Advertisement

सवालों के घेरे में एस्ट्राजेनेका का कोरोना टीका, जर्मनी-फ्रांस समेत पांच देशों ने इस्तेमाल पर लगाई रोक

ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के टीके से खून का थक्का जमने के कई मामले सामने आने के बाद जर्मनी, फ्रांस, इटली,...
सवालों के घेरे में एस्ट्राजेनेका का कोरोना टीका, जर्मनी-फ्रांस समेत पांच देशों ने इस्तेमाल पर लगाई रोक

ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के टीके से खून का थक्का जमने के कई मामले सामने आने के बाद जर्मनी, फ्रांस, इटली, आयरलैंड और नीदरलैंड ने भी इसके इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। 

इटली के दवा नियंत्रक ने सोमवार को एहतियाती कदम उठाते हुए एस्ट्राजेनेका के कोविड-19 रोधी टीके के उपयोग पर अस्थायी रोक लगा दी।

दरअसल टीका लेने के बाद रक्त के थक्के बनने की घटनाओं संबंधी खबरें आने के बाद यह कदम उठाया गया है। इटली ने कहा कि यह फैसला अन्य यूरोपीय देशों की ओर से उठाए गए कदमों के मद्देनजर लिया गया।

इटली के उत्तरी पिडमोंट क्षेत्र में 57 वर्षीय एक शिक्षक ने शनिवार को टीका लगवाया था और रविवार सुबह उसकी मौत हो गई। इस मामले समेत अन्य ऐसे मामलों में शवों को परीक्षण के लिए भेजा गया है। फ्रांस और जर्मनी ने भी सोमवार को टीके के इस्तेमाल पर अस्थायी रोक लगा दी थी।

हालांकि, एस्ट्राजेनेका और वैश्विक स्वास्थ्य अधिकारियों ने दावा किया है कि टीका सुरक्षित है। वहीं फ्रांस के राष्ट्रपति एमनुएल मैक्रों ने कहा है कि फ्रांस में एस्ट्राजेनेका कोरोना वायरस टीके का इस्तेमाल एहतियात के तौर पर निलंबित किया जा रहा है। हालांकि किन वजहों से ऐसा किया जा रहा है, इस बारे में उन्होंने विस्तृत जानकारी नहीं दी।

जर्मनी ने भी एस्ट्राजेनेका कोविड टीके के संभावित दुष्प्रभावों के बारे में आई खबरों के बाद इसके उपयोग पर रोक लगा दी। सरकार ने कहा है कि टीका लगाने वालों के शरीर में रक्त के थक्के जमने की खबरों के मद्देनजर यह कदम उठाया गया।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad