Advertisement

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक पॉल एलन का निधन, जानिए उनसे जुड़ी अहम बातें

दुनिया की प्रसिद्ध सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक पॉल एलन का 65 साल की उम्र में निधन हो...
माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक पॉल एलन का निधन, जानिए उनसे जुड़ी अहम बातें

दुनिया की प्रसिद्ध सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक पॉल एलन का 65 साल की उम्र में निधन हो गया। वह कैंसर से पीड़ित थे। एलन ने अपने बचपन के दोस्त बिल गेट्स के साथ मिलकर माइक्रोसॉफ्ट की बुनियाद रखी थी।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, एलन की कंपनी वल्कन इंक ने बयान जारी करते हुए बताया है कि सोमवार को एलन की मौत हो गई। इससे पहले इसी महीनेएलन ने कहा था कि 2009 में उनको हुए जिस कैंसर (एनएच लिम्फोमा) का इलाज चला था, उसके वह दोबारा शिकार हो गए हैं।

एलन ने माइक्रोसॉफ्ट के बोर्ड में अपने पद से नवंबर 2000 को आधिकारिक तौर पर इस्तीफा दे दिया था, लेकिन उन्हें एक वरिष्ठ रणनीतिक सलाहकार के रूप में कंपनी के अधिकारियों को परामर्श देने के लिए कहा गया था।

एलन और गेट्स ने की थी माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प की स्थापना

खेलों में खासी दिलचस्पी रखने वाले एलन पोर्टलैंड ट्रेल ब्लेजर्स और सिऐटल सीहॉक्स के मालिक थे। एलन और गेट्स ने 1975 में माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प की स्थापना की थी। माइक्रोसॉफ्ट के लिए 1980 का साल मील का पत्थर साबित हुआ, जब आईबीएम कॉर्प ने पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) के क्षेत्र में प्रवेश करने का फैसला लिया। इसके बाद आईबीएम ने माइक्रोसॉफ्ट से पीसी के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम मुहैया कराने को कहा।

इस फैसले से माइक्रोसॉफ्ट तकनीक के मामले में पूरी दुनिया में बुलंदी पर पहुंच गया और सिऐटल के दो शख्स अरबपति बन गए। बाद में दोनों ने खुद को परोपकार के लिए समर्पित कर दिया।

टाइम पत्रिका की प्रभावशाली व्यक्तियों की सूची में शामिल

2007 और 2008 में एलन को दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों की टाइम पत्रिका की सूची में शामिल किया गया था। उनके कई चैरिटेबल ट्रस्ट चलते हैं। ऐलन ने समुद्री हेल्थ, बेघर लोगों और अडवांस साइंटिफिक रिसर्च जैसे क्षेत्र में पिछले कुछ दशक के दौरान 2 अरब डॉलर से ज्यादा की सहायता राशि दी है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement