Advertisement

अमेरिका से कोरोना वैक्सीन पर अच्छी खबर, 11 या 12 दिसंबर से लगना शुरू हो सकता है टीका

कोविड 19 का संक्रमण पूरी दुनिया में खतरनाक तरीके से बढ़ रहा है। वहीं इस महामारी ने अमेरिका को बुरी तरह...
अमेरिका से कोरोना वैक्सीन पर अच्छी खबर, 11 या 12 दिसंबर से लगना शुरू हो सकता है टीका

कोविड 19 का संक्रमण पूरी दुनिया में खतरनाक तरीके से बढ़ रहा है। वहीं इस महामारी ने अमेरिका को बुरी तरह प्रभावित किया है। इस बीच रविवार को कोरोना वैक्सीन को लेकर अमेरिका से बड़ी खुशखबरी सामने आई है। व्हाइट हाउस की ओर से बताया गया है कि अमेरिका में 11 या 12 दिसंबर से कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम शुरू हो सकता है।

शुक्रवार को अमेरिका की दवा कंपनी फाइजर और जर्मनी की उसकी साझेदार बायोएनटेक ने अपने कोरोना वायरस टीके के आपात उपयोग की इजाजत लेने के लिए अमेरिका के खाद्य और औषधि प्रशासन (एफडीए) में आवेदन किया था और एफडीए की टीके से संबंधित परामर्श समिति की 10 दिसंबर को बैठक होनी है।

अमेरिका में कोरोना वायरस टीकाकरण कार्यक्रम के प्रमुख डॉक्टर मोनसेफ स्लाउ ने कहा कि हमारी योजना मंजूरी मिलने के 24 घंटे के भीतर टीकों को टीकाकरण कार्यक्रम स्थलों तक पहुंचाने की है, ऐसे में मुझे लगता है कि मंजूरी मिलने के दो दिन बाद 11 या 12 दिसंबर से टीकाकरण कार्यक्रम शुरू हो जाएगा।

अमेरिका में कोरोना के सबसे अधिक मामले और मौत
जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के मुताबिक, अमेरिका में 12 मिलियन से ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं। जबकि इससे अब तक 2 लाख 55 हजार से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके है। मोनसेफ स्लाउ ने कहा कि यदि एफडीए की ओर से अधिकृत किया जाता है तो टीका अगले दिन उपलब्ध हो सकती है।

बता दें कि अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर ने जर्मनी की बायोएनटेक के साथ मिलकर यह वैक्‍सीन बनाई है। फाइजर विश्व की उन पहली दवा कंपिनयों में से हैं जिन्‍होंने फेज 3 स्‍टडीज के अंतरिम परिणाम जारी किए हैं। यह वैक्‍सीन 95 प्रतिशत तक प्रभावशाली पाई गई है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, अमेरिका में फाइजर 20 डॉलर में वैक्‍सीन की एक डोज दे रही है। यानी लगभग डेढ़ हजार रुपये। भारत में वैक्‍सीन की एक डोज 2,000 रुपये के आसपास हो सकती है।



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad