Advertisement

श्रीलंका में इमरजेंसी, राष्ट्रीय टीवी चैनल का प्रसारण बंद, पीएम ऑफिस पर प्रदर्शनकारियों का कब्जा

श्रीलंका में आर्थिक संकट जारी है। पूरे देश में इमरजेंसी लगा दिया गया है। राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे...
श्रीलंका में इमरजेंसी, राष्ट्रीय टीवी चैनल का प्रसारण बंद, पीएम ऑफिस पर प्रदर्शनकारियों का कब्जा

श्रीलंका में आर्थिक संकट जारी है। पूरे देश में इमरजेंसी लगा दिया गया है। राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के देश से भागने के बाद श्रीलंका के प्रधानमंत्री रनिल विक्रमसिंघे को कार्यवाहक राष्ट्रपति नियुक्त किया गया है। विक्रमसिंघे ने कहा कि अभी जो प्रदर्शन कर रहे हैं ये फासीवादी ताकतें हैं। ये ताकतें सरकार पर कब्जा करने की कोशिश कर रही हैं।

दरअसल, श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के देश छोड़ते ही कोलंबो में हंगामा शुरू हो गया है। प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर गए हैं। उग्र भीड़ पर आंसू गैस के गोले छोड़े गए हैं। कोलंबो में प्रधानमंत्री के आवास के बाहर विरोध प्रदर्शन को देखते हुए बड़ी संख्या में सैन्य कर्मियों की तैनाती की गई है। मौके पर प्रदर्शनकारी सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते नजर आ रहे हैं। देश में बढ़ते आक्रोश के बाद श्रीलंका में इमरजेंसी लागू कर दिया गया है।

वहीं, विपक्ष के नेता साजिथ प्रेमदासा ने कहा कि पीएम तभी कार्यवाहक राष्ट्रपति बनते हैं जब राष्ट्रपति उन्हें नियुक्त करें, उनका कार्यालय खाली हो, या स्पीकर के परामर्श से मुख्य न्यायाधीश को लगे कि राष्ट्रपति कार्य करने में असमर्थ हैं। इनके बिना पीएम राष्ट्रपति की शक्ति का प्रयोग नहीं कर सकते।

राष्ट्रपति राजपक्षे और प्रधानमंत्री विक्रमसिंघे के इस्तीफे की मांग को लेकर शनिवार को राजधानी में तीन मुख्य इमारतों राष्ट्रपति भवन, राष्ट्रपति सचिवालय और प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास टेंपल ट्रीज पर धावा बोलने वाले प्रदर्शनकारी अब भी वहां पर काबिज हैं। 2.2 करोड़ की आबादी वाला देश श्रीलंका एक अभूतपूर्व आर्थिक उथल-पुथल की चपेट में है जिससे लाखों लोग भोजन, दवा, ईंधन और अन्य आवश्यक चीजें खरीदने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

टीवी प्रसारण निलिंबित

देश के सरकारी टेलीविजन चैनल रूपाविहिनी ने बुधवार को प्रसारण निलंबित कर दिया क्योंकि प्रदर्शनकारियों ने इमारत पर धावा बोल दिया। श्रीलंका रूपवाहिनी कार्पोरेशन (एसएलआरसी) ने कहा कि उसके इंजीनियरों ने चैनल का सीधा प्रसारण और रिकॉर्डेड प्रसारण निलंबित कर दिया है क्योंकि कार्पोरेशन के परिसर को प्रदर्शनकारियों ने घेर लिया है। बाद में, चैनल ने अपना प्रसारण फिर से शुरू किया।

श्रीलंका में इमरजेंसी

श्रीलंका में इमरजेंसी की घोषणा कर दी गई है। राष्ट्रपति राजपक्षे के भागने के बाद श्रीलंका में इमरजेंसी का ऐलान किया गया है। श्रीलंका के प्रधानमंत्री कार्यालय के हवाले से खबर आयी कि राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के देश से भाग जाने के बाद श्रीलंका ने आपातकाल की घोषणा की है। श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के मालदीव भाग जाने के बाद कार्यवाहक राष्ट्रपति के रूप में आपातकाल की स्थिति घोषित की।

श्रीलंका में विदेश मंत्रालय के पूर्व सलाहकार हरीम पीरिस ने बताया कि जब प्रदर्शनकारी यहां आ रहे थे तब उन पर आंसू गैस के गोले दागे गए। प्रदर्शनकारी अब प्रधानमंत्री के आवास के प्रवेश द्वार की ओर जा रहे हैं, स्पेशल फोर्स, आर्म्ड फोर्स को भी सड़कों पर उतार दिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement