Advertisement

दो दिन में दूसरी बार मिले अमेरिकी राष्ट्रपति और किम जोंग, ट्रंप ने कहा- नतीजे की जल्दी नहीं

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आठ महीने पहले अपनी पिछली...
दो दिन में दूसरी बार मिले अमेरिकी राष्ट्रपति और किम जोंग, ट्रंप ने कहा- नतीजे की जल्दी नहीं

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आठ महीने पहले अपनी पिछली बैठक में हुई वार्ता को आगे बढ़ाने के मकसद से गुरुवार को हनोई में वार्ता के लिए लगातार दूसरे दिन बैठक की। दोनों नेताओं के बीच सिंगापुर में पहली ऐतिहासिक बैठक हुई थी।

हमें कोई जल्दी नहीं, हम सही डील करना चाहते हैं

बुधवार को दोनों नेताओं ने साथ में डिनर भी किया था। ट्रंप ने कहा कि वह किसी भी तरह के नतीजे की जल्दी में नहीं हैं। परिणाम पाने के लिए हमें वक्त का इंतजार करना होगा। ट्रंप ने कहा, ‘हमें कोई जल्दी नहीं है और हम सही डील करना चाहते हैं’। ट्रंप और किम ने हनोई के मेट्रोपोल होटल में मुलाकात की।

ट्रंप से मुलाकात के बाद क्या बोले किम

वहीं, किम ने बेहतर नतीजे हासिल करने के लिए अपनी तरफ से हरसंभव कोशिश करने के लिए कहा। मुलाकात के बाद किम ने यह भी कहा कि अगर मैं परमाणु हथियार खत्म नहीं करना चाहता तो यहां (हनोई में) नहीं होता। बताया जा रहा है कि दोनों नेता बैठक करने के बाद स्थानीय समयानुसार अपराह्न दो बजे एक घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर करेंगे।

विश्लेषकों का कहना है कि हनोई में उनकी दूसरी बैठक में ठोस कदम उठाए जाने की आवश्यकता है, लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि ट्रंप किसी भी बड़ी सफलता की उम्मीद नहीं जगाना चाहते और इसीलिए उन्होंने गुरुवार को संवाददाताओं से कहा, ‘मुझे कोई जल्दबाजी नहीं है।' उन्होंने कहा कि परिणाम लंबे समय में मिलेंगे।

हनोई रवाना होते वक्त ट्रंप ने किया ट्वीट

हनोई रवाना होते वक्त ट्रंप ने ट्वीट कर किम के साथ बातचीत सफल होने की बात कही थी। ट्रंप ने यह भी कहा कि पूरी तरह से परमाणु हथियार खत्म करने के बाद उत्तर कोरिया तेजी से आर्थिक शक्ति का केंद्र बन जाएगा। मुझे उम्मीद है किम समझदारी भरा फैसला लेंगे।

पहली मुलाकात के बाद नहीं किया कोई परीक्षण

12 जून 2018 को ट्रंप के साथ पहली ऐतिहासिक मुलाकात के बाद उत्तर कोरिया ने कोई बैलिस्टिक मिसाइल-परमाणु परीक्षण नहीं किया है। इससे पहले किम जोंग उन हाइड्रोजन समेत 6 परमाणु परीक्षण कर चुके थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement