Home रहन-सहन फिटनेस फंडा जानें, क्या हैं गर्भवती महिलाओं के लिए फिटनेस टिप्स

जानें, क्या हैं गर्भवती महिलाओं के लिए फिटनेस टिप्स

आउटलुक टीम - APR 15 , 2019
जानें, क्या हैं  गर्भवती महिलाओं के लिए फिटनेस टिप्स
जानें, क्या हैं गर्भवती महिलाओं के लिए फिटनेस टिप्स
FILE PHOTO
आउटलुक टीम

हमारे समाज में सबसे बड़ी रूढ़ियों में से एक है कि गर्भवती महिलाओं को कठिन काम से बचना चाहिए लेकिन नौ महीनों के दौरान महिलाओं का फिट रहना भी सबसे जरूरी है। इससे न केवल मां बल्कि बच्चा भी स्वस्थ्य रहता है। विशेषज्ञों का मानना है कि इस दौरान कार्डियो और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करते रहना चाहिए।

बनाएं कसरत की योजना

अगर आप पहले से ही कसरत करते हैं और सिर्फ कार्डियो करते हैं, तो आप आप इसमें स्ट्रेंथ ट्रेनिंग को भी शामिल करने पर विचार कर सकते हैं। यह आपको मांसपेशियों के निर्माण में मदद करेगा जिससे बच्चा सभी तरफ जाएगा। साथ ही गर्भावस्था के दौरान पीठ के तनाव को भी कम करेगा।

करें धीमी शुरुआत

किसी भी व्यायाम को करने से पहले तय कर लें आपका फॉर्म सही है। पेशेवर की मदद लें। केवल कसरत वाले वीडियो पर भरोसा करना ठीक नहीं है। जब तक कोई आपकी गलती नहीं सुधारेगा तब तक आप गलत ही करेंगे। इसके अलावा अपने कोच पर आंख मूंदकर भरोसा न करें। उनसे सवाल पूछें और सीखने पर ध्यान दें।

धैर्य है जरूरी

नतीजा रातों रात नहीं मिलता। कसरत को आप रोजाना में शामिल करें। अगर आप ठीक से ट्रेनिंग लेते हैं तो पूरा आराम करें। पौष्टिक भोजन खाएं, आपको तय रूप से नतीजे दिखाई देंगे। इसमें किसी चीज की भी कमी होगी तो नतीजा धीमा हो जाता है।

सिर्फ एक ही तरह की कसरत न करें

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग सभी के लिए जरूरी नहीं है। कोई भी काम ठीक से करने के लिए पहले उस कसरत को समझना जरूरी है। अपने लचीलेपन को बनाए रखने या बढ़ाने के लिए, आपको  स्ट्रेच करने की जरूरत है। स्ट्रेचिंग न केवल आपकी मांसपेशियों में कठोर बनाता है  बल्कि आपको ताकत के व्यायाम को बेहतर तरीके से करने में भी मदद करेगा।

पोषण पर ध्यान देना जरूरी

अगर आप कसरत कर रहे हैं लेकिन अपने पोषण पर ध्यान नहीं दे रहे हैं कसरत आपको अच्छा करने के बजाय और नुकसान कर देगी। इसके साथ ही अगर आप गर्भवती हैं और बाहर काम कर रही हैं तो आपको स्वस्थ रखने के लिए एक अच्छी तरह से तैयार आहार की जरूरत होगी।

वसा से मत भागो दूर

यह आपके शरीर में बहुत सारे काम करता है जिसमें हार्मोन उत्पादन और विनियमन, परिवहन और वसा में घुलनशील विटामिन का अवशोषण, आपके तंत्रिकाओं के आवरण का पुनर्जन्म, आपके कोशिका झिल्ली का निर्माण होता है। वसा की  कमी वाले आहार से लंबे समय तक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से