Advertisement

ओमिक्रोन: डब्ल्यूएचओ की अपील- दक्षिण अफ्रीकी देशों पर न लगाएं यात्रा प्रतिबंध

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने रविवार को दुनिया भर के देशों से नए ओमिक्रोन वेरिएंट को लेकर चिंताओं के कारण...
ओमिक्रोन: डब्ल्यूएचओ की अपील- दक्षिण अफ्रीकी देशों पर न लगाएं यात्रा प्रतिबंध

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने रविवार को दुनिया भर के देशों से नए ओमिक्रोन वेरिएंट को लेकर चिंताओं के कारण दक्षिण अफ्रीकी देशों पर उड़ान प्रतिबंध नहीं लगाने का आग्रह किया।

अफ्रीका के लिए डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय निदेशक मात्शिदिसो मोएती ने देशों से यात्रा प्रतिबंधों का इस्तेमाल करने से बचने के लिए विज्ञान और अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य नियमों का पालन करने का आह्वान किया।

मोएती ने एक बयान में कहा, "यात्रा प्रतिबंध कोविड-19 के प्रसार को थोड़ा कम करने में भूमिका निभा सकते हैं, लेकिन जीवन और आजीविका पर भारी बोझ डाल सकते हैं।"
उन्होंने कहा, "यदि प्रतिबंध लागू किए जाते हैं, तो उन्हें अनावश्यक रूप से आक्रामक या घुसपैठ नहीं करना चाहिए, और अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य विनियमों के अनुसार वैज्ञानिक रूप से आधारित होना चाहिए, जो कि 190 से अधिक देशों द्वारा मान्यता प्राप्त अंतरराष्ट्रीय कानून का कानूनी रूप से बाध्यकारी साधन है।"

मोएती ने अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य नियमों का पालन करने के लिए दक्षिण अफ्रीका की प्रशंसा की और जैसे ही इसकी राष्ट्रीय प्रयोगशाला ने ओमिक्रोन संस्करण की पहचान की उन्होंने डब्ल्यूएचओ को सूचित किया।

मोएती ने कहा, "नए वेरिएंट को लेकर दुनिया को सूचित करने में दक्षिण अफ्रीकी और बोत्सवाना सरकारों की गति और पारदर्शिता की सराहना की जानी चाहिए।" "डब्ल्यूएचओ अफ्रीकी देशों के साथ खड़ा है, जिसमें जीवन बचाने वाली सार्वजनिक स्वास्थ्य जानकारी को साहसपूर्वक साझा करने का साहस था, दुनिया को कोविड-19 के प्रसार से बचाने में मदद उन्होंने मदद की।”

हालांकि दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने प्रतिबंधों को "पूरी तरह से अनुचित" कहा। रविवार शाम एक भाषण में कहा, "यात्रा के प्रतिबंध को विज्ञान सम्मत नहीं है , न ही यह इस प्रकार के प्रसार को रोकने में प्रभावी होगा।" । "केवल एक चीज जो यात्रा पर प्रतिबंध लगाएगी, वह प्रभावित देशों की अर्थव्यवस्थाओं को और नुकसान पहुंचाएगी, और प्रतिक्रिया करने की क्षमता को कम करेगी, और महामारी से उबरने के लिए भी।"

रविवार को दुनिया के कई देशों में कोरोनावायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले सामने आए और कई सरकारें अपनी सीमाओं को बंद करने के लिए दौड़ीं, यहां तक कि वैज्ञानिकों ने आगाह किया कि यह स्पष्ट नहीं है कि नया संस्करण वायरस के अन्य संस्करणों की तुलना में अधिक खतरनाक है। जबकि ओमिक्रोन संस्करण में जांच जारी है, डब्ल्यूएचओ अनुशंसा करता है कि सभी देश "जोखिम-आधारित और वैज्ञानिक दृष्टिकोण अपनाएं और ऐसे उपाय करें जो इसके संभावित प्रसार को सीमित कर सकें।"

संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के निदेशक डॉ. फ्रांसिस कॉलिन्स ने इस बात पर जोर दिया कि अभी तक कोई डेटा नहीं है जो बताता है कि नया संस्करण पिछले कोविड-19 वेरिएंट की तुलना में अधिक गंभीर बीमारी का कारण बनता है। सीएनएन के "स्टेट ऑफ द यूनियन" पर कॉलिन्स ने कहा, "मुझे लगता है कि यह अधिक संक्रामक है, जब आप देखते हैं कि यह दक्षिण अफ्रीका के कई जिलों में कितनी तेजी से फैल गया है।"

इज़राइल ने विदेशियों के लिए प्रवेश पर रोक लगाने का फैसला किया, और मोरक्को ने कहा कि यह सोमवार से शुरू होने वाले दो सप्ताह के लिए आने वाली सभी उड़ानों को निलंबित कर देगा। हांगकांग से लेकर यूरोप तक कई जगहों के वैज्ञानिकों ने इसकी मौजूदगी की पुष्टि की है। नीदरलैंड ने रविवार को 13 ओमिक्रोन मामले दर्ज किए, और ऑस्ट्रेलिया ने दो पाए।

अमेरिका सोमवार से दक्षिण अफ्रीका और सात अन्य दक्षिणी अफ्रीकी देशों से यात्रा पर प्रतिबंध लगाने की योजना बना रहा है। मोएती ने कहा, "दुनिया के कई क्षेत्रों में अब ओमिक्रोन वैरिएंट का पता चला है, जो यात्रा प्रतिबंध लगाते हैं, जो अफ्रीका पर वैश्विक एकजुटता पर हमला करता है। सभी समाधान के लिए मिलकर काम करें।"

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि वह अफ्रीका में जीनोमिक सिक्वेंसिंग के लिए अपने समर्थन को बढ़ा रहा है ताकि अनुक्रमण प्रयोगशालाओं के पास पर्याप्त मानव संसाधन और पूरी क्षमता से काम करने के लिए परीक्षण अभिकर्मकों तक पहुंच हो। डब्ल्यूएचओ ने यह भी कहा कि वह दक्षिणी अफ्रीकी देशों में निगरानी, उपचार, संक्रमण की रोकथाम और सामुदायिक जुड़ाव सहित कोविड -19 प्रतिक्रियाओं को मजबूत करने के लिए अतिरिक्त मदद की पेशकश करने के लिए तैयार है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement