Advertisement

लंदन में पाकिस्तानी मूल के प्रदर्शनकारियों का भारतीय उच्चायोग पर हमला, फेंके अंडे और पत्थर

पाकिस्तानी प्रदर्शनकारियों ने एक बार फिर लंदन में भारतीय उच्चायोग पर हमला किया है। भारतीय उच्चायोग...
लंदन में पाकिस्तानी मूल के प्रदर्शनकारियों का भारतीय उच्चायोग पर हमला, फेंके अंडे और पत्थर

पाकिस्तानी प्रदर्शनकारियों ने एक बार फिर लंदन में भारतीय उच्चायोग पर हमला किया है। भारतीय उच्चायोग की इमारत पर अंडे, टमाटर, जूते, पत्थर और बोतलों से हमला किया गया। इससे खिड़कियों के शीशे वगैरह टूट गए। भारतीय उच्चायोग ने परिसर पर हुए हमले की तस्वीर ट्वीट की है। भारतीय अधिकारियों ने लंदन के मेयर से भी इस घटना की शिकायत कर प्रदर्शनकारियों पर कार्रवाई करने को कहा है।

बुधवार को पाकिस्तानियों का झुंड लंदन पहुंचा था। इसके बाद वे भारतीय उच्चायोग की इमारत की ओर बढ़ गए और कश्मीर मसले पर प्रदर्शन के दौरान हमला बोल दिया। लंदन में इंडियन मिशन ने ट्वीट कर कहा, "लंदन में भारतीय उच्चायोग के बाहर एक और हिंसक विरोध प्रदर्शन, 3 सितंबर 2019 को हुआ। परिसर को नुकसान।"

बता दें कि 15 अगस्त को भारतीय उच्चायोग के बाहर विरोध प्रदर्शनों पर चिंता जताने के बाद मंगलवार को दूसरी बार ऐसी घटना हुई।

मेयर सादिक खान ने की निंदा

लंदन के मेयर सादिक खान ने हिंसक विरोध प्रदर्शन की निंदा की। उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'मैं पूरी तरह से इस अस्वीकार्य व्यवहार की निंदा करता हूं और कार्रवाई करने के लिए पुलिस के समक्ष  इस घटना को उठाया है।"

खान ने एक ट्वीट कर कहा, ' प्रदर्शनकारियों में मुख्य रूप से ब्रिटिश पाकिस्तानी और पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) मूल के ब्रिटिश नागरिक थे। उनका कहना था कि वे कश्मीर में लॉकडाउन के खिलाफ प्रदर्शन करने के लिए जमा हुए हैं। अनुच्छेद 370 से हटाए जाने के बाद से वहां सुरक्षा के मद्देनजर कुछ प्रतिबंध लगाए गए हैं।

15 अगस्त के दिन भी दूतावास के बाहर हुआ था प्रदर्शन

लंदन में भारतीय प्रवासियों द्वारा स्वतंत्रता दिवस समारोह को पाकिस्तान समर्थित प्रदर्शनकारियों और खालिस्तानी तत्वों द्वारा बाधित किया गया था।  प्रदर्शनकारियों ने दूतावास की इमारत पर पथराव किया और अंडे फेंके थे।

इस बीच  लंदन पुलिस ने इस घटना के सिलसिले में चार लोगों को गिरफ्तार भी किया। पुलिस ने कहा कि प्रदर्शनकारियों में से एक फुट लंबा खंजर जब्त किया गया। जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को रद्द करने के भारत सरकार के कदम के खिलाफ ये विरोध प्रदर्शन आयोजित किए गए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad