Advertisement

कुमारस्वामी के इस्तीफे पर अड़ी बीजेपी, विधानसभा के बाहर धरने पर विधायक

कर्नाटक में 13 महीने पुरानी एचडी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली कांग्रेस-जद(एस) गठबंधन सरकार का भविष्य 14...
कुमारस्वामी के इस्तीफे पर अड़ी बीजेपी, विधानसभा के बाहर धरने पर विधायक

कर्नाटक में 13 महीने पुरानी एचडी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली कांग्रेस-जद(एस) गठबंधन सरकार का भविष्य 14 बागी विधायकों के इस्तीफे पर लिये जाने वाले फैसले पर टिका है। इस बीच भाजपा ने कुमारस्‍वामी के इस्‍तीफे की मांग तेज कर दी है। भाजपा बुधवार को विधानसभा (विधान सोधा) के सामने विरोध प्रदर्शन कर रही है। भाजपा का दावा है कि सत्तारूढ़ कांग्रेस-जद (एस) सरकार ने 14 विधायकों के साथ छोड़ने के बाद बहुमत खो दिया है।

पार्टी की प्रदेश इकाई के प्रमुख बी एस येदियुरप्पा ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘मैंने अपने विधायकों से चर्चा की है और हमने बहुमत खो चुके मुख्यमंत्री कुमारस्वामी के इस्तीफे की मांग को लेकर सुबह 11 बजे गांधी मूर्ति के सामने प्रदर्शन करने का फैसला किया है।’’ पूर्व मुख्यमंत्री ने सुबह से ही वर्तमान राजनीतिक घटनाक्रम और भाजपा की आगे की योजना को लेकर अपने आवास पर पार्टी नेताओं के साथ कई बैठकें की हैं। सूत्रों के अनुसार, येदियुरप्पा के बुधवार को राजभवन में राज्यपाल वजूभाई वाला से मुलाकात करने की संभावना है।

एआईसीसी के महासचिव केसी वेणुगोपाल और कांग्रेस विधायक दल के नेता सिद्धारमैया सहित कांग्रेस नेताओं द्वारा भाजपा के विरोध के एक दिन पहले  गांधी प्रतिमा के सामने धरना दिया गया, जिसमें पार्टी पर अलोकतांत्रिक तरीकों से सरकार को अस्थिर करने की कोशिश करने का आरोप लगाया गया।

विधायकों के इस्तीफे के बाद प्रदेश में राजनीतिक संकट गहराता जा रहा है। एक ओर जहां भारतीय जनता पार्टी का दावा है कि उसे सरकार बनाने का मौका मिलेगा, वहीं जेडीएस और कांग्रेस बीजेपी पर सरकार गिराने के प्रयास का आरोप लगा रही हैं। बता दें कि कर्नाटक के 13 विधायकों के इस्तीफा देने और दो निर्दलीय विधायकों के समर्थन वापस लेने के बाद एचडी कुमारस्वामी की सरकार पर संकट के बादल मंडराने लगे। भाजपा ने कहा, यह सरकार बहुमत खो चुकी है और उसे अब सत्ता में बने रहने का कोई नैतिक अधिकार नहीं है। मुख्यमंत्री को तत्काल इस्तीफा देना चाहिए।

'राज्यपाल से मिलने के बाद उठाएंगे कदम'

कुमारस्वामी के इस्तीफे की मांग कर रही बीजेपी ने कहा है कि वह बुधवार सुबह जहां विधानसभा के बाहर प्रदर्शन करेगी और दोपहर 1 बजे इस मामले को लेकर राज्यपाल से भी मिलेगी। भाजपा के अरविंद लिंबावली ने कहा, बीजेपी का एक शीर्ष प्रतिनिधिदल बुधवार दोपहर एक बजे राज्यपाल से मिलेगा। हम चाहते हैं कि राज्यपाल इस मामले में हस्तक्षेप करें। बुधवार को स्पीकर और गवर्नर से मुलाकात के बाद हम आगे जरूरी कदम उठाएंगे।'

स्पीकर का पेच

मंगलवार को विधानसभा स्पीकर केआर रमेश ने राज्यपाल वजुभाई वाला को पत्र लिखकर बताया कि कोई बागी विधायक उनसे नहीं मिला है। 13 में 8 विधायकों के इस्तीफे कानून के मुताबिक नहीं हैं। उन्होंने कहा कि इन विधायकों को पेश होने का समय दिया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad