Advertisement

भ्रष्टाचार, धोखाधड़ी और विश्वासघात मामले में इजरायल के पीएम नेतन्याहू पर आरोप तय

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को बड़ा झटका लगा है। नेतन्याहू पर धोखाधड़ी, रिश्वतखोरी और...
भ्रष्टाचार, धोखाधड़ी और विश्वासघात मामले में इजरायल के पीएम नेतन्याहू पर आरोप तय

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को बड़ा झटका लगा है। नेतन्याहू पर धोखाधड़ी, रिश्वतखोरी और विश्वास भंग करने के आरोप लगे हैं। देश के इतिहास में पहली बार किसी प्रधानमंत्री के खिलाफ ऐसे गंभीर आरोप लगाए गए। अटॉर्नी जनरल एविशाय मंडेलब्लिट ने गुरुवार को नेतन्याहू के खिलाफ कोर्ट में 63 पन्नों की अभियोग रिपोर्ट पेश की। 3 महीनों की जांच के बाद ये रिपोर्ट पेश की गई। नेतन्याहू इजराइल में सबसे ज्यादा समय पद पर रहने वाले प्रधानमंत्री हैं।

अब नेतन्याहू को अदालत में मुकदमे का सामना करना पड़ेगा और अगर वह दोषी ठहराए जाते हैं तो उन्हें चुनाव लड़ने से रोक दिया जाएगा। इसके साथ ही नेतन्याहू को 10 साल की जेल भी हो सकती है।

अटॉर्नी जनरल ने लगाए आरोप

इजरायल के अटॉर्नी जनरल अविचाई मंडेलब्लिट इसराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू पर तीन अलग-अलग मामलों में रिश्वत लेने, धोखाधड़ी करने और भरोसा तोड़ने का आरोप लगाया था। इस मामले की जांच चल रही थी। अटॉर्नी जनरल ने गुरुवार को अभियोग जारी करते हुए नेतन्याहू पर धोखाधड़ी, विश्वासघात और घूस के आरोप तय किए।

नेतन्याहू ने खारिज किए आरोप

हालांकि, पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने आरोपों को खारिज कर दिया है। उनका कहना है कि मेरे खिलाफ की जा रही जांच राजनीति से प्रेरित है। इसके साथ ही नेतन्याहू ने आरोप तय करने के समय पर भी सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि इजरायल की राजनीति के लिए यह कठिन समय चल रहा है। नेतन्याहू ने कहा कि पुलिस और जांचकर्ता कानून से ऊपर नहीं हैं। अब समय आ गया है कि जांचकर्ताओं को जांच का सामना करना पड़े।

मंडेलब्लिट ने कहा- मैंने भारी मन से निर्णय लिया

मंडेलब्लिट ने रिपोर्ट पेश करने के बाद कहा, ‘‘मैंने यह निर्णय भारी मन से, लेकिन कानून के प्रति पूरी प्रतिबद्धता के चलते लिया। ये मेरी ड्यूटी है कि इजराइल के लोगों के लिए सुनिश्चित करूं कि वे एक ऐसे देश में रहते हैं, जहां पर कोई कानून से ‌ऊपर नहीं है। भ्रष्टचार से संबंधित संदेहों की पूरी तरह से जांच होती है। कानून का पालन करना विवेक का काम नहीं है, यह एक बाध्यता है, जिसे सभी को मानना जरूरी है।’’

मैंने देश के लिए जीवन दिया: नेतन्याहू

रिपोर्ट फाइल होने के बाद नेतन्याहू ने कहा, ‘‘मैंने देश के लिए पूरा जीवन दिया। इसके लिए लड़ाई लड़ी और जख्मी भी हुआ। मैं पिछले कुछ साल से अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भी देश को वैश्विक शक्ति बनाने के लिए लड़ा हूं। मुझे अपनी उपलब्धियों पर गर्व है। यह मेरे लिए और मेरा समर्थन करने वाले लोगों के लिए बेहद कठिन दिन है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad