Advertisement

ब्रिटेन ने माल्या को भारत प्रत्यर्पित करने के आदेश दिए, फैसले के खिलाफ अपील करेगा माल्या

ब्रिटेन के गृह मंत्री साजिद जावीद ने शराब कारोबारी विजय माल्या को झटका देते हुए उसे भारत प्रत्यर्पित...
ब्रिटेन ने माल्या को भारत प्रत्यर्पित करने के आदेश दिए, फैसले के खिलाफ अपील करेगा माल्या

ब्रिटेन के गृह मंत्री साजिद जावीद ने शराब कारोबारी विजय माल्या को झटका देते हुए उसे भारत प्रत्यर्पित करने का आदेश दिया है। गृह विभाग ने सोमवार को बताया कि धोखाधड़ी की साजिश और मनी लॉन्ड्रिंग के अपराध के आरोपों में गृह मंत्री ने माल्या के प्रत्यर्पण के आदेश दिए।

इससे पहले लंदन की वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट की अदालत ने 10 दिसंबर 2018 को कहा था कि 63 साल के कारोबारी माल्या को भारतीय अदालतों के सामने जवाब देना होगा। ब्रिटेन में पाकिस्तान मूल के वरिष्ठतम मंत्री जावीद के कार्यालय ने सोमवार को इस बात की पुष्टि की कि सारे मामलों पर विचार करने के बाद मंत्री ने रविवार को माल्या के प्रत्यर्पण आदेश पर दस्तखत कर दिए।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, गृह कार्यालय के एक प्रवक्ता ने बताया, ‘‘सभी प्रासंगिक मामलों पर विचार करने के बाद तीन फरवरी को मंत्री ने विजय माल्या को भारत प्रत्यर्पित करने के आदेश पर दस्तखत कर दिए।’’ प्रवक्ता ने कहा, ‘‘विजय माल्या पर भारत में धोखाधड़ी की साजिश, गलत जानकारी देने और धनशोधन के अपराध करने के आरोप हैं।’’      

बता दें कि अप्रैल 2017 में स्कॉटलैंड यार्ड की ओर से तामील कराए गए प्रत्यर्पण वॉरंट पर माल्या जमानत पर है। यह वॉरंट उस वक्त तामील कराया गया था जब भारतीय अधिकारियों ने किंगफिशर एयरलाइंस के पूर्व प्रमुख माल्या को 9,000 करोड़ रुपए की रकम की धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में आरोपित किया था।   

अपील के लिए 14 दिनों का वक्त

माल्या के पास अब ब्रिटेन की हाई कोर्ट में अपील की अनुमति के लिए अर्जी देने की खातिर चार फरवरी से अगले 14 दिनों का वक्त है।    किंगफिशर एयरलाइंस के पूर्व प्रमुख ने शुरूआत में संकेत दिए थे कि वह अपने भारत प्रत्यर्पण को लेकर वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट की अदालत के फैसले के खिलाफ अपील के लिए अर्जी दाखिल करने की मंशा रखते हैं। दिसंबर 2018 में लंदन में चीफ मजिस्ट्रेट एम्मा आर्बथनॉट की अदालत के फैसले के तुरंत बाद माल्या ने कारोबारियों से कहा था कि वह फैसले का विस्तार से अध्ययन करेंगे और अपना आगे का कदम तय करेंगे। बाद में उनकी कानूनी टीम ने पुष्टि की कि वह अदालत के आदेश के खिलाफ अपील की अनुमति हासिल करेंगे। ब्रिटेन स्थित बुटीक लॉ एलएलपी में साझेदार आनंद दुबे ने कहा, ‘‘डॉ. माल्या अब अदालत के फैसले पर विचार करने में सक्षम हैं और उचित समय पर अपील की अनुमति हासिल करने के लिए अर्जी दाखिल करने की मंशा रखते हैं।’’ दुबे प्रत्यर्पण प्रक्रिया में माल्या के वकील रहे हैं।

भारत ने किया फैसले का स्वागत

भारत ने शराब कारोबारी विजय माल्या को प्रत्यर्पित करने के ब्रिटेन सरकार के आदेश का स्वागत करते हुए कहा कि वह मामले में कानूनी प्रक्रिया के "जल्द पूरा होने" का इंतजार कर रहा है। सरकार के एक शीर्ष सूत्र ने कहा, ‘‘विजय माल्या को भारत प्रत्यर्पित करने के आदेश पर ब्रिटेन के गृह मंत्री के हस्ताक्षर करने का फैसला हमारे संज्ञान में है।’’     सूत्रों ने बताया, ‘‘ इस मामले में हम ब्रिटेन सरकार के फैसले का स्वागत करते हैं। हम उसके (माल्या के) प्रत्यर्पण की कानूनी प्रक्रिया जल्द से जल्द पूरा होने का इंतजार कर रहे हैं।’’

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad