Advertisement

ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा पर सऊदी अरब की कार्रवाई, रद्द की नागरिकता

सऊदी अरब ने रद्द की ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा की नागरिकता सऊदी अरब ने अलकायदा के नेता ओसामा बिन...
ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा पर सऊदी अरब की कार्रवाई, रद्द की नागरिकता

सऊदी अरब ने रद्द की ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा की नागरिकता

सऊदी अरब ने अलकायदा के नेता ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन पर बड़ी कार्रवाई करते हुए उसकी नागरिकता रद्द कर दी है। सऊदी अरब के सरकारी गजट में प्रकाशित सूचना में कहा गया है कि सऊदी अरब ने एक शाही आदेश के जरिए नवंबर में उसकी नागरिकता रद्द कर दी थी। हालांकि यह नहीं बताया गया है कि इस आदेश को अब क्यों सार्वजनिक किया गया।

लंबे समय से हमजा बिन लादेन को ढूंढने की कोशिश में अमेरिका

सऊदी अरब ने यह ऐलान अमेरिकी सरकार की उस पेशकश के बाद किया है जिसमें अमेरिका ने हमजा के बारे में जानकारी मुहैया कराने पर 10 लाख अमेरिकी डॉलर देने का ऐलान किया था। अमेरिका लंबे समय से हमजा बिन लादेन को ढूंढने की कोशिश कर है। हालांकि उसके ठिकानों को लेकर कई तरह की खबरें आती हैं।

इससे पहले कहा गया था कि हमजा पाकिस्तान में छिपकर अपने संगठन को मजबूत कर रहा है जबकि उसके कुछ दिन बाद हमजा के ईरान या अफगानिस्तान में होने की खबर आई थी। अमेरिका चाहता है कि हमजा दोबारा अपने संगठन को मजबूत करें, उससे पहले ही उसे मार गिराया जाए।

माना जा रहा है हमजा एक बार फिर से अपने पिता के संगठन को वापस खड़ा करने की कोशिश कर रहा है। कुछ दिन पहले हमजा के ईरान और अफगानिस्तान में छिपे होने की खबर आई थी।

अमेरिका ने हमजा बिन लादेन पर रखा 10 लाक डॉलर का इनाम

अंतरराष्‍ट्रीय आतंकवादी संगठन अल-कायदा के सरगना रहे ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन का पता बताने पर अमेरिका ने 10 लाख डॉलर का इनाम देने का ऐलान किया है। अमेरिका ने कहा कि हमजा अपने पिता की मौत का बदला लेने के लिए उस पर हमले की साजिश रच रहा है। इसी को देखते हुए इतने बड़े पुरस्‍कार का ऐलान किया गया है।

अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को इस पुरस्‍कार का ऐलान किया। उसने कहा कि हमजा अमेरिका और उसके सहयोगियों पर हमले की साजिश रच रहा है। उसने हमले की धमकी भी दी है। अमेरिकी विदेश विभाग के अधिकारी एमटी इवानोफ ने कहा कि यह कदम अमेरिका के आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई और गंभीरता को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि अमेरिकी लीडर अपने काम के लिए जिम्‍मेदार हैं। भारतीय मुद्रा के अनुसार हमजा पर रखी इनामी राशि 70 करोड़ रुपये के करीब हो जाती है।

अल-कायदा के पास हम पर हमला करने की क्षमता और इरादा दोनों

एक अन्‍य अधिकारी नाथन सेल्‍स ने कहा कि अल-कायदा पिछले कुछ समय से शांत है लेकिन यह केवल रणनीतिक चुप्‍पी है न कि आत्‍मसमर्पण। कोई गलती न करें। अल-कायदा के पास हम पर हमला करने की क्षमता और इरादा दोनों ही हैं। बता दें कि अमेरिकी नेवी सील ने पाकिस्‍तान के ऐबटाबाद में एक हवाई हमला करके ओसामा बिन लादेन को मार गिराया था।

पिछले दिनों लादेन के बेटे ने इस शख्स की बेटी से की शादी

अल-कायदा के सरगना रहे ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन ने पिछले दिनों शादी कर ली है। उसने यह शादी किसी और से नहीं बल्कि 9/11 आतंकी हमले के लिए विमान हाइजैक करने वाले मोहम्मद अट्टा की बेटी से की है। ओसामा के परिवार ने इसकी पुष्टि की है।

ओसामा बिन लादेन को अमेरिकी नेवी ने मार गिराया था

अमरीकी नेवी सील कमांडो ने 2 मई 2011 को ओसामा बिन लादेन को पाकिस्तान के जलालाबाद के ऐबटाबाद में मार गिराया था। ओसामा बिन लादेन 11 सितंबर 2001 को न्यूयॉर्क के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए हमले का मुख्य आरोपी था।

हजमा, ओसामा की जिंदा बची तीन बीवियों में से एक का बेटा है

हमजा बिन लादेन ओसामा की उन तीन जिंदा बची तीन बीवियों में से एक का बेटा है, जो अमेरिकी अटैक के वक्त उसके साथ ऐबटाबाद में रह रही थीं। हमजा की पत्नी मिस्र की नागरिक है। ओसामा बिन लादेन के मरने के बाद से उसकी पत्नियां और बच्चे सऊदी अरब लौट गए थे, जहां उन्हें पूर्व शहजादे मोहम्मद बिन नायेफ ने शरण दी थी। ओसामा की पत्नियों और उसके बच्चों ने लगातार लादेन की मां आलिया घानेम से संपर्क बनाए रखा।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement