Advertisement

यूरोपीय संघ के राजदूत ने कश्मीर के हालात पर जताई चिंता, कहा- वहां हालात समान्य होना जरूरी

भारत में यूरोपियन यूनियन (ईयू) के राजदूत उगो अस्तुतो ने कहा है कि कश्मीर के हालात को लेकर वो चिंतित हैं।...
यूरोपीय संघ के राजदूत ने कश्मीर के हालात पर जताई चिंता, कहा- वहां हालात समान्य होना जरूरी

भारत में यूरोपियन यूनियन (ईयू) के राजदूत उगो अस्तुतो ने कहा है कि कश्मीर के हालात को लेकर वो चिंतित हैं। उन्होंने कहा कि कश्मीर के लोगों को आवाजाही की आजादी मिलना और वहां सामान्य हालात बहाल करना जरूरी है। उगो ने कहा है कि कश्मीर की स्थितियां यूरोपीय संघ के नीतिगत फैसलों के अनुरूप नहीं हैं।

भारत में यूरोपीय संघ के राजदूत उगो अस्तुतो ने यह भी कहा कि यूरोपीय संसद के सदस्यों (एमईपी) की कश्मीर यात्रा यूरोपीय संघ के नीतिगत फैसलों की अभिव्यक्ति नहीं है। अस्तुतो ने कहा, ‘हम कश्मीर में हालात को लेकर चिंतित हैं.... कश्मीर में आवाजाही की आजादी और सामान्य हालात बहाल करना आवश्यक है।'

कश्मीर को लेकर शाह के बयान के बाद यूरोपीय संघ ने कही ये बात

बता दें कि उगो का बयान ऐसे समय आया है, जब मंगलवार को ही अमित शाह ने लोकसभा में कश्मीर को लेकर बयान दिया है। अमित शाह ने आज लोकसभा में कहा है कि कश्मीर में सब काम ठीक तरह से हो रहे हैं और वहां के हालात समान्य हैं। 5 अगस्त को जम्मू कश्मीर को दो केंद्रशासित राज्यों में बांटे जाने के केंद्र सरकार के फैसले के बाद से वहां के हालात तनावपूर्ण हालात हैं। तीन पूर्व सीएम समेत सैकड़ों नेता चार महीने से हिरासत में हैं। वहीं संचार सेवाओं पर भी कई तरह के प्रतिबंध हैं।

यूरोपीय यूनियन का एक प्रतिनिधिमंडल जम्‍मू-कश्‍मीर का दौरा कर चुका है

इसी को लेकर उगो की ओर से मंगलवार को बयान दिया गया है। इससे पहले अक्टूबर में यूरोपीय यूनियन का एक प्रतिनिधिमंडल जम्‍मू-कश्‍मीर का दौरा भी कर चुका है। ईयू के 23 सांसदों के प्रतिनिधिमंडल ने दो दिन तक कश्मीर के हालात का जायजा लिया था।

चरमपंथियों और आतंकवादियों के खिलाफ अवश्य कार्रवाई करनी चाहिए

नागरिकता संशोधन विधेयक के संबंध में अस्तुतो ने कहा कि समानता का सिद्धांत भारतीय संविधान में प्रतिष्ठापित है और आशा करते हैं कि उसका सम्मान किया जाएगा। सीमा पार से होने वाले आतंकवाद के संबंध में उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को उसकी धरती से गतिविधियां चलाने वाले चरमपंथियों और आतंकवादियों के खिलाफ अवश्य कार्रवाई करनी चाहिए। अस्तुतो ने कहा कि भारत और पाकिस्तान को मुद्दों को बातचीत के जरिए सुलझाना चाहिए।

भारत-पाक के बीच मुद्दों को बातचीत से सुलझाने पर जोर

उगो ने सोमवार को लोकसभा में पास हुए नागरिकता संशोधन विधेयक के संबंध में कहा है कि समानता का सिद्धांत भारतीय संविधान में है। हम उम्मीद करते हैं कि उसका सम्मान किया जाएगा। वहीं, पाकिस्तान को संदेश देते हुए उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को उसकी धरती से गतिविधियां चलाने वाले चरमपंथियों और आतंकवादियों के खिलाफ अवश्य कार्रवाई करनी चाहिए। अस्तुतो ने भारत और पाकिस्तान के बीच मुद्दों को बातचीत से सुलझाने पर जोर दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement