Advertisement

चीन की 98 फीसदी प्रमुख औद्योगिक कंपनियों में कामकाज बहाल

चीन के उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि चीन के विनिर्माण क्षेत्र में उत्पादन...
चीन की 98 फीसदी प्रमुख औद्योगिक कंपनियों में कामकाज बहाल

चीन के उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि चीन के विनिर्माण क्षेत्र में उत्पादन में तेजी से वृद्धि हुई है। कोरोनोवायरस महामारी के कारण बंद 98.6 प्रतिशत प्रमुख औद्योगिक कंपनियों ने काम फिर से शुरू कर दिया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एमआईआईटी के उपाध्यक्ष शिन गुओबिन के हवाले से कहा है कि 20 मिलियन युआन (2 मिलियन डॉलर) से अधिक की वार्षिक आय वाले औद्योगिक कंपनियों में लगभग 89.9 प्रतिशत कर्मचारी अपने कार्यस्थल पर लौट आए हैं।

हुबेई में 95 फीसदी उद्योगों में काम शुरू

हुबेई की राजधानी वुहान जहां पिछले दिसंबर में महामारी की उत्पत्ति हुई थी, यहां औद्योगिक फर्मों की औसत काम फिर से शुरू करने की दर अब तक 95 प्रतिशत से अधिक हो गई है।

दवा कंपनियों में उत्पादन सामान्य

विटामिन, एंटीबायोटिक, एंटीपीयरेटिक और एनाल्जेसिक आदि का उत्पादन करने वाली बड़ी दवा कंपनियों का उत्पादन और संचालन सामान्य हो गया है।

76 फीसदी छोटे-मध्यम आकार के उद्यमों में कामकाज बहाल

इस बीच, देशभर के 76 फीसदी छोटे और मध्यम आकार के उद्यमों ने भी परिचालन फिर से शुरू कर दिया है। शिन ने कहा कि प्रमुख उद्योगों में कुछ 92 अग्रणी उद्यमों ने अपने अपस्ट्रीम और डाउनस्ट्रीम उद्यमों के 400,000 से अधिक के काम को फिर से शुरू करने में मदद की है।

चीन में 3308 मौत, 82,149 मामले

सोमवार तक, चीन ने कोरोना वायरस से 82,149 मामलों की पुष्टि की है। इसके अलावा 3,308 मौतों की पुष्टि की है।
हालांकि, वायरस की उत्पत्ति चीन में हुई लेकिन अब अमेरिका में अब विश्व स्तर पर सबसे अधिक मामले (142,502) हैं। वहीं वॉशिंगटन स्थित जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस और इंजीनियरिंग के नवीनतम अपडेट के अनुसार, इटली में सबसे ज्यादा मौत (10,779) दर्ज की गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad