Advertisement

वाशिंगटन में भारतीय दूतावास के सामने खालिस्तान समर्थकों ने की हिंसा भड़काने की कोशिश; गुप्त सेवा और पुलिस ने किया नाकाम

खालिस्तान समर्थकों का एक समूह यहां भारतीय मिशन के सामने इकट्ठा हुआ और उनके कई वक्ताओं ने हिंसा...
वाशिंगटन में भारतीय दूतावास के सामने खालिस्तान समर्थकों ने की हिंसा भड़काने की कोशिश; गुप्त सेवा और पुलिस ने किया नाकाम

खालिस्तान समर्थकों का एक समूह यहां भारतीय मिशन के सामने इकट्ठा हुआ और उनके कई वक्ताओं ने हिंसा भड़काने की कोशिश की, लेकिन अलर्ट यूएस सीक्रेट सर्विस और स्थानीय पुलिस के समय पर हस्तक्षेप ने मिशन में लंदन और सैन फ्रांसिस्को की बर्बरता की घटनाओं को दोहराने नहीं दिया।

शनिवार को वाशिंगटन डीसी में भारतीय दूतावास के बाहर जमा हुए अलगाववादी सिखों ने अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल किया और अमेरिका में भारतीय राजदूत तरनजीत सिंह संधू को खुलेआम धमकी दी। विरोध के समय राजदूत दूतावास में नहीं थे।

कुछ वक्ताओं को साथी प्रदर्शनकारियों को हिंसा में लिप्त होने और सड़क के उस पार इमारत की खिड़कियों और शीशों को तोड़ने के लिए उकसाते देखा गया।

अपने भाषणों में, अधिकांश प्रदर्शनकारियों को न केवल भारत में बल्कि यहां भी हिंसा भड़काने की कोशिश करते देखा गया, जिसमें भारतीय दूतावास की संपत्ति को भी नुकसान पहुंचाया गया।

यह महसूस करते हुए कि चीजें नियंत्रण से बाहर हो सकती हैं, गुप्त सेवा और स्थानीय पुलिस ने तुरंत सुदृढीकरण लाया और अधिक बल तैनात किए गए और कम से कम तीन पुलिस वैन दूतावास के सामने खड़ी कर दी गईं।

एक समय में, पांच प्रदर्शनकारियों ने तेजी से सड़क पार की और तिरंगे को फहराने वाले पोल के पास दूतावास की संपत्ति के अस्थायी मार्कर को तोड़ने वाले थे, इससे पहले कि उन्हें जाने के लिए कहा गया।

गुप्त सेवा के कर्मी, जो इसे करीब से देख रहे थे, तुरंत घटनास्थल पर पहुंचे और प्रदर्शनकारियों को किसी भी अप्रिय घटना से पहले निर्दिष्ट विरोध क्षेत्र में वापस जाने के लिए कहा।

ऐसा प्रतीत हुआ कि प्रदर्शनकारी सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास और लंदन में भारतीय उच्चायोग में भारतीय संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने जैसा कुछ करने के लिए तैयार थे।

पीटीआई के इस रिपोर्टर ने अलगाववादियों को लकड़ी के डंडों के दो बंडल लाते हुए देखा जो दूतावास के सामने महात्मा गांधी की स्थिति वाले पार्क में रखे गए थे।

लकड़ी की स्टिक वैसी ही थीं, जिनका इस्तेमाल सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास के दरवाजे और खिड़कियां तोड़ने और शीशे तोड़ने के लिए किया जाता था। जहां एक बंडल अलगाववादी झंडे को प्रदर्शित करने के लिए इस्तेमाल किया गया था, वहीं लगभग 20 स्टिक के दूसरे बंडल को अलग रखा गया था।



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad