Advertisement

जासूसी के आरोपों से घिरे पेगासस को बेचने की तैयारी, भारत में भी मचाई थी हलचल

पेगासस जासूसी कांड को लेकर भारत सहित दुनिया के कई देशों में हंगामा मचा था। लेकिन अब यह स्पाइवेयर बनाने...
जासूसी के आरोपों से घिरे पेगासस को बेचने की तैयारी, भारत में भी मचाई थी हलचल

पेगासस जासूसी कांड को लेकर भारत सहित दुनिया के कई देशों में हंगामा मचा था। लेकिन अब यह स्पाइवेयर बनाने वाली कंपनी एनएसओ जल्द ही बिकने जा रही है। जानकारी के मुताबिक एनएसओ ग्रुप लिमिटेड जल्द ही अपने विवादित पेगासस यूनिट को बंद कर सकती है या फिर पूरी कंपनी को बेच सकती है। यह भी चर्चा है कि कंपनी को बेचने को लेकर कई इन्वेस्टमेंट फंड से बातचीत हुई है।


हिंदुस्तान के अनुसार, नाम ना बताने की शर्त पर इस मामले के जानकारों ने बताया कि यह बातचीत बेहद निजी तौर पर हुई है। कंपनी ने मोएलिस एंड कंपनी से सलाहकारों का चयन किया है और इसके साथ ही वकीलों से भी सलाह ली जा रही है।

जानकारी के अनुसार दो अमेरिकी फंड ने इस खरीदने में दिलचस्पी दिखाई है। वो शीघ्र ही इसकी कमान अपने हाथों में ले सकते हैं और पेगासस को बंद भी किया जा सकता है।

न्यूयॉर्क की कंपनी मोएलिस एंड कंपनी के एक प्रतिनिधि ने जहां इस मामले में कुछ भी कहने से इनकार कर दिया तो वहीं एनएसओ की ओर से भी इसपर अभी तक कुछ भी नहीं कहा गया है। यह भी कहा जा रहा है कि पेगासस की जानकारी को और साइबर रूप से और सुरक्षित बनाने और इजराइली कंपनी की ड्रोन तकनीक विकसित करने के लिए 200 मिलियन निवेश पर भी बातचीत हुई है।

गौरतलब है कि इजरायली कंपनी एनएसओ पर अपने पेगासस स्पाइवेयर सॉफ्टवेयर के जरिए भारत सहित विश्व के कई हस्तियों की जासूसी का आरोप लगा था। जिसे लेकर काफी हंगामा हुआ था। हालांकि कंपनी ने कहा था कि उसने अपनी तकनीक कानूनी अधिकारियों और सरकारी एजेंसियों को अपराध और आतंकवाद रोकने के लिए बेचा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad