Advertisement

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुरू की 'सौभाग्य' योजना, जानिए इसकी अहम बातें

दीन दयाल उपाध्याय के जन्मदिन के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मार्च, 2019 तक हर गांव को बिजली देने...
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुरू की 'सौभाग्य' योजना, जानिए इसकी अहम बातें

दीन दयाल उपाध्याय के जन्मदिन के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मार्च, 2019 तक हर गांव को बिजली देने के लिए ‘सौभाग्य’ योजना की शुरूआत की।  इसके साथ ही उन्होंने ओएनजीसी के नए ऑफिस का उद्घाटन किया, जिसका दीनदयाल ऊर्जा भवन रखा गया है।


क्या है 'सौभाग्य' योजना?

इस योजना का पूरा नाम ‘सहज बिजली हर घर योजना’ है। इस योजना के तहत गरीबों को मुफ्त में बिजली के कनेक्शन दिए जाएंगे। प्रधानमंत्री ने रिमोट के माध्यम से इस योजना का डिजिटली लोकार्पण किया। इस योजना के तहत हर घर को रोशनी में समेट कर प्रगति के पथ पर ले जाना है।

इस योजना के तहत बिजली कनेक्शन के लिए 2011 की सामाजिक, आर्थिक और जाति जनगणना के आधार पर पहचान की जाएगी। जो जनगणना में शामिल नहीं हैं, उन्हें 500 रुपये में कनेक्शन दिया जाएगा जो दस किश्तों में वसूला जाएगा। घर में एक एलईडी बल्ब और मोबाइल चार्जर का कनेक्शन दिया जाएगा। घर के मुखिया की फोटो खींचकर बिजली देने की प्रक्रिया शुरू करेंगे। 

इस मौके पर पट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान केंद्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री आरके सिंह भी मौजूद थे।

ऊर्जा राज्य मंत्री आरके सिंह ने कहा कि इस योजना में बड़े पैमाने पर  नौजवानों को रोजगार भी मिलेगा। उन्होंने बताया कि एपीएल परिवार से 500 रुपये दस किश्तों में लिए जाएंगे। गांव-गांव में कैंप लगाकर बिजली कनेक्शन दिए जाएंगे। स्मार्ट और प्रीपेड मीटर लगाएंगे जाएंगे। इसे मोबाइल से रिचार्ज करा सकेंगे। 50 रुपये की बिजली भी मोबाइल की तरह चार्ज की जा सकेगी। मोबाइल टीम तैयार की जाएगी। जहां भी लाइन में कोई खराबी होगी, उसकी तुरंत मरम्मत की जाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad