Advertisement

गुजरात चुनाव: मतदान केंद्रों पर गैस सिलेंडर लेकर पहुंचे मतदाता, महंगाई को लेकर जताया विरोध

गुजरात में बृहस्पतिवार को रसोई गैस सिलेंडर महंगाई के खिलाफ विरोध का प्रतीक बन गया क्योंकि विधानसभा...
गुजरात चुनाव: मतदान केंद्रों पर गैस सिलेंडर लेकर पहुंचे मतदाता, महंगाई को लेकर जताया विरोध

गुजरात में बृहस्पतिवार को रसोई गैस सिलेंडर महंगाई के खिलाफ विरोध का प्रतीक बन गया क्योंकि विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के दौरान कुछ मतदाता इसे मतदान केंद्रों तक ले गए। मालधारी समुदाय का एक सदस्य अपने गौपालक समुदाय की दुर्दशा को उजागर करने के लिए एक गाय और एक बछड़ा लेकर मतदान केंद्र पर गया। कुछ मतदाता जश्न के मूड में थे- शादी से पहले एक बारात बोटाड जिले के एक मतदान केंद्र पर 'बैंड-बाजा' लेकर पहुंची। कांग्रेस के एक नेता और आम आदमी पार्टी (आप) के एक उम्मीदवार ने क्रमशः अमरेली और राजकोट शहरों में मतदान केंद्रों तक साइकिल चलाई।

सुरार निवासी जैसमीन मर्चेंट कंधे पर गैस सिलेंडर लेकर वराछा रोड विधानसभा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर पहुंचीं।  उन्होंने कहा कि उनके "मास्टर" ने उन्हें मतदान केंद्र के लिए रवाना होने से पहले एक पेट्रोल टैंक और गैस सिलेंडर के 'पैर छूने' के लिए कहा। मर्चेंट ने व्यंग्यात्मक लहजे में संवाददाताओं से कहा, "रात में मेरे सपने में गैस सिलेंडर दिखाई दिया और कहा कि वह भी वोट डालना चाहता है, इसलिए मैं इसे अपने साथ ले जा रहा हूं।"

कांग्रेस विधायक और विधानसभा में विपक्ष के पूर्व नेता परेश धानाणी भी साइकिल पर गैस सिलेंडर लेकर अमरेली के एक मतदान केंद्र पहुंचे। धनानी ने संवाददाताओं से कहा, "27 साल के भाजपा शासन ने गुजरात को बर्बाद कर दिया है। मुद्रास्फीति ने लोगों को बुरी तरह प्रभावित किया है। पेट्रोल और डीजल की कीमतें 100 रुपये को पार कर गई हैं, जबकि गैस सिलेंडर 1,100 रुपये में उपलब्ध है। गरीब कैसे जीवित रहेगा? मेरा वोट महंगाई को हराने के लिए है।" मंदी, बेरोजगारी और भाजपा की भ्रष्ट और अत्याचारी सरकार को समाप्त करें। ” उनकी बेटी, जो पहली बार मतदाता हैं, ने भी महंगाई के खिलाफ विरोध दर्ज कराने के लिए पीठ पर बंधे खाद्य तेल के टिन के साथ एक साइकिल की सवारी की।

राजकोट पश्चिम से आप के उम्मीदवार दिनेश जोशी भी गैस सिलेंडर और खाद्य तेल का टिन लेकर साइकिल से मतदान केंद्र पहुंचे. जूनागढ़ शहर कांग्रेस अध्यक्ष अमित पटेल अपने कंधे पर गैस सिलेंडर लेकर मतदान केंद्र तक गए, लेकिन पुलिस ने उन्हें आगे ले जाने से रोक दिया.

मालधारी समुदाय के सदस्य रंजीत मुंधवा एक गाय और एक बछड़े के साथ राजकोट दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर उतरे। उन्होंने कहा कि वह उस समुदाय की दुर्दशा को उजागर करना चाहते थे, जो परंपरागत रूप से मवेशियों को पालते हैं, गांठ वाले वायरस के प्रकोप के कारण। बोटाड जिले के धसा गांव के कुछ निवासियों के लिए मतदान शादी से ज्यादा अहमियत रखता है। शादी से पहले दूल्हा और बारात बैंड-बाजे के साथ मतदान केंद्र पहुंचे।

बता दें कि गुजरात के दक्षिण और सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्रों के 19 जिलों की 89 सीटों के लिए गुरुवार को मतदान हुआ। दूसरे चरण का मतदान पांच दिसंबर को होगा। मतगणना आठ दिसंबर को होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement