Advertisement

कोरोना वायरस वर्ल्ड अपडेट: दुनियाभर में 40 हजार से ज्यादा की हुई मौत, आठ लाख से अधिक संक्रमित

दुनिया भर में कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। अब तक दुनियाभर में 8,03,645 मामलों का आधिकारिक...
कोरोना वायरस वर्ल्ड अपडेट: दुनियाभर में 40 हजार से ज्यादा की हुई मौत, आठ लाख से अधिक संक्रमित

दुनिया भर में कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। अब तक दुनियाभर में 8,03,645 मामलों का आधिकारिक तौर पर पता लगाया गया है। जबकि इस महामारी से दुनिया भर में 40 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई है।

मंगलवार को दुनियाभर में कुल 40,057 मौतें दर्ज की गई हैं, जिनमें यूरोप में 29,305, इटली में 12,428, स्पेन में 8,189 और चीन में 3,305 मौतें हुई हैं। अकेले यूरोप में बाकी देशों के मुकाबले तीन चौथाई लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। दिसंबर में चीन के वुहान से आए संक्रमण से अब तक दुनियाभर में  803,645 मामलों की पुष्टि हुई है, उनमें से आधे से अधिक 440,928 यूरोप में हैं।

सोमवार तक कुल मिलाकर, 35,905 लोग मारे गए थे जिनमें यूरोप में 26,076 मारे गए थे। संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में लगभग 160,000 मरीजों की पुष्टि हुई है। जबकि 2,635 लोगों की मौत हुई है। एशिया में 3,827 मौतों के साथ 106,609 मामले सामने आये हैं।

अमेरिका में चीन से दोगुने मामले

अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमण का मामला चीन से लगभग दोगुना हो गया है। कोरोना वायरस से संक्रमण की शुरुआत भले चीन से हुई थी मगर अब चीन संक्रमण और इससे होने वाली मौत को नियंत्रित करने में दुनिया के बाक़ी देशों की तुलना में कामयाब रहा है। यहां कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या एक लाख 60 हज़ार हो गई है जबकि चीन में 82,198 है। वहीं अमेरिका में अभी तक कुल तीन हज़ार आठ (3008) लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। जिसमें सबसे अधिक मौतें न्यूयॉर्क सिटी में हुई हैं. यहां 914 लोगों की मौत हुई है। न्यू यॉर्क सिटी के बाद न्यूजर्सी अमरीका का सबसे बुरी तरह प्रभावित इलाक़ा है। यहां अब तक 198 लोगों की मौत हो चुकी है। संक्रमण के मामले में दूसरे नंबर पर इटली है। यहां संक्रमण के अब तक एक लाख मामले सामने आ चुके हैं जबकि 85,195 के साथ स्पेन तीसरे नंबर पर है। वहीं चीन के वुहान शहर में कोरोना वायरस संक्रमण का एक नया मामला सामने आया है। वुहान में एक सप्ताह से कोई नया केस रजिस्टर नहीं हुआ था। ऐसे में एक सप्ताह के अंतराल में संक्रमण का यह पहला मामला है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, चीन में अभी तक संक्रमण के 82 हज़ार से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। चीन में कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से तीन हज़ार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 75 हज़ार से अधिक री-कवर करने में सफल रहे हैं।

इटली में मौत का सिलसिला जारी

इटली में स्थिति लगातार भयावह बनी हुई है। पिछले 24 घंटों में 812 नई मौतें दर्ज की गई हैं, और नए मामलों की संख्या में 1,818 की वृद्धि हुई है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक़ इटली में मरने वालों की संख्या 11,591 हो गई है। कोरोना वायरस संक्रमण से सबसे अधिक मौतें इटली में ही हुई हैं। यहां हर रोज़ मरने वालों की संख्या औसतन 6 सौ से ज्यादा है। बीते दिन भी इटली में सात सौ से अधिक मौतें हुईं। इटली का लोम्बार्डी क्षेत्र कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित है। इटली में अभी तक संक्रमण के एक लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। वहीं 14 हज़ार से अधिक लोग री-कवर भी हो चुके हैं।

स्पेन में छह हजार से ज्यादा मौतें

इटली के साथ ही स्पेन में भी मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। कल तक जहां छह हज़ार से अधिक मौतों की पुष्टि की गई थी वहीं आज ये आंकड़ा बढ़कर सात हज़ार के पार पहुंच गया है। स्पेन में 16 हज़ार से अधिक लोग री-कवर कर चुके हैं लेकिन यहां संक्रमित लोगों की संख्या 87 हज़ार से अधिक है। कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या के आधार पर स्पेन दूसरे नंबर पर है। इटली इस सूची में पहले स्थान पर है।

जर्मनी मे भी संक्रमण के मामले में वृध्दि

जर्मनी की पब्लिक हेल्थ एजेंसी के अनुसार यहां कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 4,751 हो गई है। रविवार को पूरे जर्मनी में कोरोना वायरस से संक्रमण के 4,751 नए मामले सामने आए। जर्मनी में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 455 हो गई है। रविवार को 66 लोगों की जान गई।

दक्षिण कोरिया में संक्रमण के 125 नए मामले

दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस संक्रमण के 125 नए मामलों की पुष्टि हुई है।कोरिया सेंटर्स फ़ॉर डिज़ीज़ कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, इसके साथ ही दक्षिण कोरिया में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 9,786 हो गई है। दक्षिण कोरिया में बीते तीन सप्ताह से हर रोज़ संक्रमण के जो नए मामले सामने आए हैं वो सौ से कम रहे हैं या सौ ही रहे हैं।

क्यों हो रही है दक्षिण कोरिया की तारीफ?

कोरोना वायरस संक्रमण पर नियंत्रण पाने को लेकर दक्षिण कोरिया की कोशिशों को सराहा जा रहा है। दक्षिण कोरिया में हर दिन लगभग 20 हज़ार लोगों की जांच की जा रही है। टेस्ट किए जाने का ये आँकड़ा दुनिया के किसी भी दूसरे देश से कहीं ज्यादा है। इसकी एक बड़ी वजह है कि दक्षिण कोरिया में टेस्टिंग किट्स की कोई कमी नहीं है। चार कंपनियों को टेस्टिंग किट बनाने के लिए अप्रूवल दिया गया है। इसका अर्थ ये हुआ कि दक्षिण कोरिया के पास पूरी क्षमता है कि वो हर हफ्ते क़रीब एक लाख चालीस हज़ार टेस्ट कर सके। विशेषज्ञों का मानना है कि दक्षिण कोरिया में जो टेस्ट किए जा रहे हैं उनकी प्रमाणिकता 98 प्रतिशत है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad