Advertisement

कोरोना वायरस पर यूएन प्रमुख की चेतावनी- 'हम जंग लड़ रहे हैं मगर जीत नहीं रहे हैं'

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने गुरुवार को जी 20 के नेताओं से कहा है, "हम एक वायरस के साथ...
कोरोना वायरस पर यूएन प्रमुख की चेतावनी- 'हम जंग लड़ रहे हैं मगर जीत नहीं रहे हैं'

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने गुरुवार को जी 20 के नेताओं से कहा है, "हम एक वायरस के साथ युद्ध में हैं और जीत नहीं रहे हैं। " उन्होंने जी 20 नेताओं की वर्चुअल बैठक को बताया कि दुनिया भर में संयुक्त राष्ट्र की संस्थाएं कोविड-19 से लड़ने के लिए सहायता प्रदान करने में लगी हुई हैं। उन्होंने कहा, "इस युद्ध को लड़ने के लिए युद्ध की योजना की जरूरत है।"

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने गुरुवार को कहा, "जी 20 के बीच और विकासशील देशों के साथ एकजुटता जरूरी है। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा, "सभी देशों को वायरस के प्रसार को दबाने के उद्देश्य से आवाजाही और संपर्क पर प्रतिबंध के साथ व्यवस्थित परीक्षण, संगरोध और उपचार को संयोजित करने में सक्षम होना चाहिए। और जब तक एक टीका उपलब्ध नहीं हो जाता, तब तक इसे दबाए रखने के लिए रणनीति का समन्वय करना होगा।"

उन्होंने महामारी के सामाजिक और आर्थिक प्रभाव को कम करने के लिए बड़े पैमाने पर प्रोत्साहन और विकासशील देशों को उनकी प्रतिक्रिया क्षमता बढ़ाने के लिए समर्थन के लिए कहा।

गुटेरेस ने उन प्रतिबंधों को उठाने की भी अपील की, जो देशों की महामारी का जवाब देने की क्षमता को कम कर सकते हैं।

एक वर्चुअल प्रेस ब्रीफिंग के दौरान, गुटेरेस के मुख्य प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने अन्य देशों में जहां विश्व संगठन वायरस से लड़ रहा है इसे लेकर विस्तार से बताया। उन्होंने कहा, "हम सीरिया में लाखों लोगों और विशेष रूप से 9,00,000 से अधिक लोगों पर वायरस के संभावित प्रभाव के बारे में गहराई से चिंतित हैं, जो देश के उत्तर पश्चिम में 1 दिसंबर से विस्थापित हो रहे हैं।"

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि विस्थापित एैसी परिस्थितियों में रहते हैं जो उन्हें श्वसन संक्रमणों के लिए विशेष रूप से असुरक्षित बनाती हैं। वर्तमान में पूरे देश में 6 मिलियन से अधिक आंतरिक रूप से विस्थापित लोग हैं।

डब्ल्यूएचओ सीरिया भर में लैब और आइसोलेशन वार्डों को तैयार करने और जनता को सूचित करने के लिए कार्य कर रहा है। स्वास्थ्य सुविधाओं और चयनित गहन देखभाल इकाइयों को तैयार किया जा रहा है और जोखिम वाले समुदायों की पहचान की गई है। प्रवक्ता ने कहा कि देश के उत्तर-पश्चिम में विशेष ध्यान दिया गया है जहां डब्ल्यूएचओ अतिरिक्त वेंटीलेटर और व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों में शिपिंग कर रहा है ताकि हैल्थकेयर को सुदृढ़ किया जा सके।

प्रवक्ता ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र लीबिया में पहले कोविड-19 मामले की पुष्टि से बहुत चिंतित है। एक संभावित प्रकोप पहले से फैली मानवीय सहायता क्षमता को बढ़ा सकता है,।  प्रवक्ता ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र की एजेंसियां तैयारियों और प्रतिक्रिया उपायों, रोग निगरानी, प्रयोगशाला और अनुसंधान प्रोटोकॉल, जोखिम संचार, संक्रमण की रोकथाम और प्रशिक्षण पर नियंत्रण और क्लस्टर नियंत्रण योजना और यात्रियों की निगरानी और ट्रैकिंग पर सरकार के साथ काम कर रही हैं।

संयुक्त राष्ट्र की उप महासचिव अमीना मोहम्मद ने गठबंधन के लिए विश्व संगठन की पूरी प्रतिबद्धता दी। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि वंचित पृष्ठभूमि के लाखों बच्चों और युवाओं के लिए, कोरोनावायरस से संबंधित स्कूल बंद होने का मतलब पोषण, सुरक्षा और भावनात्मक समर्थन के महत्वपूर्ण सुरक्षा जाल का नुकसान हो सकता है।

यूनिसेफ ने गुरुवार को घोषणा की कि वह 145 निम्न और मध्यम आय वाले देशों में सहायता बढ़ाएगा ताकि बच्चों के स्कूलों को सुरक्षित रखते हुए उनकी शिक्षा जारी रखने में मदद मिल सके। कोविड -19 महामारी के कारण स्कूल बंद होने से दुनिया भर में 80 प्रतिशत से अधिक छात्रों की शिक्षा बाधित हुई है। यूनिसेफ ने कर्मचारियों को वायरस के प्रसार को रोकने के उपायों पर जनसंख्या को संवेदनशील बनाने के लिए प्रशिक्षित किया है।

एजेंसी पानी तक पहुंच बढ़ाने के लिए भागीदारों के साथ भी काम कर रही है और विशेष रूप से विस्थापित लोगों की उच्च एकाग्रता वाले क्षेत्रों में साबुन और हैंड सेनिटाइज़र के वितरण में तेजी ला रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad