Advertisement

6.7 तीव्रता के भूकंप के झटकों से दहल उठा तुर्की, 18 लोगों की मौत, 500 से अधिक घायल

तुर्की में भूकंप ने भारी तबाही मचा दी है। शनिवार को आए भूकंप से तुर्की में करीब 18 लोगों की मौत हो गई है और...
6.7 तीव्रता के भूकंप के झटकों से दहल उठा तुर्की, 18 लोगों की मौत, 500 से अधिक घायल

तुर्की में भूकंप ने भारी तबाही मचा दी है। शनिवार को आए भूकंप से तुर्की में करीब 18 लोगों की मौत हो गई है और 550 से अधिक लोग जख्मी हो गए। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 6.7 मापी गई है। भूकंप से करीब दस इमारतें जमींदोज हो गई हैं। इस भूकंप से सबसे ज्यादा नुकसान पूर्वी इलाजिग प्रांत में हुआ है। भूकंप आने के दौरान 15 बार झटके महूसस किए गए और इससे लोगों में दहशत फैल गई।

भूकंप के झटके तुर्की के पड़ोसी मुल्कों इराक, सीरिया और लेबनान में भी महसूस किए गए। हालांकि, इन देशों में नुकसान की अभी कोई खबर नहीं है।

भूकंप से प्रभावित लोगों की सहायता के लिए उठाए जा रहे हैं सभी कदम

राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने ट्विटर पर कहा कि भूकंप से प्रभावित लोगों की सहायता के लिए सभी कदम उठाए जा रहे हैं, जिससे व्यापक भय पैदा हुआ है। हम अपने लोगों के साथ खड़े हैं। दहशत में अपने घरों से भागे लोग ठंड के तापमान में गर्म रहने के लिए सड़कों पर आग जला रहे थे।

तुर्की में अक्सर बनी रहती है भूकंप आने की संभावना

वहीं, तुर्की सरकार की आपदा और आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी (एएफएडी) ने कहा कि भूकंप ने सिवराइस को लगभग 8.55 बजे (1755 मिलियन टन) में मार दिया। तुर्की प्रमुख दोषों पर टिका है और अक्सर भूकंप आने की संभावना बनी रहती है।

इस आपदा में 18 लोगों की मौत की मंत्री ने की पुष्टि

तुर्की के टेलीविजन ने लोगों को घबराहट में बाहर भागने की वीडियो दिखाए। आंतरिक, पर्यावरण और स्वास्थ्य मंत्रियों ने कहा कि कम से कम 18 लोग मारे गए, उनमें से 13 इलाज़िग प्रांत में और पांच अन्य पड़ोसी प्रांत मलाया में हैं, जो दक्षिण-पश्चिम में स्थित है। कुछ 553 लोग घायल हो गए। उन्होंने कहा कि आंतरिक मंत्री सुलेमान सोयलू ने कहा, ‘माल्टा में मलबे के नीचे कोई नहीं फंसा है, लेकिन इलाज में खोज और बचाव के प्रयास 30 नागरिकों को खोजने में लगे हैं’।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement