Advertisement

ओमिक्रोन और डेल्टा मिल कर ला रहे हैं दुनिया में 'कोरोना की सुनामी', डब्ल्यूएचओ ने दी चेतावनी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ)ने कहा है कि कोरोना वायरस के डेल्टा और ओमिक्रोन वेरिएंट मिलकर...
ओमिक्रोन और डेल्टा मिल कर ला रहे हैं दुनिया में 'कोरोना की सुनामी', डब्ल्यूएचओ ने दी चेतावनी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ)ने कहा है कि कोरोना वायरस के डेल्टा और ओमिक्रोन वेरिएंट मिलकर दुनिया में कोविड-19 के नए मामलों की खतरनाक सुनामी ला रहे हैं।डब्ल्यूएचओ ने आगाह किया है कि वर्तमान में डेल्टा वेरिएंट के साथ अधिक फैलने वाला ओमिक्रोन राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रणालियों पर अत्यधिक दबाव डालते हुए "मामलों की सुनामी" का कारण बन सकता है। स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस एडनॉम गेब्रियेसस का ये बयान ऐसे समय आया है जब अमेरिका और यूरोप में कोरोना संक्रमण के रिकॉर्ड केस दर्ज किए गए हैं।

कोविड-19 महामारी की शुरुआत के बाद से डब्ल्यूएचओ की प्रतिक्रिया को दोहराते हुए, डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम गेब्रियेसस ने बुधवार को एक प्रेस ब्रीफिंग में दुनियाभर में संक्रमण के मामलों में एक बार फिर आए उछाल के लिए कोरोना वायरस के वैरिएंट ओमिक्रोन और डेल्‍टा को जिम्‍मेदार ठहराया है।

उन्होंने कहा, “यह थके हुए स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और स्वास्थ्य प्रणालियों पर भारी दबाव डाल रहा है और फिर से जीवन और आजीविका को बाधित कर रहा है।” उन्होंने दबाव का हवाला देते हुए कहा कि न केवल नए कोविड-19 रोगियों को अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता है, बल्कि कई स्वास्थ्यकर्मी खुद बीमार हो रहे हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, टेड्रोस ने एक ऑनलाइन पत्रकार वार्ता में कहा, ‘‘मुझे इस बात की बहुत चिंता है कि डेल्टा के प्रकोप के दौरान ही ओमीक्रोन का अधिक संक्रामक होना मामलों की सुनामी लाने की आशंका दर्शाता है।’’

उन्होंने कहा कि इससे पहले ही थक चुके स्वास्थ्य कर्मियों और स्वास्थ्य प्रणाली पर अत्यधिक बोझ पड़ेगा।

टेड्रोस ने हाल के एक बयान पर अपनी चिंता दोहराई कि ओमिक्रोन हल्के या कम गंभीर बीमारियों का कारण बन रहा है।

उन्होंने कहा, "लेकिन हम एक ही समय में दूसरे पक्ष को कम आंक रहे हैं - यह खतरनाक हो सकता है ... हमें केवल अच्छी खबर पर ध्यान केंद्रित करके बुरी खबर को कम नहीं करना चाहिए।"

डब्ल्यूएचओ के 194 सदस्य देशों में से 92 देश इस वर्ष के अंत तक अपनी 40 पफीसदी आबादी का टीकाकरण कराने के लक्ष्य को पूरा नहीं कर पाये हैं जिसके बाद इसके महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम गेब्रियेसस ने सभी से नये साल पर यह संकल्प लेने का आग्रह किया है कि जुलाई की शुरुआत तक देशों की 70 प्रतिशत जनसंख्या के टीकाकरण के अभियान का समर्थन करें।
डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों के मुताबिक दुनियाभर में पिछले सप्ताह सामने आये कोविड-19 के मामलों की संख्या उससे पहले के सप्ताह की तुलना में 11 प्रतिशत ज्यादा हो गयी और अमेरिका महाद्वीपीय देशों में सर्वाधिक बढ़ोतरी देखी गयी है।

संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने मंगलवार को जारी अपनी साप्ताहिक महामारी संबंधी रिपोर्ट में कहा कि 20 से 26 दिसंबर के बीच दुनियाभर में करीब 49.9 लाख नये मामले सामने आये।

इनमें से आधे से ज्यादा मामले यूरोप में आये। हालांकि यूरोप के मामलों में एक हफ्ते से पहले की तुलना में सिर्फ तीन फीसदी वृद्धि दर्ज की गयी।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि अमेरिका महाद्वीपीय क्षेत्र में नये मामले 39 प्रतिशत बढ़कर करीब 14.8 लाख हो गये। अकेले अमेरिका में 34 प्रतिशत वृद्धि के साथ 11.8 लाख से अधिक मामले हो गये। अफ्रीका में नये मामलों में 7 प्रतिशत बढ़ोतरी के साथ संक्रमितों की संख्या करीब 2,75,000 हो गयी।

उसने कहा, ‘‘नये स्वरूप ओमीक्रोन से संबंधित जोखिम बहुत अधिक बना हुआ है।’’

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad