Advertisement

महाराष्ट्र में 63 फीसदी मतदान, पिछले विधानसभा चुनाव के बराबर ही हुई वोटिंग

महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में सोमवार को लगभग 63 प्रतिशत मतदान हुआ, जो पिछले बार 2014 के राज्य विधानसभा...
महाराष्ट्र में 63 फीसदी मतदान, पिछले विधानसभा चुनाव के बराबर ही हुई वोटिंग

महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में सोमवार को लगभग 63 प्रतिशत मतदान हुआ, जो पिछले बार 2014 के राज्य विधानसभा चुनावों के बराबर ही है। पिछली बार 63.38 प्रतिशत मतदान हुआ था। इन चुनावों में शहरी के बजाय ग्रामीण क्षेत्रों के मतदाताओं ने अधिक उत्साह दिखाया। मतदान में राजनीति के बड़े सितारों, बॉलीवुड, युवा, बुजुर्ग ने बढ़कर हिस्सा लिया। सुबह मतदान ड्यूटी पर जा रहे एक शिक्षक और कतार में खड़े एक मतदाता की बेहोश होने के बाद मौत हो गई। मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ और शाम 6 बजे समाप्त हुआ। भारत के इस लोकतंत्र के त्यौहार में राजनीति के बड़े सितारे, बॉलीवुड, युवा और बुजुर्ग ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।

बॉलीवुड और राजनीति के सितारों ने डाला वोट

प्रमुख मतदाताओं में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, सीएम देवेंद्र फड़नवीस, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे, क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल और मनसे प्रमुख राज ठाकरे शामिल थे।  

शाहरुख खान से लेकर सलमान खान, करीना कपूर खान से लेकर दीपिका पादुकोण, मुंबई के पोलिंग बूथों पर कई बॉलीवुड हस्तियों के साथ मतदान के लिए पहुंचे। आमिर खान, माधुरी दीक्षित नेने और लारा दत्ता ने भी मतदान किया। अभिनेता रितेश देशमुख और पत्नी जेनेलिया ने लातूर जिले में अपना वोट डाला, जहां अमित और धीरज, रितेश के भाई और पूर्व सीएम स्वर्गीय विलासराव देशमुख के बेटे कांग्रेस उम्मीदवारों के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं।

मरीज भी नहीं चूके

मुंबई में एक पोलिंग बूथ के बाहर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के साथ एक गैर-राजनेता भी थे जिस पर सभी की नजरें थीं। ईरानी ने कहा, "आज के नायक खन्ना साहब हैं। वह 93 साल की उम्र में मतदान करने के लिए निकले थे। यह हमारे लिए प्रेरणा है।" पुणे में, 102 साल के एक दिल के मरीज अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद अपना वोट डालने के लिए सीधे एक मतदान केंद्र पर पहुंचे। इब्राहिम अलीम जौद के परिवार के अनुसार, आजादी के बाद से कभी भी मतदान करने से नहीं चूके और मतदान करने से पहले अपने डॉक्टरों से सलाह ली। 

विपक्ष ने दर्ज कराईं 250 शिकायतें

विपक्षी दल कांग्रेस ने कहा कि उसने चुनाव प्रक्रिया उल्लंघन की 250 से अधिक शिकायतें दर्ज कराईं, इसमें रामटेक खंड की शिकायत भी है जिसमें कहा गया कि यहां ईवीएम का बटन कांग्रेस उम्मीदवार के पक्ष में दबाया जाता है तो वोट भाजपा उम्मीदवार को जाता है।

दो की हुई मौत

एक अधिकारी ने कहा कि गढ़चिरौली जिले में चुनाव ड्यूटी पर तैनात 45 वर्षीय शिक्षक की सोमवार सुबह मतदान केंद्र की ओर जाते समय मौत हो गई। देहरी बेस कैंप से पोलिंग पार्टी के साथ वोटिंग बूथ की ओर जा रहे बापू पांडु गावड़े इतापल्ली इलाके के पुरसलगोंदी गांव के पास बेहोश हो गए थे। पुणे में एक 62 वर्षीय व्यक्ति भोसरी निर्वाचन क्षेत्र में एक मतदान केंद्र के बाहर कतार में खड़े होने के कारण बेहोश हो गया और बाद में अस्पताल में ब्रेन हेमरेज से उसकी मृत्यु हो गई। पुलिस ने कहा कि शांतिनगर के निवासी अब्दुल रहीम शेख पिछले एक साल से कैंसर से पीड़ित थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement