर, पार्टी ने कहा कि 50 प्रतिशत पद 50 वर्ष से कम आयु के लोगों को जाने चाहिए।

हालांकि, पार्टी ने 'एक परिवार, एक टिकट' के फार्मूले में एक चेतावनी जोड़ दी है, जिसमें कहा गया है कि अगर किसी के परिवार में कोई अन्य सदस्य राजनीतिक रूप से सक्रिय है, तो केवल पांच साल के संगठनात्मक अनुभव के बाद ही उस व्यक्ति को कांग्रेस के टिकट के लिए योग्य माना जाना चाहिए।

पार्टी ने यह भी कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष द्वारा कांग्रेस कार्य समिति के सदस्यों में से एक समूह का गठन किया जाना चाहिए जो समय-समय पर पार्टी प्रमुख को महत्वपूर्ण मामलों पर निर्णय लेने और महत्वपूर्ण निर्णयों के कार्यान्वयन में मदद करने के लिए सुझाव देना चाहिए।

कांग्रेस के 'नव संकल्प' घोषणापत्र में, जिसे यहां तीन दिवसीय 'चिंतन शिविर' के अंत में अपनाया गया था, पार्टी ने एक सार्वजनिक अंतर्दृष्टि विभाग, एक राष्ट्रीय प्रशिक्षण संस्थान और एक चुनाव प्रबंधन विभाग स्थापित करने का भी निर्णय लिया।

कांग्रेस के संगठन और जमीनी कार्यकर्ताओं को पार्टी की असली ताकत बताते हुए घोषणापत्र में कहा गया है कि अगले 90 से 180 दिनों में ब्लॉक, जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर सभी रिक्तियों को भरकर जवाबदेही सुनिश्चित की जाए.

पार्टी ने बूथ और ब्लॉक समितियों के बीच मध्यस्थ 'मंडल कांग्रेस कमेटी' स्थापित करने का भी फैसला किया। घोषणा में कहा गया है कि कांग्रेस एक सार्वजनिक अंतर्दृष्टि विभाग स्थापित करेगी ताकि विभिन्न विषयों पर जनता के विचारों को जानने और नीति बनाने के लिए कांग्रेस नेतृत्व को "तर्कसंगत प्रतिक्रिया" मिल सके।

इसने राष्ट्रीय प्रशिक्षण संस्थान की स्थापना की भी घोषणा की ताकि पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं को नीतियों, विचारधारा, दृष्टि, सरकार की नीतियों और वर्तमान ज्वलंत मुद्दों पर व्यापक प्रशिक्षण मिल सके। यह राष्ट्रीय प्रशिक्षण संस्थान केरल के 'राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट स्टडीज' से शुरू किया जा सकता है।

कांग्रेस ने यह भी कहा कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के स्तर पर एक चुनाव प्रबंधन विभाग का गठन किया जाना चाहिए ताकि चुनाव की तैयारी प्रभावी ढंग से की जा सके और अपेक्षित परिणाम प्राप्त हो सकें।

कांग्रेस ने महिलाओं के सशक्तिकरण को सुनिश्चित करने के लिए संसद, विधान सभाओं और विधान परिषदों में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने के लिए संवैधानिक संशोधन को पारित करने का भी आह्वान किया।

पार्टी ने महिला आरक्षण विधेयक के तहत "कोटा के भीतर कोटा" पर अपना रुख भी बदल दिया, यह कहते हुए कि हर वर्ग की महिलाओं को आनुपातिक आरक्षण का लाभ मिलना चाहिए।

पार्टी ने संगठन के माध्यम से देश भर में एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यकों की मांगों को उठाने का भी संकल्प लिया और कहा कि पहले कदम के रूप में, वह केंद्र के बजट में कानूनी मान्यता के साथ एससी-एसटी उप-योजना के लिए दबाव डालेगी।

कांग्रेस ने यह भी कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव से, उसके आधे टिकट 50 साल से कम उम्र के लोगों को दिए जाएंगे और संसद, राज्य विधानसभाओं और अन्य निर्वाचित पदों के लिए सेवानिवृत्ति की आयु तय की जाएगी।

पार्टी ने 'नव संकल्प' घोषणा को अंगीकार करते हुए कहा कि ठीक 80 साल पहले, वर्ष 1942 में, महात्मा गांधी ने "भारत छोड़ो" का नारा दिया था और 2022 में, "जोडो इंडिया" (यूनाइट इंडिया) के नारे को अपनाया जाना चाहिए। .

महासचिव (संगठन) के तहत अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी, प्रदेश कांग्रेस कमेटी और जिला कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारियों के कार्यों का भी मूल्यांकन किया जाना चाहिए ताकि सबसे अच्छा काम करने वालों को आगे बढ़ने का मौका मिले जबकि निष्क्रिय लोगों को आगे बढ़ने का मौका मिले. हटाया जा सकता है, पार्टी ने कहा।

एक ही व्यक्ति को लंबे समय तक पार्टी के पद पर बने रहने पर कई विचार रखे गए और यह संगठन के हित में है कि कोई भी व्यक्ति पांच साल से अधिक समय तक किसी पद पर न रहे ताकि नए लोगों को मौका मिल सके, कांग्रेस ने घोषित किया।

पार्टी ने विभिन्न विषयों पर चर्चा करने और निर्णय लेने के लिए प्रत्येक राज्य के स्तर पर "राजनीतिक मामलों की समिति" स्थापित करने का भी निर्णय लिया।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी और राज्य कांग्रेस समितियों का सत्र वर्ष में एक बार आयोजित किया जाना चाहिए, पार्टी ने कहा, जिला, ब्लॉक और मंडल समितियों की बैठकें भी नियमित रूप से आयोजित की जानी चाहिए।

पार्टी ने कहा कि आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर 9 अगस्त से जिला स्तर पर 75 किलोमीटर लंबी पदयात्रा का आयोजन किया जाए, जिसमें स्वतंत्रता संग्राम के लक्ष्य और बलिदान की भावना को उजागर किया जाए.

शिविर में आर्थिक मुद्दों पर चर्चा का नेतृत्व करने के लिए पार्टी के पैनल की सिफारिशों के बाद, पार्टी ने आर्थिक नीतियों के पुनर्मूल्यांकन का आह्वान किया। पार्टी ने कहा कि रोजगार सृजन इस "नव संकल्प आर्थिक नीति" का फोकस होना चाहिए और आज के भारत में "रोजगारविहीन विकास" के लिए कोई जगह नहीं हो सकती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad