Advertisement

कांग्रेस की 7वीं लिस्ट, आंध्र प्रदेश में लोकसभा की 3 और विधानसभा की 45 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान

कांग्रेस ने होली की देर रात आंध्र प्रदेश में लोकसभा की तीन और विधानसभा की 45 सीटों के लिए उम्मीदवार...
कांग्रेस की 7वीं लिस्ट, आंध्र प्रदेश में लोकसभा की 3 और विधानसभा की 45 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान

कांग्रेस ने होली की देर रात आंध्र प्रदेश में लोकसभा की तीन और विधानसभा की 45 सीटों के लिए उम्मीदवार घोषित किए। पार्टी महासचिव मुकुल वासनिक की ओर से जारी सूची के मुताबिक पार्टी ने आंध्र प्रदेश में विशाखापत्तनम लोकसभा क्षेत्र से रमना कुमारी पेददा, विजयवाड़ा से एन नरसिंहराव और नांदयाल से लक्ष्मी नरसिंह यादव को टिकट दिया है।

पार्टी ने लोकसभा उम्मीदवारों की यह सातवीं सूची जारी की है। इससे पहले कांग्रेस उत्तर प्रदेश एवं कुछ अन्य राज्यों के लिए छह बार में कुल 146 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है जिनमें सोनिया गांधी और राहुल गांधी के नाम भी शामिल हैं।

कांग्रेस पूरे देश में एक बार फिर से वापसी करेगी

वहीं लखनऊ में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पीएल पुनिया ने गुरुवार को कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पूरे देश में एक बार फिर से वापसी करेगी और जिस तरह पार्टी छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में विधानसभा चुनाव जीती है उसका असर पूरे देश में दिखाई देगा।

कांग्रेस सभी 11 सीटों पर जीतेगी लोकसभा चुनाव

छत्तीसगढ़ के प्रभारी पुनिया ने कहा, 'छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सभी 11 सीटों पर लोकसभा चुनाव जीतेगी और इस तरह के नतीजे पूरे देश में दिखाई देंगे। इन तीन राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजों की तरह ही पूरे देश में जनता का मूड है। लोगों का कहना था कि वे बीजेपी सरकार की नीतियों से खुश नहीं हैं, न ही केंद्र सरकार की और न ही राज्य सरकार की।'

यहां देखें सातवीं लिस्ट

'लोगों ने बीजेपी नेतृत्व को नकार दिया

कांग्रेस नेता ने कहा, 'लोगों ने बीजेपी नेतृत्व को नकार दिया है। चुनाव के समय वे अपना रिपोर्ट कार्ड पेश कर रहे हैं लेकिन वह पिछले लोकसभा चुनाव के समय जनता से किए गए वायदे पूरे न करने पर कुछ नहीं बोल रहे, क्योंकि उन्होंने (बीजेपी ने) जनता के लिए कुछ किया ही नहीं है।'

पुनिया ने आरोप लगाया कि बीजेपी केवल लोगों के उत्पीड़न में लगी रही है। जनता विरोधी कार्यों जैसे नोटबंदी, जीएसटी से लोगों का कुछ भला नहीं हुआ बल्कि नोटबंदी की वजह से लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा।

7 चरणों में होने हैं चुनाव

चुनाव आयोग ने बीते 10 मार्च को लोकसभा और चार राज्यों- आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम में विधानसभा के चुनाव का कार्यक्रम घोषित कर दिया है। इसके तहत सात चरणों में 11 अप्रैल से 19 मई तक होने वाले मतदान के बाद 23 मई को मतगणना होगी। बता दें कि 2014 में 16वीं लोकसभा का चुनाव नौ चरण में कराया गया था।

पहले चरण के लिए 11 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए 18 मार्च को अधिसूचना जारी होने के साथ ही चुनाव प्रक्रिया शुरू हो गई, जो 23 मई को मतगणना के बाद 27 मई को पूरी होगी।

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों के लिए 11 अप्रैल को मतदान होगा। दूसरे चरण में 13 राज्यों की 97 लोकसभा सीटों पर 18 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिये 19 मार्च को अधिसूचना जारी हो गई। जबकि तीसरे चरण में 14 राज्यों की 115 सीटों पर 23 अप्रैल को प्रस्तावित मतदान की अधिसूचना 28 मार्च को जारी होगी।

इसी तरह चौथे चरण में नौ राज्यों की 71 लोकसभा सीटों पर 29 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए दो अप्रैल को, पांचवें चरण में सात राज्यों की 51 सीटों पर छह मई को होने वाले मतदान के लिए दस अप्रैल को, छठे चरण में सात राज्यों की 59 सीटों पर 12 मई को होने वाले मतदान के लिये 16 अप्रैल को और सातवें व अंतिम चरण में आठ राज्यों की 59 सीटों पर 19 मई को होने वाले मतदान के लिये 22 अप्रैल को अधिसूचना जारी होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement