Advertisement

पीएनबी घोटाले का आरोपी नीरव मोदी लंदन में गिरफ्तार, वेस्टमिंस्टर कोर्ट में अगली सुनवाई 29 मार्च को

पंजाब नेशनल बैंक में 13 हजार करोड़ रुपये का घोटाला कर देश छोड़ भागे नीरव मोदी को बुधवार को लंदन में...
पीएनबी घोटाले का आरोपी नीरव मोदी लंदन में गिरफ्तार, वेस्टमिंस्टर कोर्ट में अगली सुनवाई 29 मार्च को

पंजाब नेशनल बैंक में 13 हजार करोड़ रुपये का घोटाला कर देश छोड़ भागे नीरव मोदी को बुधवार को लंदन में गिरफ्तार कर लिया गया। वहां के होलबोर्न मेट्रो स्टेशन से नीरव की गिरफ्तारी हुई। उसे बुधवार को वेस्टमिंस्टर कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट ने सुनवाई की अगली तारीख 29 मार्च तय की है। इसी अदालत ने उसके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया था। कोर्ट में पेशी के दौरान नीरव जमानत की अर्जी दाखिल करेगा।

सोमवार को ब्रिटेन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने नीरव मोदी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया था। पुलिस उसे बुधवार यानी आज लंदन कोर्ट में पेश करेगी। पीएनबी घोटाले में भारतीय जांच एजेंसियों को पिछले काफी समय से नीरव मोदी की तलाश थी। वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने भारत के प्रवर्तन निदेशालय की ओर से प्रत्यर्पण की अर्जी दाखिल करने के जवाब में यह अरेस्ट वॉरंट जारी किया था। इसके बाद से ही कहा जा रहा था कि नीरव मोदी को कभी भी गिरफ्तार किया जा सकता है।  

मिल सकती है सशर्त जमानत

रेड कॉर्नर नोटिस जारी होने के बावजूद नीरव मोदी पिछले दिनों लंदन में खुलआम घूमता देखा गया था।इसके बाद ब्रिटेन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने इस मामले को गंभीरता से लिया। हालांकि गिरफ्तारी के बाद भी उसके पास जमानत के लिए कोर्ट जाने का विकल्प है। बताया जा रहा है कि कोर्ट से नीरव को सशर्त जमानत मिल सकती है।

प्रत्‍यपर्ण की होगी कोशिश

नीरव मोदी की गिरफ्तारी के बाद भारत सरकार ब्रिटेन से प्रत्‍यपर्ण का प्रयास करेगी। सूत्रों के मुताबिक अब भारत से सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय की एक टीम लंदन के लिए रवाना होगी। इस बीच नीरव मोदी मामले को लेकर सीबीआई और ईडी की टीम लगातार ब्रिटेन अथॉरिटी और लंदन में मौजूद भारतीय हाई कमीशन के संपर्क में है।

हम इस मामले में कार्यवाही कर रहे हैं: विदेश मंत्रालय

प्रत्‍यपर्ण को लेकर बीते दिनों विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा था कि हम इस मामले में कार्यवाही कर रहे हैं। लंदन में वह दिख गया, इसका यह मतलब नहीं है कि हम उसको तुरंत भारत ले आएंगे। इसके लिए एक प्रक्रिया होती है, जो हम कर रहे हैं।

विदेश मंत्रालय ने कहा था कि हमने पिछले साल अगस्त में नीरव मोदी के प्रत्यर्पण का अनुरोध किया था। हम अच्छी तरह से जानते हैं कि वह ब्रिटेन में है, अन्यथा हम यह अनुरोध नहीं करते। हमने ईडी और सीबीआई से मिली जानकारी के आधार पर प्रत्यर्पण के लिए अनुरोध किया है, अभी ब्रिटेन की ओर से जवाब आना बाकी है।

1800 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति हो चुकी है जब्त

पीएनबी घोटाला सामने आने से पहले ही आरोपी नीरव और उसका मामा मेहुल चोकसी भारत से फरार हो चुके थे। ईडी मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम कानून के तहत अब तक नीरव की 1873.08 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर चुकी है। इसके साथ ही नीरव और उसके परिवार से जुड़ी 489.75 करोड़ की संपत्ति भी जब्त की जा चुकी है।

पीएनबी घोटाले का मुख्य आरोपी है नीरव

नीरव मोदी पर मेहुल चौकसी के साथ मिलकर 13700 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी करने का आरोप है। इस मामले में सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय जांच कर रहे हैं। दोनों के खिलाफ मुंबई की विशेष अदालत में भी मामला चल रहा है।

पत्नी के खिलाफ भी जारी हो चुका है गैर जमानती वारंट

मुंबई की विशेष अदालत ने हाल ही में नीरव मोदी की पत्नी एमी के खिलाफ गैरजमानती वारंट जारी किया है। इससे पहले पीएनबी घोटाले में ईडी ने नई चार्जशीट दायर की थी। इसमें पहली बार एमी का नाम भी शामिल करते हुए उसे आरोपी बनाया गया था।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement