Advertisement

भाजपा, निषाद पार्टी और अपना दल ने सीट बंटवारे के फार्मूले को दिया अंतिम रूप, जानें कितनी सीटों पर बनी सहमति

भाजपा और उसके गठबंधन सहयोगियों निषाद पार्टी और अपना दल के बीच सीटों के बंटवारे के फार्मूले को अंतिम...
भाजपा, निषाद पार्टी और अपना दल ने सीट बंटवारे के फार्मूले को दिया अंतिम रूप, जानें कितनी सीटों पर बनी सहमति

भाजपा और उसके गठबंधन सहयोगियों निषाद पार्टी और अपना दल के बीच सीटों के बंटवारे के फार्मूले को अंतिम रूप दे दिया गया है। अपना दल और निषाद पार्टी दोनों के एक-एक दर्जन सीटों पर चुनाव लड़ने की संभावना है।

सूत्रों ने बताया कि बुधवार रात केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ गठबंधन के दोनों सहयोगियों के नेताओं की बैठक के बाद सीट बंटवारे का फार्मूला तय किया गया। सूत्रों ने कहा, "कल रात निषाद पार्टी के प्रमुख संजय निषाद, केंद्रीय मंत्री और अपना दल की प्रमुख अनुप्रिया पटेल ने अलग-अलग शाह से मुलाकात की और सीटों के बंटवारे के फॉर्मूले पर चर्चा की। बैठक में सीट बंटवारे के फॉर्मूले को अंतिम रूप दिया गया।"

पता चला है कि निषाद पार्टी करीब 15 से 18 सीटों पर और अपना दल 10 से 14 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। सूत्रों ने कहा, "दोनों पार्टियों के दो उम्मीदवार भाजपा के चुनाव चिह्न पर चुनाव लड़ सकते हैं।"

इस बीच, भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों को अंतिम रूप देने के लिए बैठक की। सूत्रों ने कहा कि 172 उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप दे दिया गया है जहां सात चरणों में होने वाले पहले तीन चुनावों में मतदान होगा। पहली बार, सीईसी की बैठक हाइब्रिड रूप में हो रही है क्योंकि पार्टी प्रमुख जेपी नड्डा, राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी सहित सीईसी सदस्यों में से कुछ में कोरोना पॉजिटिव पाया गया है।

सूत्रों के मुताबिक, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी वस्तुतः सीईसी की बैठक में शामिल हुए। सीईसी सदस्य और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी पार्टी मुख्यालय में बैठक में शामिल हो रहे हैं। केंद्रीय मंत्री शाह, धर्मेंद्र प्रधान और अनुराग ठाकुर, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उन नेताओं में शामिल हैं जो शारीरिक रूप से बैठक में शामिल हो रहे हैं। बैठक में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और उत्तर प्रदेश भाजपा महासचिव (संगठन) सुनील बंसल भी मौजूद हैं। विधानसभा चुनाव सात चरणों में फरवरी-मार्च में 10 फरवरी से शुरू होंगे। मतगणना 10 मार्च को होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement