Advertisement

ये है दुनिया के सबसे शानदार और सबसे खराब शहरों की लिस्ट

द इकोनॉमिस्ट इंटेलीजेंस यूनिट की ग्लोबल लिवेबिलिटी रिपोर्ट में बताया गया है कि कौन सा शहर रहने के लिए शानदार है और कौन सा खराब।
ये है दुनिया के सबसे शानदार और सबसे खराब शहरों की लिस्ट

द इकोनॉमिस्ट इंटेलीजेंस यूनिट की ग्लोबल लिवेबिलिटी रिपोर्ट में विभिन्न शहरों को लेकर कई तथ्य सामने आए हैं। रिपोर्ट के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न दुनिया में रहने लायक सबसे शानदार शहर है। वहीं पाकिस्तान का कराची दुनिया के सबसे खराब शहरों में शामिल है। रिपोर्ट के अनुसार, रहने लायक सबसे शानदार शहरों की लिस्ट में ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना दूसरे स्थान पर और तीसरे स्थान पर कनाडा का वैंकूवर रहा है। कैलगरी, एडीलेड, पर्थ, ऑकलैंड, हेल्सिंकी और हैमबर्ग चौथे से दसवें स्थान पर काबिज हैं।

दुनिया के सबसे खराब शहरों में सीरिया का दमिश्कका नाम शुमार है। अन्य खराब शहरों में 139वें पर लागोस, 138वें पर त्रिपोली, 137वें पर ढाका, 136वें पर पोर्ट मोरेस्बी, 135वें पर अल्जीयर्स, 134वें पर कराची, 133वें पर हरारे, 132वें पर दोउआला और 131वें पर कीव है।

दुनिया के 140 शहरों के इस सर्वेक्षण में भारत का कोई भी शहर शीर्ष 10 शहरों में जगह पाने में असफल रहा है। 10 खराब शहरों में भी भारत का कोई शहर नहीं है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement