Advertisement

चीन से तनाव पर बोले राहुल- मोदी सरकार की चुप्पी अटकलों को दे रही हवा, स्थिति करें स्पष्ट

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि चीन के साथ सीमा पर मौजूदा हालात को लेकर सरकार की चुप्पी...
चीन से तनाव पर बोले राहुल- मोदी सरकार की चुप्पी अटकलों को दे रही हवा, स्थिति करें स्पष्ट

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि चीन के साथ सीमा पर मौजूदा हालात को लेकर सरकार की चुप्पी से अटकलों को बल मिल रहा है। लिहाजा सरकार को सही स्थिति के बारे में देश को बताना चाहिए।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने ट्वीट किया, ''चीन के साथ सीमा पर हालात को लेकर सरकार की चुप्पी से संकट के वक्त बड़े पैमाने पर अटकलों और अनिश्चितता को बल मिल रहा है। सरकार को सामने आकर स्पष्ट करना चाहिए और जो हो रहा है उसके बारे में भारत को बताना चाहिए।'' कुछ दिनों पहले भी कांग्रेस नेता ने कहा था कि भारत-चीन सीमा पर मौजूदा गतिरोध को लेकर पारदर्शिता की जरूरत है। 

क्या है मामला

पूर्वी लद्दाख में स्थिति उस समय तनावपूर्ण हो गई जब लगभग 250 चीनी और भारतीय सैनिकों के बीच पांच मई को झड़प हो गई और इसके बाद स्थानीय कमांडरों के बीच बैठक के बाद दोनों पक्षों में कुछ सहमति बन सकी। इस घटना में भारतीय और चीनी पक्ष के 100 सैनिक घायल हो गए थे। इस घटना पर चीन ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी। 9 मई को उत्तरी सिक्किम में भी ऐसी ही घटना सामने आई थी।

ट्रंप ने कही मध्यस्थता की बात, भारत ने नकारा

कोरोना संकट के बीच भारत-चीन के बीच जारी सरहद पर तनाव ने विश्व का ध्यान खींचा है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बीते दिनों ट्वीट कर कहा कि यदि भारत और चीन चाहते हैं, तो अमेरिका दोनों देशों के बीच में सुलह करवा सकता है। वहीं, शुक्रवार को भी डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन के साथ जारी विवाद के बीच अच्छे मूड में नहीं हैं। हालांकि, भारत की ओर से कहा गया है कि ये द्विपक्षीय मामला है और भारत इसे खुद ही निपट लेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement