Advertisement

उत्तर कोरिया ने जापान की ओर फिर दागी बैलिस्टिक मिसाइल, यूएन ने बुलाई आपात बैठक

उत्तर कोरिया ने अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र सहित दुनिया के देशों की चेतावनी को अनसुना करते हुए फिर से...
उत्तर कोरिया ने जापान की ओर फिर दागी बैलिस्टिक मिसाइल, यूएन ने बुलाई आपात बैठक

उत्तर कोरिया ने अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र सहित दुनिया के देशों की चेतावनी को अनसुना करते हुए फिर से जापान की ओर बैलिस्टिक मिसाइल छोड़ी है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की ओर से नए प्रतिबंध लगाने के बाद उत्तर कोरिया का यह मिसाइल परीक्षण सामने आया है। जिसके बाद यूएन सेक्युरिटी काउंसिल ने शुक्रवार को दोपहर में आपातकाल बुलाई है। यह बैठक अमेरिका और जापान की अपील पर बुलाई ग है।

बीबीसी हिंदी के मुताबिक, मिसाइल करीब 770 किलोमीटर की ऊंचाई तक गई और इसने क़रीब 3700 किलोमीटर का सफर तय किया। बताया जा रहा है कि यह मिसाइल जापान के ऊपर से गुजरी और प्रशांत महासागर में जा गिरी। यह मिसाइल स्थानीय समय के मुताबिक सुबह 6:57 बजे छोड़ी गई और यह 7:06 बजे जापान के होकाइडो द्वीप के ऊपर से होते हुए गई है।

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया ने एक महीने के अंदर दूसरी बार जापान के ऊपर से मिसाइल छोड़ी है। उत्तर कोरिया के इस कदम से एक बार फिर से तनाव चरम पर पहुंच गया है। 

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक जापान के  प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा, ‘‘ हम उत्तर कोरिया की ऐसी किसी भी उकसावे की कार्रवाई को बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं।’’

बीबीसी के अनुसार जापान ने अपने लोगों को शरण लेने के लिए कहा है। वहीं दक्षिण कोरिया और अमे‌रिका इस मिसाइल लॉन्च के ब्यौरों पर नजर रखे हुए हैं। जबकि दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति ने राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की भी एक आपात बैठक बुलाई है।

बता दें कि इससे पहले उत्तर कोरिया ने अमेरिका और जापान को तबाह करने की धमकी दी थी। जिसके बाद  सोमवार को संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद में उत्तर कोरिया पर हालिया न्यूक्लियर टेस्ट के बाद और प्रतिबंध लगाए जाने के मुद्दे पर बैठक हुई। इस पर उत्तर कोरिया की बौखलाहट भी नजर आई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad