Advertisement

हरियाणा में 65 फीसदी मतदान, पिछली बार से 11 फीसदी कम पड़े वोट

हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को वोट पड़े। अधिकारियों के मुताबिक, विधानसभा की 90 सीटों पर 65...
हरियाणा में 65 फीसदी मतदान, पिछली बार से 11 फीसदी कम पड़े वोट

हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को वोट पड़े। अधिकारियों के मुताबिक, विधानसभा की 90 सीटों पर 65 फीसदी मतदान हुए। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे खत्म हो गया। अधिकारियों का कहना है कि नूह में हिंसा की एक घठना को छोड़कर मतदान व्यापक तौर पर शांतिपूर्ण रहा। चुनाव आयोग के मुताबिक, जब शाम छह बजे वोटिंग खत्म हुई, तो उस वक्त तक 65 फीसदी पंजीकृत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

हालांकि, अधिकारियों का कहना है कि वोटिंग बंद होने के तय समय से पहले मतदान केंद्र में दाखिल लोगों को उनके मताधिकार का इस्तेमाल करने दिया जाएगा। इसलिए 65 फीसदी मतदान का आंकड़ा प्रोविजनल है और इसमें बढ़ोतरी हो सकती है। डाटा की गणना के बाद आखिरी आंकड़ा उपलब्ध हो पाएगा।  

बता दें कि हरियाणा में 2014 में विधानसभा चुनाव में 76.54 फीसदी और इसी साल लोकसभा चुनाव में कुल 70.36 फीसदी वोट पड़े थे। चुनाव आयोग ने कहा कि 105 महिला उम्मीदवारों से हित कुल 1,169 उम्मीदवारों ने चुनाव में दावेदारी पेश की है। फिलहाल भाजपा के पास राज्य विधानसभा में 48 सदस्य हैं। हरियाणा के मुख्य चुनाव अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने बताया कि मतदान के लिए 19,578 मतदान केंद्र बनाए गए थे, जिनमें 13,837 केंद्र ग्रामीण इलाकों में थे। वहीं, सुरक्षा के मद्देनजर 75 हजार सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement