Advertisement

ऋषि सुनक के ब्रिटेन के नए पीएम चुने जाने पर क्या बोले मोदी?

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय मूल के ऋषि सुनक को ब्रिटेन का नया पीएम चुने जाने पर बधाई दी और कहा...
ऋषि सुनक के ब्रिटेन के नए पीएम चुने जाने पर क्या बोले मोदी?

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय मूल के ऋषि सुनक को ब्रिटेन का नया पीएम चुने जाने पर बधाई दी और कहा कि वह वैश्विक मुद्दों पर साथ मिलकर काम करने तथा रोडमैप 2030 को लागू करने को लेकर उत्सुक हैं।

मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘ऋषि सुनक को हार्दिक बधाई! क्योंकि आप ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने वाले हैं, मैं वैश्विक मुद्दों पर एक साथ मिलकर काम करने और रोडमैप 2030 को लागू करने के लिए उत्सुक हूं। ब्रिटिश भारतीयों के ‘ जीवंत सेतु’ को दिवाली की विशेष शुभकामनाएं। हमने ऐतिहासिक संबंधों को आधुनिक साझेदारी में बदला है।


सुनक ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बन इतिहास रचेंगे। ठीक दिवाली के दिन पेनी मॉर्डंट के दौड़ से हटने के ऐलान के बाद सुनक को कंजरवेटिव पार्टी का निर्विरोध नेता चुन लिया गया है।

पूर्व वित्त मंत्री (42) सुनक को कंजरवेटिव पार्टी के 357 में से आधे से ज्यादा सांसदों का समर्थन मिला, जबकि उन्हें जीत के लिए कम से कम 100 सांसदों के समर्थन की आवश्यकता थी। सांसदों की प्रभावशाली समिति 1922 के प्रमुख सर ग्राहम ब्रैडी ने नाम वापस लेने के अंतिम दिन स्थानीय समयानुसार अपराह्न दो बजे संसद परिसर में घोषणा की कि उन्हें केवल एक नामांकन मिला है, लिहाजा सुनक नेता बनने की दौड़ में विजयी रहे हैं।

इसका अर्थ है कि बकिंघम पैलेस में महाराजा चार्ल्स तृतीय से मुलाकात के बाद सुनक प्रधानमंत्री बनेंगे। आगे के कार्यक्रम की घोषणा जल्द की जाएगी। वह आधुनिक इतिहास में सबसे कम उम्र के ब्रिटिश प्रधानमंत्री भी होंगे। वर्तमान रिकॉर्ड धारक डेविड कैमरन हैं, जो 42 साल की उम्र में प्रधानमंत्री बने थे।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad