Advertisement

दिल्ली चुनाव में आप को मिली 58 सीटें, 4 पर आगे, भाजपा को मिली आठ सीटें

दिल्ली के चुनावी मैदान में कौन बाजी मार रहा है और किसे मात मिल रही है यह बात लगभग साफ हो गई है। सभी 70...
दिल्ली चुनाव में आप को मिली 58 सीटें, 4 पर आगे, भाजपा को मिली आठ सीटें

दिल्ली के चुनावी मैदान में कौन बाजी मार रहा है और किसे मात मिल रही है यह बात लगभग साफ हो गई है। सभी 70 सीटों पर मतों की गिनती जारी है। रूझानों में आम आदमी पार्टी भारी बहुमत की ओर बढ़ती दिख रही है। 59 सीटों पर आप जीत चुकी है और तीन पर आगे है, जबकि भाजपा ने आठ सीटों पर जीत दर्ज कर ली है। वहीं, कांग्रेस खाता नहीं खोल पाई है। हालांकि भारतीय जनता पार्टी लगातार जीत का दावा कर रही थी और कांग्रेस को भी चमत्कार की उम्मीद थी।

6:44 PM: मालवीय नगर सीट से AAP के सोमनाथ भारती 18,144 मतों के अंतर से और हाजी यूनुस मुस्तफाबाद सीट से 20,704 मतों के अंतर से जीते।

6:35 PM: आप और पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल को बधाई देने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्विटर का सहारा लिया। पीएम मोदी ने कहा, ''दिल्ली विधानसभा चुनावों में जीत के लिए आपP और अरविंद केजरीवाल जी को बधाई। दिल्ली के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए उन्हें बहुत शुभकामनाएं। ''

6.30 PM: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट किया, "श्री केजरीवाल और दिल्ली विधानसभा चुनाव जीतने पर आप  को मेरी शुभकामनाएं और बधाई।"

6:21 PM: अरविंद केजरीवाल ने भाजपा के सुनील कुमार यादव को 21,693 वोटों के अंतर से हराकर नई दिल्ली सीट जीती।

5:47 PM: रक्षा मंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता राजनाथ सिंह ने ट्विटर पर अरविंद केजरीवाल को बधाई दी। उन्होंने कहा, "दिल्ली विधानसभा चुनाव जीतने के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल और उनकी पार्टी को बधाई।"

4:09 PM: दिल्ली भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी ने अरविंद केजरीवाल को जीत पर बधाई दी। उन्होंने ट्विटर पर पोस्ट करते हुए लिखा, "दिल्ली के सभी मतदाताओं को धन्यवाद। पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं को उनकी कड़ी मेहनत के लिए धन्यवाद। हम लोगों के जनादेश का सम्मान करते हैं। @ArvindKejriwal आपको बधाई।“

3.50ः केजरीवाल ने कहा कि मैं प्रभु हनुमान का भी बहुत-बहुत आभार व्यक्त करना चाहता हूं कि उन्होंने दिल्लीवालों पर अपनी कृपा बरसाई है। 

3:38 PM: आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के लोगों ने विकास की राजनीति के लिए चुना है और साबित कर दिया है कि जो लोगों के कल्याण के लिए काम करेगा उन्हें ही जीत के लिए वोट दिया जाएगा।

3:26: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे कहते हैं, "मैं दिल्ली चुनाव में आप की जीत के लिए अरविंद केजरीवाल और दिल्ली के लोगों को बधाई देता हूं। लोगों ने दिखाया कि देश 'जन की बात' से चलेगा, 'मन की बात' से नहीं। भाजपा ने केजरीवाल को आतंकवादी कहा। लेकिन उसे हरा नहीं सके।"

3:14 : उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पूर्वी दिल्ली के पटपड़गंज सीट पर भाजपा के रविंद्र सिंह नेगी के खिलाफ कड़ी टक्कर के बाद जीत दर्ज की।

3:12: कालकाजी से आप उम्मीदवार आतिशी ने दिल्ली के लोगों को धन्यवाद देते हुए कहा, "हम कालकाजी को दिल्ली का सर्वश्रेष्ठ निर्वाचन क्षेत्र बनाएंगे।"

2:52: आम आदमी पार्टी 62 सीटों पर आगे, 8 पर आई भाजपा, कांग्रेस का नहीं खुला खाता

2:37 PM:मॉडल टाउन सीट से भाजपा के उम्मीदवार कपिल मिश्रा ने कहा,"मैं उत्कृष्ट जीत के लिए आम आदमी पार्टी और अरविंद केजरीवाल को बधाई देता हूं। बीजेपी लगातार पांचवां राज्य चुनाव हार गई है। इसका मतलब है कि हम कहीं न कहीं दिल्ली के लोगों के साथ जुड़ने में विफल रहे हैं।"

1:37: दिल्ली कांग्रेस प्रमुख सुभाष चोपड़ा ने कहा,  "आप, बीजेपी ने विधानसभा चुनावों का ध्रुवीकरण करने का प्रयास किया, और वे कुछ हद तक सफल रहे। लोगों का जनादेश हमारे खिलाफ है, हम इसे स्वीकार करते हैं; हमने पार्टी को मजबूत करने और पुनर्निर्माण के लिए संकल्प लिया है।"

1:25: आप उम्मीदवार अमानतुल्ला खान ने कहा, "दिल्ली के लोगों ने भाजपा और अमित शाह को झटका दिया है ... यह ओखला के विकास और नफरत की हार की जीत है।

1:13: पूर्वी दिल्ली से बीजेपी सांसद गौतम गंभीर ने कहा, "हम परिणाम स्वीकार करते हैं और अरविंद केजरीवाल और दिल्ली के लोगों को बधाई देते हैं। हमने अपनी तरफ से पूरी कोशिश की, लेकिन, शायद हम राज्य के लोगों को समझा नहीं पाए। मुझे उम्मीद है कि अरविंद केजरीवाल के मुख्यमंत्रित्व काल में दिल्ली का विकास होगा।"

1:09 : दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिल्ली विधानसभा को भंग कर दिया।

12:57: आप पार्टी कार्यालय में राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर के साथ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

12:47: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, "मैंने अरविंद केजरीवाल को बधाई दी है। लोगों ने बीजेपी को खारिज कर दिया है। केवल विकास काम करेगा, सीएए, एनआरसी और एनपीआर खारिज कर दिए जाएंगे।"

12:41 : ओखला निर्वाचन क्षेत्र से आप  के अमानतुल्लाह खान 70514 वोटों से आगे।

12:31: आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने कहा, 'आज हिंदुस्तान जीत गया।'

12:20: दिल्ली चुनाव में कांग्रेस के प्रदर्शन पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा, "हम पहले से ही इसके बारे में जानते थे। सवाल यह है कि भाजपा का क्या हुआ जो बड़े-बड़े दावे कर रही थी?"

12:09 : आप के चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने कहा, "भारत की आत्मा की रक्षा के लिए खड़े होने के लिए दिल्ली का धन्यवाद!"

12:08: दिल्ली कांग्रेस प्रमुख सुभाष चोपड़ा ने कहा, "मैं पार्टी के प्रदर्शन की जिम्मेदारी लेता हूं, हम इसके पीछे के कारणों का विश्लेषण करेंगे। हमारे वोट प्रतिशत में गिरावट का कारण भाजपा और आप दोनों द्वारा ध्रुवीकरण की राजनीति है।"

11:46: जनकपुरी से आम आदमी पार्टी के राजेश ऋषि 7 राउंड की काउंटिंग के बाद भारतीय जनता पार्टी के आशीष सूद से आगे

11:33: हरि नगर निर्वाचन क्षेत्र से आम आदमी पार्टी की राज कुमारी ढिल्लों आगे  भारतीय जनता पार्टी के तेजिंदर पाल सिंह बग्गा पीछे

11:26: डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया तीसरे राउंड की मतगणना के बाद पटपड़गंज विधानसभा क्षेत्र में भाजपा के रवि नेगी से 1427 वोटों से पीछे

11:21: मनोज तिवारी ने कहा, "हम परेशान नहीं हैं। शुरुआती रुझान हमारे पक्ष में नहीं है, लेकिन एग्जिट पोल अच्छे थे। हम अपने अनुमान से थोड़ा पीछे हैं लेकिन हमें अभी भी उम्मीद है कि हम जीतेंगे।"

11:18 : ओखला निर्वाचन क्षेत्र में करीबी मुकाबला, यहां भाजपा उम्मीदवार ब्रह्म सिंह 194 वोटों से आगे चल रहे हैं और आप के अमानतुल्ला खान पीछे चल रहे हैं।

11:15 : चांदनी चौक सीट से कांग्रेस की अल्का लांबा 12,000 से ज्यादा वोटों से पीछे।

11:08 : करोल बाग से आप के विश्वेश रवि 10,000 वोटों से आगे; भाजपा के योगेंद्र चंदोलिया दूसरे स्थान पर।

11:07 : परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत नजफगढ़ सीट पर 85 वोटों से आगे।

10:56: दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष और आप नेता राम निवास गोयल शाहदरा से 1,303 वोटों से पीछे; भाजपा के संजय गोयल आगे हैं।

10:52 : बुराड़ी निर्वाचन क्षेत्र से आप  उम्मीदवार संजीव झा 6,988 वोटों से आगे।

10:49: आप की प्रीति तोमर 1,500 वोटों से पीछे।

10:46: मुस्तफाबाद में आप के हाजी यूनुस 14,000 वोटों से पीछे, बीजेपी के जगदीश प्रधान पीछे

10:41: चुनाव आयोग के आधिकारिक रूझान में  आम आदमी पार्टी 50 सीटों पर आगे, जबकि बीजेपी 18 पर आगे

10:30 : चांदनी चौक विधानसभा क्षेत्र में आप के प्रह्लाद सिंह साहनी 6043 वोटों से आगे, कांग्रेस की अलका लांबा और भाजपा की सुमन कुमार गुप्ता पीछे।

10:28: पहले दौर की मतगणना के बाद तिलक नगर से आम आदमी पार्टी के जरनैल सिंह आगे।

10:25- शुरूआती रुझानों के बाद पार्टी कार्यालय के बाहर खुशियां मनाते आप कार्यकर्ता

10:22 : चुनाव आयोग के आधिकारिक रुझानों के मुताबिक आम आदमी पार्टी 39 सीटों पर आगे चल रही है और बहुमत के आंकड़े को पार कर चुकी है, जबकि भारतीय जनता पार्टी 19 सीटों पर आगे है।

10:20 : रोहिणी सीट से भाजपा के विजेंद्र गुप्ता 1,200 वोटों से पीछे, आप के राजेश नामा बंसीवाला आगे है।

10:17 : मनोज तिवारी ने कहा, "रुझान बताते हैं कि आप-भाजपा के बीच एक अंतर है, अभी भी समय है। हम आशान्वित हैं। जो भी परिणाम हो, राज्य प्रमुख होने के नाते मैं जिम्मेदार हूं।"

10:11 : आधिकारिक चुनाव आयोग के रुझान बताते हैं कि आप 33 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि भाजपा 19 सीटों पर बढ़त बनाकर पीछे चल रही है। 19 सीट की बढ़त बताती है कि भाजपा ने अपनी स्थिति में काफी सुधार किया है।

10:04: विधानसभा अध्यक्ष और आप  नेता राम निवास गोयल शाहदरा से 81 वोटों से आगे

10:03 AM: नई दिल्ली सीट से आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल आगे

9:31 : आधिकारिक चुनाव आयोग के रुझान में आम आदमी पार्टी 7 सीटों पर और भारतीय जनता पार्टी 6 सीटों पर आगे दिखाई दे रही है

9:29: मालवीय नगर निर्वाचन क्षेत्र से सोमनाथ भारती शुरुआती रुझान में आगे

9:26: आम आदमी पार्टी के सौरभ भारद्वाज ग्रेटर कैलाश निर्वाचन क्षेत्र से आगे।

9:23: दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों के लिए मतगणना शुरू होते ही  राष्ट्रीय राजधानी में आम आदमी पार्टी का कार्यालय फिर से चुनाव का जश्न मनाने के लिए पूरी तरह तैयार है।

9:21: आप नेता संजय सिंह ने कहा,  "अंतिम परिणाम की प्रतीक्षा करें, हम एक बड़ी जीत दर्ज करने जा रहे हैं।"

9:16: शुरुआती रुझानों के मुताबिक, मॉडल टाउन से भाजपा उम्मीदवार कपिल मिश्रा पीछे।

9:12 : भाजपा उम्मीदवार तजिंदर पाल सिंह बग्गा पश्चिम दिल्ली की हरि नगर सीट से आगे हैं।

9:07: शुरुआती रुझान में आप 54 सीटों पर आगे, 15 पर बीजेपी और एक पर कांग्रेस

09:00- आम आदमी पार्टी 54 सीटों पर आगे, भाजपा 15 सीटों पर आगे, कांग्रेस को 1 सीट पर बढ़त

8:57 AM: एसी-55 त्रिलोकपुरी के रिटर्निंग ऑफिसर  संजीव कुमार ने कहा, “कुल मतगणना के कुल 13 राउंड हैं। अभी डाक मतपत्रों की गिनती की जा रही है। मतगणना का पहला दौर सुबह 9 बजे तक पूरा हो जाएगा। पहला रुझान सुबह 10 बजे के आसपास निकलेगा।"

8:45-शुरूआती रूझान में आप को भारी बहुमत, आप-45 पर आगे, भाजपा-14 पर आगे, कांग्रेस 1 सीट पर आगे

8:35-आम आदमी पार्टी 40 सीटों  पर आगे, भाजपा 13 सीटों पर आगे, कांग्रेस को 1 सीट पर बढ़त

8:27-  आम आदमी पार्टी 32 सीटों पर आगे, भाजपा को 12 पर बढ़त, कांग्रेस 1 सीट पर आगे

8:05 दिल्ली प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा- मैं नर्वस नहीं हूं। आज का दिन बीजेपी के लिए अच्छा होगा। बीजेपी के दफ्तर में जश्न की तैयारियां शुरू हो गई हैं। बीजेपी आज दिल्ली सरकार में आ रही है।

8:10: शुरुआती रूझानों से संकेत मिलता है कि आप का भारतीय जनता पार्टी पर बढ़त है

8:00: वोटों की गिनती शुरू

7:54: दिल्ली के चुनाव आयुक्त रणबीर सिंह ने कहा "डाक मतपत्रों को सुबह 8.30 बजे तक गिना जाएगा और फिर ईवीएम के माध्यम से डाले गए वोटों की गिनती की जाएगी।"

7:50: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का कहना है कि उन्हें जीत का भरोसा है, उन्होंने कहा कि उन्होंने पिछले पांच साल में लोगों के लिए काम किया है।

7:48 : दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) रणबीर सिंह के अनुसार, मतगणना 21 केंद्रों पर होगी। हर विधानसभा क्षेत्र के लिए एक हॉल होगा।

7:44 : आम आदमी पार्टी ओखला के उम्मीदवार अमानतुल्ला खान और जंगपुरा के उम्मीदवार प्रवीण कुमार ने सोमवार देर रात को महारानीबाग में मीराबाई इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में ईवीएम को स्टोर करने के लिए नामित स्ट्रांगरूम का दौरा किया।

7:32 : मतगणना से पहले कई सड़कों पर ट्रैफिक प्रतिबंध लागू हैं। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एक ट्वीट में कहा, "आज ट्रैफिक अलर्ट ट्रैफिक मूवमेंट गुरु नानक देव इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के पास मुनि माया राम मार्ग पर बंद रहेगा।"

7:23: मतगणना के मद्देनजर  भाजपा के दिल्ली प्रमुख मनोज तिवारी ने कहा, "मैं घबराया नहीं हूं। मुझे विश्वास है कि यह भाजपा के लिए अच्छा दिन होगा। हम आज दिल्ली में सत्ता में आ रहे हैं।" अगर हम 55 सीटें जीतते हैं तो आश्चर्य नहीं होगा।”

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement