Advertisement

पाकिस्तान में सिंध प्रांत की पहली हिंदू महिला पुष्पा कोलही बनीं पुलिस ऑफिसर

पहली बार सिंध प्रांत की पुलिस में एक हिन्दू महिला को शामिल किया गया है। सिंध की पहली हिंदू महिला पुलिस...
पाकिस्तान में सिंध प्रांत की पहली हिंदू महिला पुष्पा कोलही बनीं पुलिस ऑफिसर

पहली बार सिंध प्रांत की पुलिस में एक हिन्दू महिला को शामिल किया गया है। सिंध की पहली हिंदू महिला पुलिस अफसर का नाम पुष्पा कोहली है। पुष्पा कोलही प्रांतीय प्रतियोगी परीक्षा पास कर राज्य की पहली हिन्दू महिला पुलिस अधिकारी बन गई हैं। यह खबर स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मिली है।

जिओ न्यूज के अनुसार, पुष्पा कोलही को प्रांत में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर नियुक्त किया गया है। पाकिस्तानी मानवाधिकार कार्यकर्ता कपिल देव ने मंगलवार को सबसे पहले इस सूचना को ट्विटर पर साझा किया था। देव ने ट्वीट में लिखा, ‘‘सिंध पब्लिक सर्विस कमिशन की प्रतियोगी परीक्षा पास कर सिंध पुलिस में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर बनने वाली पुष्पा कोलही पहली हिन्दू लड़की हैं।’ अब सोशल मीडिया पर पुष्पा कोलही की खबर वायरल हो रही है।

इससे पहले जनवरी 2019 में एक और पाकिस्तानी हिंदू लड़की सुमन पवन बोदन (सुमन कुमारी) पाकिस्तान के सिविल एंड ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट में जज बनी थीं। सिंध प्रांत के कंबर- शहदादकोट की रहने वाली सुमन कुमारी अपने गृह जिले में सेवाएं देती हैं। सुमन कुमारी ने अपनी एलएलबी परीक्षा हैदराबाद से और कानून में मास्टर कराची के स्जाबिस्ट विश्वविद्यालय से की थी।

कुमारी ने बताया था कि उनको डर था कि उनका समुदाय वकील बनने के उनके फैसले की सराहना नहीं करेगा लेकिन वह आश्वस्त थीं कि चाहे जो हो जाए, उनका परिवार उनके साथ खड़ा रहेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad