Advertisement

छत्तीसगढ़ चुनाव: पहले चरण की 18 सीटों के लिए मतदान खत्म, 70 फीसदी वोटिंग

पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की शुरुआत सोमवार से हो गई है। छत्तीसगढ़ के आठ...
छत्तीसगढ़ चुनाव: पहले चरण की 18 सीटों के लिए मतदान खत्म, 70 फीसदी वोटिंग

पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की शुरुआत सोमवार से हो गई है। छत्तीसगढ़ के आठ नक्सल-प्रभावित जिलों की 18 विधानसभा सीटों पर पहले चरण में वोट डाले गए। चुनाव आयोग के मुताबिक, यहां मतदान समाप्त हो चुका है और पहले चरण में 70 फीसदी तक मतदान दर्ज किया गया। 

शाम 4.30 बजे तक कोंडागांव में 61.47 फीसदी, केशकल में 63.51 फीसदी, कांकेर में 62 फीसदी, बस्तर में 58 फीसदी, दंतेवाड़ा में 49 फीसदी, खैरागढ़ में 60.5 फीसदी, डोंगरगढ़ में 64 फीसदी, खुज्जी में 65.5 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। ईवीएम में शिकायत पर चुनाव आयोग ने कहा कि सिर्फ एक प्रतिशत ईवीएम और 1.9 प्रतिशत वीवीपैट मशीनें बदली गईं।

इससे पहले तीन बजे तक 47.18 फीसदी वोटिंग हुई। वहीं, दोपहर 1 बजे तक 25 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव करवाने के लिए 1 लाख जवानों को तैनात किया गया था लेकिन कई जगहों से नक्सली हमले की खबरें आईं। बीजापुर में सुरक्षाबलों से मुठभेड़ में पांच नक्सली मारे गए और कई कोबरा जवान घायल हुए।

मुख्यमंत्री रमन सिंह, उनके मंत्रिमंडल के दो सदस्यों, भाजपा सांसद और कांग्रेस के दो वरिष्ठ नेताओं समेत 190 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम मशीन में बंद हो गया। जिन 18 सीटों पर मतदान हुआ, उनमें से 12 सीट बस्तर क्षेत्र में और छह सीट राजनांदगांव जिले में हैं। 

15 वर्षों से है भाजपा राज...

राज्य में भाजपा पिछले 15 वर्षों से सत्ता में है और इस बार उन्होंने 65 सीटें जीतकर चौथी बार सरकार बनाने का लक्ष्य रखा है। वहीं कांग्रेस को भरोसा है इस बार उन्हें जीत मिलेगी और 15 वर्ष का उनका वनवास समाप्त होगा।

बता दें कि 2013 में विधानसभा चुनाव में जीत हासिल कर भारतीय जनता पार्टी ने राज्य में लगातार तीसरी बार कांग्रेस को मात देकर सरकार बनाई थी। रमन सिंह की अगुवाई में भाजपा को 2013 में कुल 49 विधानसभा सीटों पर जीत मिली थी। जबकि कांग्रेस सिर्फ 39 सीटें ही जीत पाई थी। जबकि 2 सीटें अन्य के नाम गई थीं।

2008 के मुकाबले भाजपा को तीन सीटें कम मिली थीं, इसके बावजूद उन्होंने पूर्ण बहुमत से अपनी सरकार बनाई। रमन सिंह 2003 से प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad