Advertisement

ब्रिटेन में कोरोना की 'नई स्‍ट्रेन' से हड़कंप, भारत में भी स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की आपात बैठक

ब्रिटेन में कोरोना वायरस का एक बदला हुआ रूप सामने आया है। इससे संक्रमण तेजी से फैल रहा है। वायरस के इस...
ब्रिटेन में कोरोना की 'नई स्‍ट्रेन' से हड़कंप, भारत में भी स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की आपात बैठक

ब्रिटेन में कोरोना वायरस का एक बदला हुआ रूप सामने आया है। इससे संक्रमण तेजी से फैल रहा है। वायरस के इस नई स्ट्रेन पर चर्चा करने के लिए भारत में स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने संयुक्त निगरानी समूह (जेएमजी) की सोमवार को आपात बैठक बुलाई है। ब्रिटेन में कोरोना वायरस स्ट्रेन के जोखिम को देखते हुए यूरोपीय संघ के देशों ने अपनी सीमाओं को बंद करने के साथ ही यातायात को निलंबित कर दिया है। शनिवार को ब्रिटेन की सरकार ने कोरोना वायरस के एक नया स्ट्रेन देश में अपने पैर पसारने पर लंदन सहित देश के कई हिस्सों में लॉकडाउन लागू कर दिया। वायरस का नया स्ट्रेन कोविड-19 महामारी का कारण बनता है और इससे 70 फीसदी अधिक संक्रामक हो सकता है।

कोविड महामारी से जुझ रहे इटली ब्रिटेन में स्टेन की सूचना के बाद वहां के सभी हवाई अड्डों से आगमन को निलंबित कर दिया है और पिछले दो सप्ताह में ब्रिटेन में यात्रा करने वाले व्यक्तियों के देश में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है।

इटली के स्वास्थ्य मंत्री रॉबर्टो स्पेरानजा ने कहा, “मैंने पिछले 14 दिनों में ब्रिटेन की यात्रा करने वालो लोगों के देश में प्रवेश करने पर रोक लगाए जाने के आदेश पर हस्क्षतार किए है। उन्होंने कहाकि जो लोग पहले ही ब्रिटेन से इटली आ चुके हैं, उन्हें कोविड परीक्षण करना होगा।”

उन्होंने कहा कि नए प्रतिबंध छह जनवरी तक लागू रहेंगे।
एस्टोनिया के प्रधानमंत्री जुरी रातास इस वर्ष के आखिर तक ब्रिटेन से हवाई यातायात को निलंबित करने की घोषणा की।
सरकारी वेबसाइट पर जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार “सरकार ने सावधानी बरतने की आवश्यकता पर सहमति व्यक्त करते हुए ब्रिट्रेन और अन्य देशों के साथ हवाई यातायात को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया। यह निर्णय हमारे लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए किया गया है। लोगों से विदेश यात्रा से बचने की सिफारिश की गई है।”

फिनिश इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ एंड वेलफेयर (टीएचएल) ने रविवार को फिनलैंड और यूके के बीच यात्री यात्रा को निलंबित करने की सिफारिश के बाद सोमवार से दो सप्ताह के लिए ब्रिटेन से हवाई यातायात को निलंबित कर दिया है।
साइप्रस ने नए क्वारंटीन उपायों के तहत ब्रिटेन से आने, कोरोना परीक्षण में निगेटिव पाये जाने वाले लोगों को 10 से 14 दिनों आईसोलेशन में रहना होगा।

स्पेन ने हवाई अड्डों और बंदरगाहों पर यात्रियों की निगरानी को बढ़ा दिया है। स्पेन आने वाले सभी लोगों को 72 घंटे के पहले की कोरोना निगेटिव रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य किया गया है।
स्वीडन गृह मंत्री मिका डैमबर्ग के हवाले मीडिया ने बताया कि सोमवार को ब्रिटेन के आगमन पर आधिकारिक प्रतिबंध की घोषणा किए जाने उम्मीद है।

लिथुआनिया ने ब्रिटेन से आने वाली सभी यात्री उड़ानों को निलंबित करने का फैसला किया।
आयरलैंड मीडिया ने बताया कि आयरलैंड ने ब्रिटेन के साथ समुद्र, वायु और सड़क मार्ग की अपनी सीमा को 48 घंटे के लिए बंद कर दिया है।

बुल्गेरियन नेशनल टेलीविजन की रिपोर्ट के अनुसार बुल्गारिया ने सोमवार से आधी रात से 31 जनवरी तक ब्रिटेन के साथ हवाई यातायात को निलंबित कर दिया है।
नीदरलैंड ने रविवार को ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर एक जनवरी तक प्रतिबंध लगा दिया था। इजरायल ने ब्रिटेन, डेनमार्क और दक्षिण अफ्रीका के साथ सभी आवागम पर अनिश्चित काल के लिए प्रतिबंध लगा दिया है।

अल सल्वाडोर ने तत्काल प्रभाव से पिछले 30 दिनों में ब्रिटेन तथा दक्षिण अफ्रीका गए लोगों के देश में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। जर्मनी ने भी पिछले 30 दिनों के दौरान ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका की यात्रा करने वालों लोगों के देश में आने वालो पर सोमवार आधी रात से प्रतिबंध लगा दिया है।
फ्रांस ने ब्रिटेन के साथ सभी तरह के यातायात को 48 घंटे के लिए अपनी सीमाओ को बंद कर दिया है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad